Alt News https://www.altnews.in/hindi Alternative News and Views in the Post-Truth World Mon, 18 Mar 2024 16:38:32 +0000 en-GB hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.4.3 137295536 ममता बनर्जी की चोट को एक नाटक बताने के लिए पुरानी तस्वीर का ग़लत इस्तेमाल https://www.altnews.in/hindi/mamata-banerjees-injury-old-photo-shared-in-a-collage-to-mock-bengal-cm/ Mon, 18 Mar 2024 16:38:32 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78299 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्वीरों का कोलाज सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. हाल ही में उन्हें अपने घर के परिसर में गिरने...

The post ममता बनर्जी की चोट को एक नाटक बताने के लिए पुरानी तस्वीर का ग़लत इस्तेमाल appeared first on Alt News.

]]>
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्वीरों का कोलाज सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. हाल ही में उन्हें अपने घर के परिसर में गिरने से माथे पर चोट लग गई थी. इस कोलाज में ममता बनर्जी की दो अलग-अलग तस्वीरें दिखाई गई हैं. एक तस्वीर में उनके माथे के बीच में घाव दिखाई दे रहा है जिससे खून बह रहा है और दूसरी तस्वीर में घाव उनके माथे के बाईं ओर है और उस पर बैंडेड लगा है. कोलाज शेयर करते हुए यूज़र्स ममता बनर्जी का मज़ाक उड़ा रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्होंने अपनी चोट का नाटक किया है.

ट्विटर पर एक वेरिफ़ाईड यूज़र, @BhowmikShiv ने ये कोलाज शेयर किया और लिखा, “अंतर पहचानें.” पोस्ट को 4 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 10 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले.

बंगाल भाजपा नेता और त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय (@tathagata2) ने भी इन दावों को आगे बढ़ाने का काम किया. (आर्काइव)

अन्य यूज़र्स ने भी ममता बनर्जी का मज़ाक उड़ाते हुए ये तस्वीरें शेयर कीं जिनमें  @FollowAkshay1@CAChirag@anilshukla_1986 और अन्य शामिल हैं.

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

कोलाज में पहली तस्वीर ममता बनर्जी के घायल होने के बाद 14 मार्च को रात 8 बजकर 10 मिनट पर तृणमूल कांग्रेस के ऑफ़िशियल हैंडल द्वारा जारी की गई थी. इसमें उनके माथे के बीच में गहरे घाव से खून बहता दिख रहा है.

मीडिया आउटलेट्स ने यहां से तस्वीर लेकर अपनी रिपोर्ट्स में इसका इस्तेमाल किया. हिंदुस्तान टाइम्सइंडिया टुडे, बिजनेस टुडे और इंडिया टीवी न्यूज़ इनमें कुछ प्रमुख नाम हैं.

हमने कोलाज में दूसरी तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया जिसमें ममता बनर्जी के माथे के बाईं ओर एक बैंडेड दिखाया गया है. इससे हमें ममता बनर्जी के ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज पर 24 जनवरी को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला जिसका टाइटल था, ‘राजभवन के सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस.’ वीडियो में देखा जा सकता है कि ममता बनर्जी के माथे के बाईं ओर चोट लगी है.

Press conference in front of Raj Bhavan | রাজভবনের বাইরে সাংবাদিকদের মুখোমুখি

Press conference in front of Raj Bhavan | রাজভবনের বাইরে সাংবাদিকদের মুখোমুখি

Posted by Mamata Banerjee on Wednesday, 24 January 2024

वीडियो में बंगाल की मुख्यमंत्री अपनी चोट के बारे में बात कर रही हैं जो उन्हें तब लगी जब एक तेज़ रफ्तार कार उनके काफिले के बीच में आ गई और उनके ड्राइवर ने अचानक ब्रेक लगा दिया था. इससे उसका सिर डैशबोर्ड से टकरा गया था. उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें और चोट भी लगी थी.

हमें इस दुर्घटना के बारे में कई रिपोर्ट्स मिलीं. 24 जनवरी, 2024 को पब्लिश इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट का टाइटल है, “कार दुर्घटना में घायल हुईं ममता बनर्जी, कहती हैं ‘मैं बच नहीं पाती अगर…” इस रिपोर्ट में एक तस्वीर दिखाई गई थी जिसमें ममता बनर्जी के माथे के बाईं ओर घाव है.

इसी मौके की एक अन्य तस्वीर ANI ने भी पोस्ट की थी.

वायरल कोलाज में दूसरी तस्वीर की तुलना इंडिया टुडे और ANI के जनवरी 2024 की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीरों से करने पर पता चलता है कि पहली तस्वीर उसी दिन की है. इसका संबंध ममता बनर्जी की हालिया माथे की चोट से नहीं है जो 14 मार्च, 2024 को लगी थी.

Click to view slideshow.

कुल मिलाकर, वायरल कोलाज में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्वीरें अलग-अलग मौकों की हैं. खून बहने वाली तस्वीर 14 मार्च, 2024 की है और जिस तस्वीर में उसके माथे के बायीं तरफ बैंडेड है वो इस साल जनवरी की है. इस कोलाज का ग़लत इस्तेमाल उनका मज़ाक उड़ाने के लिए किया जा रहा है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

The post ममता बनर्जी की चोट को एक नाटक बताने के लिए पुरानी तस्वीर का ग़लत इस्तेमाल appeared first on Alt News.

]]>
78299
हिंदुत्व कार्यकर्ताओं द्वारा मुस्लिम लड़कियों को परेशान किये जाने का वीडियो ‘लव जिहाद’ से जोड़कर वायरल https://www.altnews.in/hindi/muslim-girls-harassed-by-hindutva-activists-in-karnataka-2021-video-viral-with-love-jihad-spin/ Fri, 15 Mar 2024 16:50:35 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=70776 सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ लोगों को दो परेशान दिख रही महिलाओं का विरोध करते हुए देखा जा सकता है. इनमें से एक महिला बुर्का पहने...

The post हिंदुत्व कार्यकर्ताओं द्वारा मुस्लिम लड़कियों को परेशान किये जाने का वीडियो ‘लव जिहाद’ से जोड़कर वायरल appeared first on Alt News.

]]>
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ लोगों को दो परेशान दिख रही महिलाओं का विरोध करते हुए देखा जा सकता है. इनमें से एक महिला बुर्का पहने हुए दिखाई दे रही है. यूज़र्स का दावा है कि बुर्का पहने महिला दूसरी महिला के साथ ‘लव जिहाद’ करने की कोशिश कर रही थी और उसे बुर्का पहनने और एक मुस्लिम पुरुष के साथ संबंध बनाने के लिए कह रही थी. वीडियो को इसी दावे के साथ एक वेरिफ़ाईड राइट विंग अकाउंट @ajaychohan41 ने शेयर किया. यूज़र ने लिखा, “…ये लव जिहाद है.” (आर्काइव)

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि @ajayChauhan41 नियमित तौर पर सांप्रदायिक ग़लत सूचनाएं शेयर करता है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी इस यूज़र द्वारा फ़ैलाए गए झूठ को उजागर किया है.

यूज़र @ImSudhakarRao ने यही वीडियो कन्नड़ में भी इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव)

@sanatan_kannada और @FollowAkshay1 सहित कई अन्य यूज़र्स ने वायरल वीडियो को आगे बढ़ाया. (आर्काइव्स- 12345)

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि कुछ यूज़र्स ये बता रहे थे कि वायरल वीडियो 2021 का है. ये घटना कर्नाटक के कोडागु ज़िले में हुई थी. इसे ध्यान में रखते हुए, हमने एक की-वर्डस सर्च किया जिससे हमें 23 नवंबर, 2021 को द न्यूज़ मिनट का एक आर्टिकल मिला. इसका आर्टिकल का टाइटल कुछ यूं था, “कर्नाटक के कोडागु में सिर्फ दो सप्ताह में पांच घृणित अपराध हुए.” इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का एक फ्रेम शामिल है.

रिपोर्ट के मुताबिक़, 18 नवंबर, 2021 को शनिवारसंथे में एक बस स्टॉप पर हिंदुत्व ग्रुप के कुछ लोगों द्वारा दो मुस्लिम लड़कियों को परेशान किया गया था. भीड़ ने कथित तौर पर लड़कियों पर एक सहपाठी को बुर्का सौंपने का आरोप लगाया था जो ईसाई थी. शनिवारसंथे पुलिस निरीक्षक परशिव मूर्ति ने कहा कि कुछ भी बुरा नहीं हो रहा था. एक ईसाई लड़की ने बुर्का अपने पास रखा था क्योंकि उनके बैग में जगह नहीं थी. उन्होंने कहा कि वो मुस्लिम लड़कियों को इसे लौटाने के लिए बस स्टॉप पर आ रही थी. इसके बावजूद मुस्लिम लड़कियों को सार्वजनिक रूप से भीड़ द्वारा धमकाया गया, थप्पड़ मारे गए और पीटा गया.

30 से ज़्यादा लोगों की भीड़, कैमरे घुमाते हुए, लड़कियों पर टूट पड़ी और उनसे सवाल पूछने लगी कि वे कहां से हैं और उन्होंने किसी और को बुर्का क्यों दिया है. पुलिस ने घटना में दो लोगों – प्रज्वल और कौशिक को गिरफ़्तार किया था. कथित तौर पर वीडियो में एक व्यक्ति को चिल्लाते हुए सुना गया, “तुम बुर्का पहनो, तुम्हें स्कूल जाना चाहिए और वापस घर जाना चाहिए. बुर्का दूसरों को नहीं दिया जाना चाहिए और दूसरे घरों की लड़कियों को खराब नहीं किया जाना चाहिए,” जबकि लड़कियां लोगों से गुहार लगा रही थीं कि उन्हें अकेला छोड़ दें.

इसी घटना पर नवंबर 2021 की द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक अन्य रिपोर्ट में घटना के बारे में और अच्छे से बताया गया है. एक पीड़िता के पिता ने अपने बयान में कहा कि घटना वाले दिन उनकी बेटी सुबह अपने कॉलेज गई थी. उन्हें क्लास में जाने से पहले बुर्का उतारना पड़ता था और इसलिए उनकी बेटी की सहेली ने सुबह बुर्का उसी कॉलेज की एक ईसाई लड़की के पास रखा था. गुरुवार को ईसाई लड़की कॉलेज नहीं गई. दोनों लड़कियां शाम को इस ईसाई लड़की के बुर्का लौटाने का इंतज़ार कर रही थीं. रिपोर्ट में पिता के हवाले से कहा गया है कि जब बुर्का वापस किया जा रहा था, तो संघ परिवार के लड़कों ने पीड़ितों से बहस की और शारीरिक रूप से भी हमला किया.

पीड़िता के पिता ने आगे कहा कि लड़कियों को बंद कर दिया गया, पीटा गया, उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया और उन पर हमला किया गया. लड़कियों की पीठ पर खरोंच के निशान सहित चोटें भी आईं. बाद में उन्हें कोडलिपेट अस्पताल में भर्ती कराया गया.

कुल मिलाकर, हिंदुत्व कार्यकर्ताओं द्वारा दो मुस्लिम महिलाओं को परेशान किए जाने के 2021 का वीडियो इस भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल है कि बुर्के में दिख रही महिलाओं में से एक, दूसरी महिला को बुर्का पहनाकर उसका ब्रेनवॉश करने और किसी मुस्लिम व्यक्ति से संबंध बनवाने की कोशिश कर रही थी. दरअसल, वीडियो में दिख रही दोनों महिलाएं मुस्लिम हैं. वे अपने ईसाई दोस्त के बुर्का लौटाने का इंतज़ार कर रही थीं.

The post हिंदुत्व कार्यकर्ताओं द्वारा मुस्लिम लड़कियों को परेशान किये जाने का वीडियो ‘लव जिहाद’ से जोड़कर वायरल appeared first on Alt News.

]]>
70776
फ़ैक्ट-चेक: मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं कहा कि कांग्रेस ने भारत को जाति के आधार पर बांटा है https://www.altnews.in/hindi/no-mallikarjun-kharge-did-not-say-congress-had-divided-india-on-caste/ Fri, 15 Mar 2024 15:31:36 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78293 सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जाति के आधार पर देश को बांटने के लिए कांग्रेस की आलोचना...

The post फ़ैक्ट-चेक: मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं कहा कि कांग्रेस ने भारत को जाति के आधार पर बांटा है appeared first on Alt News.

]]>
सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जाति के आधार पर देश को बांटने के लिए कांग्रेस की आलोचना की. इस क्लिप में शायद मल्लिकार्जुन खड़गे किसी भाषण के दौरान ये कहते हुए देखे जा सकते हैं कि कांग्रेस हमेशा देश को जाति के आधार पर बांटने की कोशिश करती है.

एक वेरिफ़ाईड ट्विटर यूज़र ने वायरल क्लिप इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया,  “खड़गे साहब भी कह रहे हैं कि कांग्रेस जाति के नाम पर देश को डिवाइड कर रही है.” (आर्काइव लिंक)

एक अन्य यूज़र ने इसी तरह के दावे के साथ फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट किया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने अनजाने में अपनी ही पार्टी की निंदा कर दी. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के की-फ़्रेम्स निकाले और इनका रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 16 फ़रवरी, 2024 को न्यूज़ चैनल, टाइम्स भारत द्वारा पोस्ट किया गया ये यूट्यूब वीडियो मिला. वीडियो के साथ दिए गए विवरण से पता चलता है कि ये भाषण कांग्रेस की रैली का है जो फ़रवरी 2024 में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान औरंगाबाद, बिहार में आयोजित की गई थी.

हमने गूगल पर सबंधित की-वर्डस सर्च किया जिससे हमें यूट्यूब पर कांग्रेस के ऑफ़िशियल चैनल द्वारा अपलोड किया गया ये वीडियो मिला.

पूरे भाषण में मल्लिकार्जुन खड़गे भारत की आज़ादी के बाद से देश में अलग-अलग समुदायों की प्रगति का आकलन करने के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति सर्वेक्षण आयोजित करने की पार्टी की प्रतिबद्धता के बारे में बोलते हैं.

13 मिनट 11 सेकेंड पर मल्लिकार्जुन को ये कहते हुए सुना जा सकता है, ‘मोदी बोलते हैं.. हमेशा.. कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है…जाति के नाम पर डिवाइड कर रही है.. हम क्या कर रहे हैं भाई? हम तो लोगों को न्याय दिलाना चाहते हैं.’ यानी, ये साफ है कि वायरल क्लिप में मल्लिकार्जुन ये बता रहे थे कि प्रधानमंत्री मोदी ऐसा कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है, साथ ही उन्होंने जाति सर्वेक्षण के कदम का समर्थन नहीं करने के लिए उनकी आलोचना भी की.

वायरल हो रही क्लिप भाषण के उस हिस्से को काट दिया गया है जिसमें मल्लिकार्जुन ने पीएम मोदी के नाम का ज़िक्र किया है ताकि ऐसा लगे कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जाति के आधार पर देश बांटने के लिए अपनी ही पार्टी को दोषी ठहरा रहे हैं.

कुल मिलाकर, वायरल क्लिप मल्लिकार्जुन खड़गे के एक लंबे भाषण का छोटा सा हिस्सा है, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर राष्ट्रव्यापी जाति सर्वेक्षण का समर्थन नहीं करने का आरोप लगाया है. ये दावा ग़लत है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जाति-आधारित मतभेदों पर देश को बांटने के लिए अपनी ही पार्टी की आलोचना की.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

The post फ़ैक्ट-चेक: मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं कहा कि कांग्रेस ने भारत को जाति के आधार पर बांटा है appeared first on Alt News.

]]>
78293
अखिलेश यादव और डिंपल यादव गैंगस्टर अतीक अहमद की कब्र पर पहुंचे? फ़र्ज़ी दावा शेयर https://www.altnews.in/hindi/akhilesh-dimple-yadavs-2022-photo-at-mulayams-resting-place-falsely-viral/ Fri, 15 Mar 2024 14:53:14 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78286 समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर की जा रही है. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि मारे...

The post अखिलेश यादव और डिंपल यादव गैंगस्टर अतीक अहमद की कब्र पर पहुंचे? फ़र्ज़ी दावा शेयर appeared first on Alt News.

]]>
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर की जा रही है. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि मारे गए गैंगस्टर अतीक अहमद और अशरफ़ अहमद की कब्र स्थल पर ये दोनों श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. इन दोनों गैंगस्टर (अतीक अहमद और अशरफ़ अहमद) की उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पुलिस हिरासत में मेडिकल जांच के दौरान 3 शूटरों ने हत्या कर दी थी. कुछ यूज़र्स ने अखिलेश और डिंपल यादव को अतीक अहमद का ‘बेटा’ और ‘बहू’ बताया.

ट्विटर यूज़र मनोज श्रीवास्तव (@ManojSr60583090) ने 3 मार्च को ये तस्वीर शेयर की और लिखा: “*एनकाऊंटर में ढेर हुए अतीक अहमद और अशरफ की कब्र पर* *उनके बेटे बहू अखिलेश ओर डिंपल यादव.*” इस ट्वीट को 1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया साथ ही इसे 700 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने ट्विटर और फ़ेसबुक पर यही दावा करते हुए ये तस्वीर शेयर की. नीचे कुछ उदाहरण देखे जा सकते हैं.

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

हमने इस तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 2022 की कई ऐसी रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें यही तस्वीर थी.

हमें द मोरुंग एक्सप्रेस नामक एक आउटलेट की एक रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक तस्वीर में दोनों को अखिलेश यादव के पिता और समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रमुख दिवंगत मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देते हुए दिखाया गया है. डिंपल यादव के मैनपुरी विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले इस कपल ने दिवंगत राजनेता के समाधि स्थल का दौरा किया. रिपोर्ट 14 नवंबर, 2022 को पब्लिश हुई थी.

हमें न्यूज़18 की एक और रिपोर्ट मिली जिसमें यही तस्वीर थी. रिपोर्ट की हेडलाइन है: “मैनपुरी उपचुनाव: मुलायम सिंह की समाधि बनी सियासत की धुरी, बहू और शिष्य आमने-सामने.” रिपोर्ट 17 नवंबर, 2022 को पब्लिश हुई थी. रिपोर्ट में ये भी ज़िक्र है कि मैनपुरी उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले, डिंपल यादव अपने पति के साथ अपने दिवंगत ससुर मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने गई थीं.

हमें डिंपल यादव द्वारा शेयर की गई ये तस्वीर भी मिली जिसे 14 नवंबर, 2022 को ट्विटर पर शेयर किया गया था. उन्होंने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा था, “नेताजी को सादर नमन के साथ, हम आज का नामांकन उनके सिद्धांतों और मूल्यों को समर्पित कर रहे हैं. नेताजी का आशीर्वाद हम सबके साथ हमेशा रहा है, हमेशा रहेगा।” दिवंगत मुलायम सिंह यादव को ‘नेताजी‘ के नाम से जाना जाता था.

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और नेता डिंपल यादव अतीक अहमद और अशरफ अहमद को श्रद्धांजलि देने गए थे. तस्वीर 2022 की है जब दंपति मुलायम सिंह यादव के समाधि स्थल पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे. अतीक और अशरफ अहमद की हत्या अप्रैल 2023 में कर दी गई थी.

The post अखिलेश यादव और डिंपल यादव गैंगस्टर अतीक अहमद की कब्र पर पहुंचे? फ़र्ज़ी दावा शेयर appeared first on Alt News.

]]>
78286
श्री कल्लेश्वर स्वामी के रथ में लगाई गई आग को BJP द्वारा ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल देने की कोशिश https://www.altnews.in/hindi/sri-kalleshwara-swamys-chariot-set-afire-arson-falsely-communalized-portrayed-by-bjp-as-attack-on-hindus/ Fri, 15 Mar 2024 13:55:21 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78281 कर्नाटक में तुमकुर ज़िले के नित्तुरपुर गांव में स्थित श्री कल्लेश्वर स्वामी के रथ में आग लगाए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में देखा जा...

The post श्री कल्लेश्वर स्वामी के रथ में लगाई गई आग को BJP द्वारा ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल देने की कोशिश appeared first on Alt News.

]]>
कर्नाटक में तुमकुर ज़िले के नित्तुरपुर गांव में स्थित श्री कल्लेश्वर स्वामी के रथ में आग लगाए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग एक व्यक्ति को पकड़ रहे हैं. बीजेपी कर्नाटक के ऑफ़िशियल हैंडल ने वीडियो को इस दावे के साथ ट्वीट किया कि आगजनी के पीछे का मकसद हिंदुओं पर हमला करना था जिस तरह पहले “खिलजी, गजनी और गोरी” ने  किया था. भाजपा ने ये भी दावा किया कि ये घटना कांग्रेस सरकार के ‘पक्षपात’ की वजह से हुई. (आर्काइव)

पोस्टकार्ड कन्नड़ ने एक ग्राफ़िक पोस्ट किया जिसमें जले हुए रथ की तस्वीरें शामिल हैं. ग्राफ़िक में कन्नड़ में लिखे टेक्स्ट का अनुवाद है, “उपद्रवियों ने तुमकुर ज़िले के नित्तूर में 800 साल पुराने श्री कल्लेश्वर स्वामी मंदिर के रथ में आग लगा दी. हिंदू जितना चुप रहते हैं, उनकी हंसी उतनी ही बढ़ती जाती है.” पोस्टकार्ड न्यूज़ महेश विक्रम हेगड़े और विवेक शेट्टी चलाते हैं. 2019 में इन्हें ग़लत सूचना फ़ैलाने के आरोप में कर्नाटक में गिरफ़्तार भी किया गया था. पिछले दिनों, ऑल्ट न्यूज़ ने खुलासा किया था कि कैसे पोस्टकार्ड एक सिलसिलेवार फर्ज़ी न्यूज़ फ़ैलाने का काम करता है और दुर्भाग्य से कई वरिष्ठ भाजपा नेता इसका समर्थन करते हैं.

ग्राफ़िक को ट्विटर और फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया था.

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि तुमकुर पुलिस के ऑफ़िशियल अकाउंट से घटना के बारे में एक बयान जारी किया गया है. बयान के मुताबिक, राजस्व अधिकारी मोहन कुमार B A ने गुब्बी पुलिस स्टेशन में एक लिखित शिकायत दर्ज़ की थी, जिसके सारांश से ये संकेत मिलता है कि 11 मार्च को दोपहर के आसपास, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के पुरा गांव का उदारी नामक एक व्यक्ति श्री कल्लेश्वर स्वामी के रथ में आग लगा दी. रथ पूरी तरह जलकर खाक हो गया. 35 साल के आरोपी निषाद समुदाय से है और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का रहने वाला बताया जा रहा है. रथ जलने से लगभग 20 लाख रुपये के नुकसान होने का अनुमान है. आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए गांव में एहतियाती कदम भी उठाए गए हैं.

‘निषाद’ हिंदू समुदाय की एक जाति है. इनकी आबादी बिहार और उत्तर प्रदेश में केंद्रित है.

ऑल्ट न्यूज़ ने ऑनलाइन FIR को एक्सेस किया, जिसमें उदारी को आरोपी के रूप में नामित किया गया है. घटना के डिटेल्स SP के बयान के मुताबिक हैं. आरोपी के पिता का नाम राधेशाम है. मामला सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम, 1984 (U/AS-3) और IPC की धारा 436 के तहत दर्ज किया गया है.

हमें घटना के बारे में स्थानीय मीडिया आउटलेट्स की कई रिपोर्ट्स भी मिलीं. न्यूज़ 18 कन्नड़ की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामीणों को शुरू में शक था कि आग बिजली के शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है. फ़ायर ब्रिगेड कर्मियों ने घटनास्थल का दौरा किया और आग बुझाई. बाद में पता चला कि कुछ स्थानीय लोगों ने आरोपी को रथ के बगल में नारियल के पत्तों में आग लगाते हुए देखा था.

तुमकुर के SP अशोक केवी ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि मामले की आगे की जांच जारी है.

कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश के एक हिंदू व्यक्ति द्वारा कर्नाटक के तुमकुर में आगजनी के मामले को भाजपा कर्नाटक के ऑफ़िशियल हैंडल द्वारा ग़लत तरीके से सांप्रदायिक ऐंगल दिया गया. भाजपा ने कांग्रेस सरकार को टारगेट करते हुए ये दावा किया कि घटना में शामिल व्यक्ति ‘हिंदुओं पर हमला’ करने की कोशिश कर रहा था.

The post श्री कल्लेश्वर स्वामी के रथ में लगाई गई आग को BJP द्वारा ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल देने की कोशिश appeared first on Alt News.

]]>
78281
दिल्ली पुलिसकर्मी ने नमाज़ पढ़ रहे लोगों को लात मारा: वीडियो में आदमी ने बुर्का नहीं पहना था https://www.altnews.in/hindi/delhi-cop-kicking-muslim-worshippers-right-wing-users-falsely-claim-man-was-wearing-burqa/ Wed, 13 Mar 2024 15:53:37 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78245 सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दिल्ली पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर (SI) को शहर के इंद्रलोक इलाके में सड़क पर नमाज़ पढ़ रहे लोगों को लात मारते और...

The post दिल्ली पुलिसकर्मी ने नमाज़ पढ़ रहे लोगों को लात मारा: वीडियो में आदमी ने बुर्का नहीं पहना था appeared first on Alt News.

]]>
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दिल्ली पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर (SI) को शहर के इंद्रलोक इलाके में सड़क पर नमाज़ पढ़ रहे लोगों को लात मारते और पीटते हुए दिखाया गयदेखा जा सकता है. इस वीडियो पर लोगों ने काफ़ी आक्रोश जताया है. SI, मनोज कुमार तोमर को सस्पेंड कर दिया गया और घटना की जांच शुरू की गई. साथ ही स्थानीय लोगों ने विरोध में सड़क जाम कर दिया जिसके बाद वहां अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया.

स्थानीय लोगों ने अपने फ़ोन से उस पुलिसकर्मी की वो हरकत रिकॉर्ड की जो नमाज़ पढ़ने के लिए सड़क पर इकट्ठा हुए लोगों को धक्के और लात से मार रहा था. ये लोग दोपहर करीब दो बजे इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन के पास जमा हुए थे. वीडियो में पुलिसकर्मी को नमाज़ के लिए इस्तेमाल की चटाई पर पैर रखते हुए देखा जा सकता है. साथ ही वो लोगों पर चिल्लाकर वो जगह छोड़ने को कहता हुए दिख रहा है.

वीडियो के वायरल होने के बाद, कई राईट विंग अकाउंट ने ये दावा करना शुरू कर दिया कि इलाके में नमाज़ पढ़ रहे लोगों में से एक ने बुर्का पहन रखा था. ये दावा इस सुझाव के मकसद से किया गया कि बुर्का पहने व्यक्ति का कोई भयानक मकसद भी हो सकता है.

ट्विटर यूज़र अभिजीत मजूमदार ने 34 सेकंड की एक क्लिप ट्वीट करते हुए पूछा कि क्या 16 सेकंड पर काले कपड़े पहने एक व्यक्ति ने बुर्का पहना था. (इनके बायो में लिखा है कि ये एक पत्रकार हैं) (आर्काइव)

ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी कई बार अभिजीत मजूमदार द्वारा शेयर किए गए सांप्रदायिक ग़लत सूचनाओं की पड़ताल की है. यहां वो फैक्ट चेक स्टोरीज देखी जा सकती हैं.

राईटविंग इन्फ्लुएंसर @MrSinha_ ने भी इस दावे को आगे बढ़ाया कि एक आदमी को बुर्का पहने देखा गया था. (आर्काइव)

एक अन्य प्रमुख राईटविंग इन्फ्लुएंसर, @MeghUpdates ने भी यही दावा ट्वीट किया. (आर्काइव)

@MrSinha_ और @MughUpdates दोनों को कई बार सांप्रदायिक ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया गया है. इससे संबंधित ऑल्ट न्यूज़ की रिपोर्ट यहां और यहां पढ़ी जा सकती हैं.

कई अन्य लोगों ने भी यही दावा ट्वीट किया. (आर्काइव्स- 1234)

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल हो रहे वीडियो के लंबे वर्जन को एक्सेस किया.

इस वीडियो में लगभग 11 सेकेंड पर, एक आदमी को काला कपड़ा पहने देखा जा सकता है. शायद उसने एक काले रंग की हुडी, गहरे रंग की पैंट और एक काली टोपी पहनी थी. ये भी देखा जा सकता है कि अपने फ़ोन को देखते हुए उसने गहरे रंग का कपड़ा भी हाथ में पकड़ रखा है.

30 सेकेंड पर, उस व्यक्ति को कैमरे की ओर पीठ करके किसी अन्य व्यक्ति से बात करते हुए देखा जा सकता है. इस पॉइंट पर हुडी और स्कलकैप साफ तौर पर दिखाई दे रहा है.

वायरल वीडियो के संबंधित फ़्रेम्स को ध्यान से देखने पर हुडी यहां भी दिखता है. इसके अलावा, कपड़े का वो टुकड़ा जो वो अपनी हाथ में पकड़ था, अब उसके सिर के ऊपर रखा दिखता है. उसके एक हाथ में फ़ोन है और दूसरे हाथ से उसने वो कपड़ा पकड़ा हुआ है.

हटाए जाने से पहले बहुत सारे नमाज़ी को वीडियो की शुरुआत में अपना प्रैअर मैट लिए देखा जा सकता है. वीडियो में दिख रहा शख्स भी शायद यही कर रहा हो. इसके अलावा वो अपने सिर को ढकने के लिए एक कपड़े का टुकड़ा भी हाथ में लिए दिखता है. स्पष्ट तौर पर ये जगजाहिर है कि बुर्का ऐसे नहीं पहनी जाती.

यानी, वायरल वीडियो में जिस शख्स को बुर्का पहनकर आया बताकर निशाना बनाया जा रहा था वो असल में बुर्का नहीं पहना था. लंबा वीडियो देखने से साफ हो जाता है कि वो शख्स वक काली टोपी, काली हुडी और हाथ में एक काले कपड़े का टुकड़ा लिए था. जब वो बाकि भिड़ के साथ पुलिसकर्मी के करीब था वो कपड़े का टुकड़ा उसके सिर पर था.

The post दिल्ली पुलिसकर्मी ने नमाज़ पढ़ रहे लोगों को लात मारा: वीडियो में आदमी ने बुर्का नहीं पहना था appeared first on Alt News.

]]>
78245
सिद्धारमैया ने नहीं की अगले जन्म मुसलमान के रूप में पैदा होने की बात, वायरल वीडियो अधूरा है https://www.altnews.in/hindi/siddaramaiah-did-not-say-want-to-be-reborn-as-a-muslim-clipped-video-falsely-viral/ Wed, 13 Mar 2024 13:47:47 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78187 कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. क्लिप में CM कन्नड़ में भाषण दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है...

The post सिद्धारमैया ने नहीं की अगले जन्म मुसलमान के रूप में पैदा होने की बात, वायरल वीडियो अधूरा है appeared first on Alt News.

]]>
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. क्लिप में CM कन्नड़ में भाषण दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता ने अपने भाषण में कहा कि वो अगले जन्म में मुस्लिम के रूप में जन्म लेना चाहते हैं.

ट्विटर यूज़र मुरली पुरषोत्तम ने 11 मार्च को ये क्लिप कन्नड़ कैप्शन के साथ ट्वीट की: “अगले जीवन का इंतजार क्यों करें, अभी ही धर्म परिवर्तन करें.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 18 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 100 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

राईट विंग इन्फ्लुएंसर ऋषि बागरी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा: “सिद्धारमैया अपने अगले जन्म में मुस्लिम के रूप में पैदा होना चाहते हैं.” कई यूज़र्स ने इस दावे को आगे बढ़ाते हुए इस ट्वीट को कोट किया. ये आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया है.

रिडर्स ध्यान दें कि ऋषि बागरी पहले भी कई बार ग़लत सूचनाएं शेयर करते पाया गया है.

अन्य कई यूज़र्स ने इस वीडियो को ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया है.

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की-वर्डस सर्च किया. हमें कन्नड़ मीडिया आउटलेट ‘YOYO TV कन्नड़’ का वीडियो मिला जहां सिद्धारमैया का पूरा भाषण रिकॉर्ड किया गया था. भाषण में वायरल हिस्सा इस वीडियो में 13 मिनट 36 सेकेंड से शुरू होता है. भाषण के वायरल हिस्से का अनुवाद कुछ यूं है: “अगर पुनर्जन्म की कोई अवधारणा है तो मैं एक मुस्लिम के रूप में जन्म लेना चाहूंगा.” इसके कुछ सेकंड पीछे (13 मिनट 26 सेकेंड) पर सिद्धारमैया पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) नेता देवेगौड़ा का नाम लेते हैं.

12वें मिनट में कर्नाटक के सीएम कहते हैं: “वो (JDS) अपने दम पर सत्ता में नहीं आए. 2018 में हमारे नेता उनके (कुमारस्वामी के) घर गए और उनसे कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री बनना चाहिए और हमने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि सांप्रदायिक भाजपा सत्ता में आये. बाद में उनकी पार्टी किसने तोड़ी? श्री येदियुरप्पा. बीजेपी ने ऑपरेशन कमला किया और 17 विधायकों को पैसे दिए गए और कुमारस्वामी को सीएम पद से हटा दिया गया.

और अब इन दोनों ने एक साथ हाथ मिला लिया है जिस पार्टी (भाजपा) ने उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया… उन्होंने (JDS) जाकर फिर से उसी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है.

यही देवेगौड़ा ने ये कहा था, ‘मैं किसी भी कारण से बीजेपी में शामिल नहीं होऊंगा.. अगर पुनर्जन्म की कोई अवधारणा है तो मैं एक मुस्लिम के रूप में पैदा होना चाहूंगा. कारण ये है कि भाजपा एक सांप्रदायिक पार्टी है. हमने कभी भी बीजेपी का समर्थन नहीं किया है.”

इसके अलावा, हमें 11 मार्च की हिंदुस्तान टाइम्स की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के टाइटल में कहा गया है: “कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया का कहना है कि देवेगौड़ा ने अस्तित्व के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन किया.” रिपोर्ट में ज़िक्र किया गया है कि कर्नाटक के सीएम ने 10 मार्च को कांगेरी में शिक्षकों को धन्यवाद सभा में भाषण देते हुए भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा की आलोचना की थी. रिपोर्ट में देवेगौड़ा के हवाले से सिद्धारमैया का भी ज़िक्र किया गया था. इसमें लिखा है, सिद्धारमैया ने एक बार कहा था कि वो अगले जन्म में मुस्लिम के रूप में जन्म लेना चाहते थे और हमेशा बीजेपी के खिलाफ थे.

Click to view slideshow.

पिछले दो दिनों में कई मीडिया आउटलेट्स ने भी यही रिपोर्ट दी है

हमें 11 मार्च को कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा किए गए ट्वीट्स की एक सीरीज भी मिली. चार-ट्वीट सीरीज के आखिरी ट्वीट में उन्होंने ज़िक्र किया: “पूर्व मुख्यमंत्री देवेगौड़ा, जिन्होंने घोषणा की थी कि वो अगले जन्म में एक मुस्लिम के रूप में पैदा होंगे. अब वो बीजेपी और नरेंद्र मोदी के गुण गा रहे हैं, क्योंकि वो उनसे जुड़ रहे हैं. आप उन लोगों पर कैसे भरोसा कर सकते हैं जो इतनी आसानी से अपना रुख बदल लेते हैं?

HD कुमारस्वामी के मुताबिक, कल के विधान परिषद चुनाव को आने वाले लोकसभा चुनाव का संकेत माना जा रहा है. उन चुनावों में बीजेपी-JDS गठबंधन को हराकर कांग्रेस उम्मीदवार पुत्तन्ना जीत गए थे. इसलिए HD कुमारस्वामी के शब्दों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी-JDS गठबंधन को हार का सामना करना पड़ेगा. कांग्रेस जीतेगी.”

हमने HD देवेगौड़ा की इस बयान के बारे में ज़्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश की, लेकिन हमें कोई जानकारी नहीं मिली. हम पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी, “फ़रोज़ इन ए फ़ील्ड: द अनएक्सप्लोर्ड लाइफ़ ऑफ़ HD देवेगौड़ा” के राइटर सुगाता श्रीनिवासराजू से संपर्क किया. वो ये भी नहीं बता सके कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री ने ऐसा कोई बयान दिया था. नतीजतन, उनकी किताब में इसका कोई ज़िक्र नहीं है.

हालांकि, ये साफ़ है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री की वायरल क्लिप को संदर्भ से हटाकर शेयर किया गया है. सिद्धारमैया का दावा है कि ये बात पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने कही थी कि वो एक मुस्लिम के रूप में पुनर्जन्म लेना चाहते हैं. ऑल्ट न्यूज़ स्वतंत्र रूप से ये कंफ़र्म नहीं कर सकता कि देवेगौड़ा ने सच में ऐसा कहा था.

The post सिद्धारमैया ने नहीं की अगले जन्म मुसलमान के रूप में पैदा होने की बात, वायरल वीडियो अधूरा है appeared first on Alt News.

]]>
78187
न्यूज़ एजेंसियों ने ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन की तस्वीर में छेड़छाड़ का हवाला देकर इसे वापस लिया https://www.altnews.in/hindi/queen-of-england-kate-middleton-shared-manipulated-photo-news-agency-retracted-it/ Tue, 12 Mar 2024 15:16:06 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78213 वेल्स की राजकुमारी कैथरीन ने दो महीने पहले अपने पेट की सर्जरी कराई थी जिसके बाद से लगातार वो आम लोगों और मीडिया की नजर से दूर थी. मदर्स डे...

The post न्यूज़ एजेंसियों ने ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन की तस्वीर में छेड़छाड़ का हवाला देकर इसे वापस लिया appeared first on Alt News.

]]>
वेल्स की राजकुमारी कैथरीन ने दो महीने पहले अपने पेट की सर्जरी कराई थी जिसके बाद से लगातार वो आम लोगों और मीडिया की नजर से दूर थी. मदर्स डे के मौके पर सर्जरी के बाद राजकुमारी कैथरीन की पहली आधिकारिक तस्वीर रॉयल फैमिली ने जारी की. फ़ोटो में देखा जा सकता है कि राजकुमारी अपने तीनों बच्चों के साथ बैठी हुई है, प्रिंस जॉर्ज उनके पीछे खड़े हैं, राजकुमारी चार्लोट और प्रिंस लुइस, कैथरीन के अगल-बगल में खड़े हैं.

कई अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसियों ने इस तस्वीर को पहले छापा फिर वापस ले लिया. एसोसिएटेड प्रेस ने इस तस्वीर को वापस लेते हुए कहा, “एपी ने शुरुआत में तस्वीर पब्लिश की थी, जिसे केंसिंग्टन पैलेस ने जारी किया था. हालांकि, ऐसा कोई सुझाव नहीं था कि तस्वीर फेक थी, एपी ने इसे वापस ले लिया क्योंकि नजदीक से जांच करने से पता चला कि सोर्स ने तस्वीर में इस तरह से हेरफेर किया था जो एपी के फोटो स्टैंडर्ड्स को पूरा नहीं करता था. उदाहरण के लिए, फोटो में राजकुमारी चार्लोट के बाएं हाथ के अलाइन्मेंट में विसंगति दिखाई देती है.”

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने भी कहा कि तस्वीर को पब्लिश करने के बाद की गई जांच के बाद इसे वापस ले लिया है. इसके अलावा एएफपी, बीबीसी, गेटी इमेजेज़, इत्यादि ने भी इस तस्वीर को वापस लिया.

इस तस्वीर को प्रिंस एंड प्रिंसेस ऑफ वेल्स के सोशल मीडिया अकाउंट से राजकुमारी कैथरीन के एक मैसेज के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया था जिसमें लिखा था, “पिछले दो महीनों में आपकी शुभकामनाओं और निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद. सभी को मदर्स डे की शुभकामनाएँ.” इसके साथ ही इस तस्वीर को क्लिक करने का क्रेडिट वेल्स के राजकुमार विलियम को दिया गया था. शाही जोड़ा अक्सर विशेष अवसरों पर अपनी तस्वीरें जारी करता है जिसमें मीडिया को निर्देश दिया जाता है कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

मदर्स डे की तस्वीर कई राष्ट्रीय अखबारों ने पहले पन्ने पर छापी और कई अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ आउटलेट्स ने इस तस्वीर को अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल किया. इस तस्वीर को गौर से देखने पर पता चलता है कि इसमें छेड़छाड़ की गई है. कई लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर भी पॉइंट आउट किया था.

बाद में प्रिंस एंड प्रिंसेस ऑफ वेल्स ने अपने ट्विटर अकाउंट और इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्टोरी के माध्यम से एक बयान जारी करते हुए कहा, “कई शौकिया फ़ोटोग्राफ़रों की तरह, मैं भी कभी-कभी एडिटिंग के साथ प्रयोग करती रहती हूँ. कल हमारे द्वारा शेयर की गई पारिवारिक तस्वीर के कारण फैली किसी भी भ्रम के लिए मैं खेद व्यक्त करना चाहती हूँ. मुझे आशा है कि मदर्स डे मना रहे सभी लोग खुश होंगे.”

The post न्यूज़ एजेंसियों ने ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन की तस्वीर में छेड़छाड़ का हवाला देकर इसे वापस लिया appeared first on Alt News.

]]>
78213
पेलेट गन से घायल युवक की तस्वीर किसान आंदोलन की नहीं बल्कि कश्मीर की है https://www.altnews.in/hindi/photo-of-man-with-pellet-injuries-is-from-kashmir-2016-not-linked-to-farmers-stir/ Tue, 12 Mar 2024 14:51:02 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=70735 चेहरे पर गंभीर चोट वाले एक व्यक्ति की तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल है कि ये किसानों के विरोध प्रदर्शन की है. वेरिफ़ाईड अकाउंट @saraaltafkhan ने...

The post पेलेट गन से घायल युवक की तस्वीर किसान आंदोलन की नहीं बल्कि कश्मीर की है appeared first on Alt News.

]]>
चेहरे पर गंभीर चोट वाले एक व्यक्ति की तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल है कि ये किसानों के विरोध प्रदर्शन की है. वेरिफ़ाईड अकाउंट @saraaltafkhan ने वायरल तस्वीर को ट्वीट करते हुए ये दावा किया कि ये शंभू/खानोरी सीमा पर ली गई है. (आर्काइव)

यूट्यूबर श्याम मीरा सिंह ने भी अपने ट्वीट में ये तस्वीर ट्वीट शेयर करते हुए इसे चल रहे किसान आंदोलन से जोड़ दिया था. उनके ट्वीट को RJ सायमा ने रिट्वीट किया था. बाद में ये डिलीट कर दिया गया. नीचे इसका स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है.

कई अन्य यूज़र्स ने भी इस तस्वीर को ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव्स-  12)

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने देखा कि ये स्टॉक फ़ोटोग्राफ़ी वेबसाइट Alamy पर मौजूद है. डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, तस्वीर 13 जुलाई 2016 को क्लिक की गई थी. तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति मोहम्मद इमरान पार्रे है. एक विरोध प्रदर्शन के दौरान उसे गोली लग गई थी और श्रीनगर के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था.

उस वक्त बुरहान वानी की हत्या के कारण कश्मीर घाटी में अशांति थी. बुरहान वानी को 8 जुलाई 2016 को गोली मार दी गई थी, जिससे घाटी में तीन महीने तक घातक अशांति फ़ैल गई थी. प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प में कथित तौर पर कम से कम 92 लोग मारे गए और 12 हज़ार से ज़्यादा लोग घायल हो गए. मोहम्मद इमरान की तस्वीर उस वक्त हुई हिंसा के नतीजों के रूप में कई न्यूज़ आउटलेट्स द्वारा पब्लिश की गई थी.

न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने 24 सितंबर, 2016 को एक रिपोर्ट पब्लिश की, जिसके टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “कई सर्जरी और निर्णय के बाद, पेलेट पीड़ितों का भविष्य अंधकारमय दिख रहा है.” रिपोर्ट में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पेलेट गन के कहने के बावजूद कानून प्रवर्तन द्वारा पेलेट गन के बेरोकटोक इस्तेमाल के परिणामों के बारे में बताया गया कि इसका इस्तेमाल “दुर्लभ से दुर्लभतम” मामलों में किया जाएगा. रिपोर्ट में मोहम्मद इमरान पार्रे की तस्वीर है.

द इंडिपेंडेंट और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया सहित कई अन्य मीडिया आउटलेट्स ने उस वक्त कश्मीर में अशांति पर रिपोर्ट करते वक्त इस तस्वीर का इस्तेमाल किया था.

Click to view slideshow.

ग़लत सूचना शेयर किए जाने की बात बताने के बाद, श्याम मीरा सिंह ने अपना ट्वीट हटा दिया. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, “ये तस्वीर अभी के किसान आंदोलन की नहीं है. कृपया इसे शेयर ना करें. ये तस्वीर जुलाई 2016 की है. तस्वीर में- Mohammad Imran Parray हैं. जो कश्मीर से हैं. चेहरे पर पैलेट गन के निशान हैं. जैसे अभी किसान आंदोलन के दौरान किसानों के शरीर पर मेडिकल जाँच में भी प्रूव हुए.”

कुल मिलाकर, बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी में 2016 की अशांति के दौरान घायल हुए एक व्यक्ति की एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है और यूज़र्स इसे चल रहे किसानों के विरोध के साथ ग़लत तरीके से जोड़ रहे हैं.

The post पेलेट गन से घायल युवक की तस्वीर किसान आंदोलन की नहीं बल्कि कश्मीर की है appeared first on Alt News.

]]>
70735
स्पैनिश महिला से गैंगरेप मामले में गिरफ़्तार आठ आरोपियों में से सिर्फ एक ईसाई; ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल https://www.altnews.in/hindi/spanish-vloggers-rape-only-one-of-eight-arrested-is-a-christian-crime-given-false-communal-spin/ Sat, 09 Mar 2024 15:13:43 +0000 https://www.altnews.in/hindi/?p=78178 ट्रिगर वार्निंग: रेप 1 मार्च 2024 को झारखंड के दुमका में सात लोगों ने 28 साल की स्पेनिश ट्रैवल ब्लॉगर के साथ कथित तौर पर गैंगरेप किया. पीड़िता और उसका...

The post स्पैनिश महिला से गैंगरेप मामले में गिरफ़्तार आठ आरोपियों में से सिर्फ एक ईसाई; ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल appeared first on Alt News.

]]>
ट्रिगर वार्निंग: रेप

1 मार्च 2024 को झारखंड के दुमका में सात लोगों ने 28 साल की स्पेनिश ट्रैवल ब्लॉगर के साथ कथित तौर पर गैंगरेप किया. पीड़िता और उसका पार्टनर दुमका के रास्ते भागलपुर की ओर जा रहे थे और घटना वाली रात उन्होंने हंसडीहा पुलिस स्टेशन क्षेत्र में एक तंबू लगाया था. पीड़िता ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उसने आरोप लगाया कि सात लोगों ने उनके साथ मारपीट की और उन्हें लूट लिया. वीडियो में कपल ने ये भी कहा, “उन्होंने हम पर हमला किया, हमें पीटा, हमारी गर्दन पर चाकू रखा और कहा कि वे हमें मार देंगे…वहां सात लोग थे…”

फ़र्स्ट इनफ़ॉर्मेशन रिपोर्ट से पता चलता है कि कपल ने मेन रोड से एक किलोमीटर दूर कुमराहाट गांव के एक जंगली पहाड़ी इलाके में एक तंबू लगाया था. सबसे पहले, तीन लोगों ने पीड़िता के साथी के साथ झगड़ा करना शुरू कर दिया और उसके बाद उन्होंने उस पर हमला किया और उसे बांध दिया. अन्य चारों ने कथित तौर पर पीड़िता को चाकू दिखाकर जबरदस्ती किया. कथित तौर पर पीड़िता को ज़मीन पर गिरा दिया गया, लात और मुक्का मार मार के सभी सात लोगों ने उसके साथ रेप किया. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि वे लोग नशे में थे. ये घटना शाम 7:30 से 10 बजे के बीच की है.

6 मार्च तक इस मामले में आठ लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है. हालांकि, पीड़िता ने FIR में कहा था कि सात लोग इसमें शामिल थे. जरमुंडी के SDPO ने कहा, “आठवें व्यक्ति ने अपराध में उन सात लोगों की मदद की थी.”

तीन लोगों को शुरू में गिरफ़्तार किया गया था और रविवार, 3 मार्च को एक अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. उनकी गिरफ़्तारी की ख़बर आने के बाद, कई राईट विंग सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया कि वे तीनों ‘राइस बैग कन्वर्टर्स’ थे, जो ईसाइयों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक शब्द है.

भाजपा नेता और बोधगया के पूर्व विधायक हरि मांझी ने ट्विटर पर दावा किया कि गिरफ़तार किए गए लोग ईसाई मिशनरी के लिए काम करते थे. उन्होंने लिखा, “जो चावल की बोरी में बिक जाए वैसे लोगो का क्या ईमान क्या धर्म । इन सबको फाँसी की सजा होनी चाहिए.” (आर्काइव)

बीजेपी प्रवक्ता और सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रशांत उमराव ने भी यही दावा ट्वीट किया. बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया. नीचे एक स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है.

राईट विंग इंफ्लुएंसर जितेंद्र प्रताप सिंह (जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फ़ॉलो करते हैं) ने ट्वीट किया कि गिरफ़्तार किए गए सभी लोग ईसाई मिशनरियों के लिए काम करते हैं. (आर्काइव)

वेरीफ़ाइड राईट विंग अकाउंट @RealBababanaras ने ट्वीट किया कि मामले में ‘राइस बैग कन्वर्ट करने वालों’ को गिरफ़्तार किया गया है. ट्वीट को 2 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और इसे लगभग 3 हज़ार रीट्वीट मिले. (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने इस दावे को आगे बढ़ाया. (आर्काइव्स- 1234)

Click to view slideshow.

फ़ैक्ट-चेक

हमने अब तक के आठ आरोपी व्यक्तियों के नाम का एक्सेस किया. घटना में दो नाबालिग शामिल थे जिनके नाम हम यहां नहीं बता रहे हैं, बाकि 6 आरोपियों के नाम नीचे दिए गए हैं.

-सुकलाल हेम्ब्रोम (30 साल), पेशे से ऑटो ड्राइवर

-बबलू हेम्ब्रोम (22 साल), गुजरात का एक मजदूर, जो घटना से दो सप्ताह पहले झारखंड आया था

-बुदलाल मरांडी (21 साल), गुजरात का एक मजदूर, जो घटना से दो सप्ताह पहले झारखंड आया था

-बाबूजी सोरेन (22 साल), किसान

-राजन मरांडी (24 साल), गुजरात का एक मजदूर, जो घटना से दो सप्ताह पहले झारखंड आया था

-राजेश मुर्मू  (24 साल), किसान

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले जरमुंडी उप-विभागीय पुलिस अधिकारी (SDPO) संतोष कुमार से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि शुरू में गिरफ़्तार किए गए तीनों में से कोई भी ईसाई नहीं था या ईसाई मिशनरी के लिए काम नहीं करता था. उन्होंने हमें ये भी बताया कि गिरफ़्तार किए गए आठ लोगों में से सिर्फ एक, बाबूजी सोरेन, ईसाई है. हालांकि, वो मिशनरियों के लिए काम नहीं करता है. वो पेशे से एक किसान है और उसने DJ के लिए अपना म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट भी किराए पर देता है. SDPO ने साफ़ किया कि बाकी सभी आरोपी सरना धर्म को मानने वाले हैं.

सरना आदिवासियों के बीच लोकप्रिय एक देशी आस्था है और इसके अनुयायी प्रकृति उपासक होते हैं जो दशकों से एक अलग धार्मिक पहचान के लिए लड़ रहे हैं. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सितंबर 2023 में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आदिवासियों के लिए सरना धार्मिक कोड को मान्यता देने की मांग की थी. इस पत्र में उन्होंने लिखा था, “उनकी जनसंख्या के प्रतिशत में लगातार गिरावट आ रही है, जिसकी संविधान की पांचवीं और छठी अनुसूची के तहत आदिवासी विकास की नीतियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना स्वाभाविक है. परिस्थितियों को देखते हुए, सरना या प्रकृति पूजा करने वाले आदिवासियों को हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन अनुयायियों से अलग पहचानने और उनके संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए एक अलग आदिवासी / सरना कोड ज़रूरी है.” झारखंड की एक बड़ी आबादी सरना धर्म को मानती है.

आरोपियों में सोरेन और दो नाबालिगों के अलावा दो हेम्ब्रोम, दो मरांडी और एक मुर्मू हैं. ये सभी संथाल समुदाय के गोत्र हैं, ‘हेम्ब्रोम’, ‘मेरांडी’ और ‘मुर्मू’ 12 ‘गोत्रों‘ में से हैं. लगभग 6 मिलियन की आबादी वाले संथाल भारत की सबसे बड़ी जनजातियों में से हैं. वे बड़े पैमाने पर ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में केंद्रित हैं.

हमने दुमका स्थित जेसुइट पादरी फ़ादर सोलोमन से संपर्क किया जो जौहर मानव संसाधन विकास केंद्र से सामाजिक कार्य करते हैं. उन्होंने अपने लोकल कॉन्टेक्ट्स से बात की और कंफ़र्म किया कि आरोपियों में से सिर्फ एक ईसाई था.

कुल मिलाकर, स्पैनिश व्लॉगर के बलात्कार मामले में गिरफ़्तार किए गए आठ आरोपियों में से सिर्फ एक ईसाई है. कथित अपराध को सोशल मीडिया पर बेमतलब सांप्रदायिक ऐंगल दिया जा रहा है.

The post स्पैनिश महिला से गैंगरेप मामले में गिरफ़्तार आठ आरोपियों में से सिर्फ एक ईसाई; ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल appeared first on Alt News.

]]>
78178