बीते मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को फ़ाइनल मुकाबले में हराते हुए मुंबई इंडियंस ने पांचवी बार आईपीएल ट्रॅाफ़ी अपने नाम की. उसके बाद से कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक तस्वीर शेयर की जिसमें मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा की तस्वीर दुबई के बुर्ज खलीफ़ा पर लगी नज़र आ रही है. दावों के मुताबिक, वो पहले क्रिकेटर और महात्मा गांधी और शाहरुख़ खान के बाद तीसरे भारतीय हैं जिन्हें ये सम्मान मिला है.

रोहित शर्मा के एक फ़ैन ने 11 नवम्बर को, मैच खत्म होने के कुछ ही समय बाद ये तस्वीर ट्वीट की. इसे 70 से ज़्यादा लोगों ने रीट्वीट भी किया. (आर्काइव लिंक)

तेलुगू यूट्यूब चैनल NTV स्पोर्ट्स ने अपने वीडियो में ये वायरल तस्वीर दिखाई. ये वीडियो 1 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

तेलुगू वेबसाइट माय खेल (MyKhel) ने भी ये दावा किया. हालांकि उन्होंने वायरल तस्वीर पब्लिश नहीं की. (आर्काइव लिंक)

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये तस्वीर शेयर की. हमें व्हाट्सऐप (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर इसके फै़क्ट चेक के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

This slideshow requires JavaScript.

एडिट की गयी तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने ट्विटर पर, ‘Burj Khalifa blue filter:verified‘ सर्च किया और वायरल तस्वीर के जैसी ही 2016 की एक अन्य तस्वीर मिली. इसे UAE की न्यूज़ वेबसाइट Emirates 24/7 ने ट्वीट किया था. नीचे इन दोनों तस्वीरों की तुलना की गयी है. पाठक ध्यान दें कि वायरल इमेज में ब्राइटनेस को कम कर दिया गया है.

हाल ही में, 25 अक्टूबर को, यूएई मिशन टु यूएन (UAE Mission to UN) ने वर्ल्ड यूएन डे के मौके पर बुर्ज खलीफ़ा की नीली लाइट्स वाली ऐसी ही तस्वीर ट्वीट की थी. यूएन डे हर वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है.

हमें ट्विटर पर कोई भी ऐसा पोस्ट नहीं मिला जिसमें रोहित शर्मा या मुंबई इंडियंस की ऐसी तस्वीर बुर्ज खलीफ़ा ने अपलोड की हो.

मैच के कुछ ही देर बाद मुंबई इंडियंस ने बुर्ज खलीफ़ा की तस्वीर अपलोड की थी जिसपर मुंबई इंडियंस का लोगो बना है और बगल में पटाखे फूट रहे हैं. इस ट्वीट में फोटो क्रेडिट त्रिवेंद्रम के ग्राफ़िक डिज़ाइनर अमित एस हरि को दिया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने मुंबई इंडियंस का फे़सबुक और ट्विटर हैंडल खंगाला लेकिन ऐसी कोई तस्वीर नहीं मिली जिसमें बुर्ज खलीफ़ा पर रोहित शर्मा की तस्वीर लगी हुई हो.

खुद रोहित शर्मा ने भी ट्विटर, फ़ेसबुक या इन्स्टाग्राम पर ऐसी कोई तस्वीर नहीं पोस्ट की है.

पहले भी ऑल्ट न्यूज़ ने बुर्ज खलीफ़ा की ऐसी ही एडिट की गयी तस्वीरों की सच्चाई बताई थी.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.