सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें ईसाई पादरी की तरह दिखनेवाला एक आदमी एक युवती के साथ डांस कर रहा है. इस वीडियो पर लोगों का ध्यान इसीलिए जा रहा है क्यूंकि पादरी की वेश में दिख रहा व्यक्ति युवती के साथ उत्तेजक डांस कर रहा है. हालांकि, बैकग्राउंड में कई और लोग भी डांस कर रहे हैं और वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर ये वीडियो पादरी और ईसाई धर्म पर व्यंग्यात्मक कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है.

तमिल एक्टर और कोरियोग्राफ़र कनल कन्नन ने 18 जून 2023 को ये वायरल क्लिप ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे लगभग 8 लाख बार देखा और 3100 बार रिट्वीट किया गया है. कैप्शन में उन्होंने धर्मांतरित हिंदुओं से ‘विदेशी धार्मिक संस्कृति’ की स्थिति पर पश्चाताप करने के लिए कहा. (आर्काइव लिंक)

तमिलनाडु पुलिस की साइबर सेल ने 10 जुलाई 2023 को इस ट्वीट के सिलसिले में कनल कन्नन को गिरफ़्तार किया.

ट्विटर यूज़र विजय पटेल के बायो के मुताबिक, वो एक ‘इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट’ हैं. उन्होंने उसी दिन कनल कन्नन की गिरफ़्तारी के बारे में ANI की रिपोर्ट ट्वीट की और कमेंट्स में किसी दूसरी महिला के साथ ‘ईसाई पादरी’ के उत्तेजक डांस का एक ऐसा ही दूसरा वीडियो ट्वीट किया.

ट्विटर हैन्डल ‘@Anandkumar_IND’ ने भी कनल कन्नन द्वारा ट्वीट किया गया वीडियो शेयर किया. यूज़र ने इसे ‘भक्ति करने के ईसाई तरीके’ पर व्यंग्यात्मक टिप्पणी के साथ ट्वीट किया है. (आर्काइव)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है. कई यूज़र्स ने ‘ईसाई पादरी’ के काम की आलोचना करते हुए इसे पोस्ट किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

कनल कन्नन और विजय पटेल द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो के स्क्रीनशॉट्स की तुलना करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इन दोनों वीडियोज़ में दिख रहा व्यक्ति एक ही है.

This slideshow requires JavaScript.

नीले रंग के कपड़ों में दिख रही महिला के वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें lpe363 नामक एक इंस्टाग्राम पेज मिला. ये पेज फ़नी क्लिप पोस्ट करता है. नीली ड्रेस पहनी महिला के साथ डांस कर रहे शख्स का वीडियो 7 जुलाई को इस पेज पर पोस्ट किया गया था. पोस्ट में महिला को टैग किया गया है जिससे उसकी पहचान मिकाएला नून्स नाम की पुर्तगाली मॉडल के रूप में की गई. नून्स के इंस्टाग्राम को चेक करने पर हमें वही वीडियो मिला जिसमें महिला कथित रूप से पादरी के साथ डांस कर रही.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mikaella Nunes (@mikanuness_)

साथ ही मिकाएला नून्स की पोस्ट में डांस करने वाले व्यक्ति को टैग किया गया है. उसका प्रोफ़ाइल चेक करने पर हमें पता चला कि इस व्यक्ति का नाम इनासियो फ़ाल्काओ है. इनके इंस्टाग्राम बायो में ‘आर्टिस्ट’ लिखा है. उनके अकाउंट के लगभग 548 पोस्ट हैं जिनमें से ज़्यादातर में ईसाई पादरी के वेश में ये दिखते हैं. उन्होंने 20 जून को अपने इंस्टाग्राम पेज पर सफेद और काले कपड़े पहनी एक महिला के साथ डांस करने का वीडियो भी पोस्ट किया है जो पहले वायरल हुआ था.

उनके इंस्टाग्राम अकाउंट के बायो से हमें इनासियो फ़ाल्काओ का यूट्यूब चैनल मिला. इसे वो उस पादरी के काल्पनिक नाम से चलाते हैं जिस नाम से वो पार्टियों और सामाजिक समारोह में अभिनय करते हैं. उनके यूट्यूब चैनल (@papapopocaruaru) के डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद है:

“नमस्ते! मेरा नाम इनासियो फ़ाल्काओ है. मैं कारुअरू में पैदा हुआ एक कलाकार हूं. इस कैरेक्टर के क्रिएटर पापा पोपो कारुअरू ने कई सालों तक साओ जोआओ डे कारुअरू और अन्य कार्यक्रमों को एनिमेटेड किया है जिनमें: कार्निवल, होली वीक, विंटर फ़ेस्टिवल्स, रीजनल पार्टियां, मोटो फ़ेस्ट, क्रिसमस और प्राइवेट पार्टियां शामिल हैं.

फ़ाल्काओ ने अपने यूट्यूब चैनल पर 19 जून को वायरल वीडियो पोस्ट किया था. वीडियो का क्रेडिट ड्रा. पोलियाना तियोदोरो को दिया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने इस पर एक की-वर्डस सर्च किया जिससे हमें कनाल कन्नन द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में काले और सफेद कपड़ों में डांस कर रही महिला का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला. महिला ने अपने अकाउंट पर भी इसी ऐक्टर/एंटरटेनर को टैग करते हुए इस वीडियो को अपलोड किया था.

कुल मिलाकर, एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल है कि सामाजिक समारोह में एक ईसाई पादरी ने एक महिला के साथ अश्लील डांस किया. हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि जो व्यक्ति पादरी जैसा दिख रहा है, वो असल में इनासियो फ़ाल्काओ नाम का एक ब्राज़ीलियाई ऐक्टर है जो अक्सर पार्टियों में एक काल्पनिक ईसाई पादरी के वेश में मनोरंजन के लिए डांस करता है. यानी, सोशल मीडिया पर किया जाने वाला दावा भ्रामक है.

ऑपइंडिया द्वारा झूठे दावे का प्रचार

11 जुलाई को राईटविंग प्रोपगेंडा आउटलेट ऑपइंडिया ने तमिल स्टंट कोरियोग्राफ़र कनाल कन्नन की गिरफ़्तारी के बारे में एक स्टोरी पब्लिश की. ऑपइंडिया ने कनाल कन्नन की पहचान ‘लोकप्रिय हिंदू संगठन, हिंदू मुन्नानी के राज्य अध्यक्ष’ के रूप में की. आर्टिकल में वीडियो में डांस कर रहे व्यक्ति को एक ‘पादरी’ के रूप में संदर्भित किया गया है और इनके बारे में कोई और डिटेल नहीं दी गई है.

आर्टिकल में कनाल कन्नन के खिलाफ़ पुलिस कार्रवाई का संक्षिप्त सारांश दिया गया है. और ये हिंदू मुन्नानी के राज्य प्रवक्ता की टिप्पणियों के साथ खत्म होता है. ऑपइंडिया ने उस ट्वीट को भी शेयर किया है जिस ट्वीट के कारण कनाल कन्नन को परेशानी हुई. लेकिन वीडियो के सोर्स या डांस करने वाले व्यक्ति की पहचान के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया गया.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.