अमिताभ पर सांप्रदायिक आरोपों की वजह 2011 की अजमेर यात्रा की तस्वीर, KBC भी निशाने पर

अमिताभ बच्चन की एक तस्वीर हाल में मुंबई के हाजी अली दरगाह में चादर चढ़ाने के दावे से शेयर हो रही है. यूज़र्स तस्वीर के साथ लिख रहे हैं कि अमिताभ बच्चन के कोरोना पॉज़िटिव होने के बाद उनकी सलामती के लिए मंदिरों में हवन और पूजा-पाठ किये गए लेकिन ठीक होने के बाद उन्होंने दरगाह में चादर चढ़ाई. बता दें कि अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ख़ुद के कोरोना पॉज़िटिव होने की बात 11 जुलाई 2020 को ट्वीट कर बताई थी. 2 अगस्त 2020 को अमिताभ बच्चन की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया.

फ़ेसबुक ग्रुप ‘देश की पुकार हिंदू राष्ट्र श्रीराम राजतिलक’ में एक यूज़र ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा – “जागो हिंदू जागो जब अमिताभ बच्चन को कोरोना हुआ था सारे हिंदू ईश्वर से प्रार्थना कर रहे थे ठीक होने के बाद हाजी अली दरगाह अमिताभ बच्चन गए थे चादर चढ़ाने कौन बनेगा करोड़पति सीधा भाई काट करो जय श्री राम” (पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न) एक और फ़ेसबुक यूज़र ने ये तस्वीर 12 सितंबर को पोस्ट की है.

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर पर ये तस्वीर हाल की बताकर शेयर की गई.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर तस्वीर के वेरिफ़िकेशन के लिए कुछ रीक्वेस्ट भी आई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च से मालूम हुआ कि ये तस्वीर हाल की नहीं बल्कि जुलाई 2011 की है. 5 जुलाई 2011 के आज तक के एक आर्टिकल में अभिनेता अमिताभ बच्चन की अजमेर शरीफ़ ट्रिप की कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं जिसमें हाल में शेयर हो रही तस्वीर भी शामिल है. इन तस्वीरों में अमिताभ बच्चन को उन्हीं कपड़ों में देखा जा सकता है जो वायरल हो रही तस्वीर में दिखते हैं. आर्टिकल के मुताबिक, अमिताभ बच्चन 40 सालों बाद अजमेर शरीफ़ पहुंचे थे. यहां उन्होंने चादर चढ़ाई और 40 साल पहले बांधे अपना मन्नत का धागा भी खोला. 4 जुलाई 2011 की इंडिया टुडे की एक फ़ोटो स्टोरी में भी अमिताभ बच्चन की अजमेर शरीफ़ की यात्रा की ये तस्वीर शामिल की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

अमिताभ बच्चन ने सिलसिलेवार ट्वीट्स कर अपनी अजमेर शरीफ़ की ट्रिप के बारे में बताया था.

NDTV की 5 जुलाई 2011 की वीडियो रिपोर्ट में अमिताभ बच्चन को अजमेर शरीफ़ में देखा जा सकता है. इसके अलावा, 5 जुलाई 2011 को ही छपी द हिन्दू की रिपोर्ट में अमिताभ बच्चन की अजमेर शरीफ़ यात्रा का ब्योरा दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, अमिताभ उस वक़्त दादा बनने वाले थे. आपको ये भी बता दें कि हाल में अमिताभ बच्चन के हाजी अली दरगाह जाने की कोई खबर नहीं है.

इस तरह, जुलाई 2011 में अजमेर शरीफ़ पहुंचे अमिताभ बच्चन की तस्वीर हाल की बताकर शेयर की गई. यूज़र्स तस्वीर शेयर करने के साथ अमिताभ बच्चन का ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो बॉयकोट करने की मांग कर रहे हैं.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend