“झारखण्ड से अच्छी खबर आ रही है बीजेपी के लिए, क्योंकि बीजेपी के दो राज्यसभा उम्मीदवार जीत गए हैं।” आज तक ने राज्यसभा चुनाव पर ‘स्पेशल रिपोर्ट’ में यह घोषणा कर दी। ये खबर झूठा साबित हुआ क्योंकि वहां कांग्रेस और भाजपा दोनों ने एक-एक सीट जीती थी।

एक व्यस्त न्यूज़रूम में गलतियां होती हैं खास कर तब जब आप कोई खबर सबसे पहले दिखाने की होड़ में रहते हो। आज तक की 6 घंटों के अन्दर यह दूसरी गलती थी। इससे पहले आज चैनल ने आप के विधायकों से जुड़े लाभ के पद मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले की भी गलत रिपोर्टिंग की थी।

अकेले आज तक ने इस खबर की गलत रिपोर्टिंग नहीं की बल्कि एबीपी न्यूज भी इसमें शामिल हो गया।

जैसा कि ऑल्ट न्यूज ने पहले के लेख में लिखा है, वास्तव में आज के दौर में “ब्रेकिंग न्यूज” मॉडल में तथ्य-जाँच की कोई जगह नहीं है। ऐसा लगता है जैसे समाचार देने में सबसे पहला बनने के दबाव में अधिकारिक स्रोतों से खबरों की पुष्टि और जांच किए बगैर ही रिपोर्ट की जाती है। अभी के समय में जिस तरह नकली समाचार फ़ैल रहे हैं, हमें ऐसे मीडिया की जरुरत है जो सबसे पहले खबर पहुँचाने के बजाय पहले उसे सत्यापित कर ले। आखिरकार किसी खबर की जानकारी देने में सटीक होना उसी खबर को सबसे पहले देने की जल्दी में गलत खबर देने से बेहतर है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.