11 मार्च को ANI ने ये ख़बर दी कि कनाडा के ग्रेटर टोरंटो में पीएम मोदी की तस्वीर वाले बिलबोर्ड लगाकर उन्हें कोरोना वैक्सीन के लिए धन्यवाद कहा गया है.

देखते ही देखते ये ख़बर हर एक मीडिया चैनल ने छाप दी. अमर उजाला ने अख़बार में “कोरोना वैक्सीन मिलने पर कनाडा हुआ भारत का मुरीद” हेडलाइन के साथ ख़बर छापी.

ज़ी न्यूज़ ने ऐसे ही एक आर्टिकल में बताया, “कोरोना महामारी के बीच पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुनियाभर के देशों को वैक्सीन देने का काम किया है, इसको लेकर कनाडा में उनकी जमकर तारीफ हो रही है और ग्रेटर टोरंटो में सड़कों के किनारे बड़े-बड़े पोस्टर लगे हैं, जिसमें पीएम मोदी को धन्यवाद किया गया है.”

CNN न्यूज़ 18 ने एक ब्रॉडकास्ट के दौरान ये ख़बर चलायी और कहा कि कनाडा PM मोदी को धन्यवाद कह रहा.

इसके अलावा कई चैनल्स ने हेडलाइन में यही कहा कि कनाडा को COVID-19 वैक्सीन दिए जाने के बाद टोरंटो में PM मोदी को धन्यवाद कहते ऐसे पोस्टर्स देखे गए.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप पर इस दावे की पड़ताल की रिक्वेस्ट आई है. यहां लिखा गया है कि आत्मनिर्भर भारत के कोरोना वैक्सीन का मुरीद हुआ कनाडा.

क्या कनाडा सरकार ने ये बिलबोर्ड लगाए?

ANI सहित कई मीडिया आउटलेट्स ने ये ज़रूर बताया कि कनाडा में पीएम मोदी को कोरोना वैक्सीन के लिए धन्यवाद कहते हुए बिलबोर्ड्स देखे गए. इनमें से अधिकतर रिपोर्ट में ये नहीं बताया गया है कि ये होर्डिंग ‘हिंदू फ़ोरम कनाडा’ नाम के एक संगठन ने लगाए थे. बोर्ड पर ये लिखा हुआ देखा जा सकता है.

हिन्दू फ़ोरम कनाडा क्या है?

हिन्दू फ़ोरम कनाडा की वेबसाइट पर ये बताया गया है कि इस संगठन को कनाडा नॉट फ़ॉर प्रॉफ़िट एक्ट के तहत हिन्दूफ़ोबिया का मुकाबला करने के लिए बनाया गया है. वेबसाइट पर लिखा है ‘जब मुस्लिम या ईसाई के ख़िलाफ़ जुर्म होता है तो दुनियाभर की मीडिया ये ख़बर दिखाती है लेकिन हिन्दुओं के ख़िलाफ़ क्राइम होता है तो ऐसा देखने को नहीं मिलता, इससे हिन्दूफ़ोबिया समझ में आता है.’ वेबसाइट पर केरला में BJP/RSS वर्कर्स की हत्या की ख़बर सामने नहीं आने की बात लिखी गयी है.

हिन्दू फ़ोरम कनाडा के प्रेसिडेंट का नाम नागेश्वर राव येंदामुरी है. गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए 11 अगस्त 2006 को नरेंद्र मोदी ने राव येंदामुरी को एक पत्र लिखा था.

नागेश्वर राव येंदामुरी को 2017 में कनाडा में इमीग्रेशन फ़्रॉड में दोषी पाया गया था. हिन्दू फ़ोरम कनाडा मोदी सरकार द्वारा लाये गए CAA कानून और कृषि बिलों का जोरदार समर्थन करता है.

हमने देखा कि इसके फ़ेसबुक से PM मोदी के काम की प्रशंसा ही की जाती है. इस पेज ने किसानों के लिए कार्य करने के लिए PM मोदी की तारीफ़ की है.

इसके अलावा हमने देखा कि इस पेज ने 5 फ़रवरी को सुदर्शन न्यूज़ द्वारा फैलाई गयी एक ग़लत ख़बर भी शेयर की थी. निहंग सिखों को खालिस्तानी बताकर बस पर हमले का पुराना वीडियो शेयर किया गया था. इसपर ऑल्ट न्यूज़ की फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है.

यानी ये एक राइट-विंग संगठन है जो शुरुआत से ही PM मोदी और BJP/RSS का समर्थन करता आया है. भारतीय मीडिया ने हिन्दू फ़ोरम कनाडा के बारे में ये सब जानकारियां नहीं दीं. यहां तक कि कुछ ख़बरों में तो ये तक नहीं बताया गया कि PM मोदी को धन्यवाद कहते ये बोर्ड्स इस संगठन ने लगाए थे.

कनाडा को वैक्सीन दिए जाने की जानकारी

भारतीय विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार, भारत ने 2 मार्च को कोविशील्ड वैक्सीन की 5 लाख डोज़ कनाडा भेजी हैं. यहां ध्यान देने वाली बात है कि ये ‘कमर्शियल’ सप्लाई के तहत सूचीबद्ध है जिसके लिए कनाडा की सरकार रक़म अदा करेगी.

वहीं कनाडा सरकार ने पब्लिक डोमेन में जो जानकारी जारी की है उसके मुताबिक़ वो कनाडा, एस्ट्राज़ेनेका से ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन की 2 करोड़ डोज़ और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया और इसके कनाडाई पार्टनर वेरिटी फ़ार्मा द्वारा निर्मित वैक्सीन की 20 लाख डोज़ खरीदेगा.

वहीं मॉडर्ना से 4.4 करोड़ और फ़ाइज़र से 7.6 करोड़ वैक्सीन की खुराक खरीदने का अग्रीमेंट हुआ है.

यहां इस बात को समझना होगा कि कनाडा 20 लाख डोज़ SII से ख़रीद रहा है. और भारत सरकार उसे 5 लाख डोज़ दे रही है जो कि ‘कमर्शियल’ सप्लाई बताई गयी है (यानी इसके लिए पैसों का भुगतान किया जाएगा). यानी, कनाडा को मिलने वाली मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन की संख्या बेहद कम है और कनाडा इनके लिए रक़म भी अदा कर रहा है.

27 फ़रवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक ट्वीट में बताया था कि कनाडा ने SII से 2 लाख वैक्सीन की डील की है.

यानी, कनाडा कई सप्लायर्स से कोरोना वैक्सीन ख़रीद रहा है और इसमें SII से ख़रीदी गयी वैक्सीन एक छोटा सा हिस्सा है. ऐसे में भारतीय मीडिया के एक वर्ग ने टोरंटो में PM मोदी को धन्यवाद कहते होर्डिंग्स के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी. ये होर्डिंग्स वहां के हिन्दू फ़ोरम नाम की एक संगठन ने लगाए थे न कि कनाडा सरकार ने.

ट्विटर पर हिन्दू फ़ोरम के हैंडल ने खुद इस बात की जानकारी दी थी कि ग्रेटर टोरंटो एरिया में PM मोदी को धन्यवाद कहते हुए हिन्दू फ़ोरम कनाडा ने बोर्ड लगाए हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.