पिछले महीने से भारत में कोरोना वायरस के मामले काफ़ी बढ़े हैं. इस दौरान व्हाट्सऐप पर बीएस येदुरप्पा का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो शेयर करते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि कर्नाटका में कोरोना वायरस के बिगड़ते हालात को लेकर 1 हफ़्ते का लॉकडाउन जारी किया गया है.

एक व्हाट्सऐप यूज़र ने इस वीडियो की जांच के लिए रीक्वेस्ट भी भेजी है.

यूट्यूब पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ अपलोड किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल सर्च से हमें मालूम हुआ कि हाल में कर्नाटका के मुख्यमंत्री येदुरप्पा ने राज्य में लॉकडाउन करने की कोई घोषणा नहीं की है. 14 मार्च 2021 की NDTV की रिपोर्ट में बताया गया है कि कर्नाटका में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच लॉकडाउन की फ़िलहाल कोई योजना नहीं है. येदुरप्पा ने लोगों से अपील की कि अगर वो राज्य में लॉकडाउन नहीं चाहते हैं तो गाइडलाइन का पालन ज़रूर करें.

कन्नड़ा भाषा में यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें ये वायरल वीडियो 13 मार्च 2020 को अपलोड किया हुआ मिला. वीडियो का टाइटल है – “मॉल, थियेटर, स्कूल 1 हफ़्ते के लिए बंद…!| कर्नाटका में मॉल, थियेटर, स्कूल एक हफ़्ते के लिए बंद किये गए हैं”. वीडियो में येदुरप्पा बताते हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके इसलिए राज्य में किसी भी तरह का कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा, मॉल, सिनेमा थियेटर, पब्स और नाइट क्लब्स, प्रदर्शनियां, स्विमिंग पूल/ प्ले एरिया, म्यूज़िक फ़ेस्टिवल, स्पोर्ट्स इवेंट, शादियां और कांफ़्रेन्स, पार्टी नहीं होगी.

13 मार्च 2020 को बृहत बेंगलुरू महानगर पालिका के कमिश्नर एन. मंजूनता प्रसाद ने ये वीडियो ट्वीट कर कोरोना महामारी को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के बारे में बताया था।

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (AICC) की सोशल मीडिया कॉर्डिनेटर लावण्या बलाल ने एक परिपत्र की तस्वीर शेयर की थी जिसमें येदुरप्पा द्वारा बताई गई गाइडलाइन का लिस्ट दिया गया है.

कुल मिलाकर, पिछले साल मार्च 2020 में कर्नाटका के मुख्यमंत्री येदुरप्पा द्वारा 1 हफ़्ते का लॉकडाउन जारी करने का वीडियो हाल का बताकर शेयर किया.


गाज़ियाबाद में मंदिर में पानी पीने पर लड़के की पिटाई के बाद मंदिर में पेशाब करते लड़कों का वीडियो वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: