ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप और ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर एक वीडियो वेरिफ़िकेशन की रिक्वेस्ट भेजी गयी. इस वीडियो में आदित्यनाथ यूपी के 15 ज़िलों में कड़े नियमों के साथ लॉकडाउन लगाने की बात कर रहे हैं. कुछ यूज़र्स ने इसे हालिया बताते हुए शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

मालूम पड़ा कि कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स ने 13 मार्च के आस-पास यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये वीडियो शेयर किया था. यूज़र मोहम्मद शाहनवाज़ सिद्दीक़ी ने 13 मार्च को 5 मिनट 13 सेकंड का ये वीडियो शेयर करते हुए लिखालॉकडाउन का एक और सीज़न आ गया है. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 7,000 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं.

 

लो भाई आ गया लोक डाउन का दूसरा सीजन भाग
1 23 से 25 मार्च तक यूपी में सब कुछ बंद 15 जिलों में

Posted by Mohd Shanwaz Siddiqui on Friday, March 12, 2021

पुराना वीडियो

हमने देखा कि उत्तर प्रदेश सरकार के फ़ैक्ट-चेक ट्विटर हैंडल ने इसे पुराना वीडियो बताते हुए लिखा है, “सोशल मीडिया पर प्रसारित यह वीडियो पुराना है। वर्तमान में प्रदेश में किसी प्रकार के लॉकडाउन की योजना नहीं है.”

दरअसल, ये वीडियो 22 मार्च, 2020 का है जब लॉकडाउन के पहले फ़ेज़ में योगी आदित्यनाथ राज्य के 15 ज़िलों में पूरी तरह लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर रहे थे. नीचे ABP की रिपोर्ट देखी जा सकती है.

17 मार्च को ख़ामोशी 2.0 नाम के फ़ेसबुक पेज ने भी ये वीडियो शेयर हुए लिखा कि ये वीडियो पुराना है. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 62 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो कि पिछले साल का है इससे आंदोलन को खत्म करने की साजिश है

ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो कि पिछले साल का है इससे आंदोलन को खत्म करने की साजिश है

Posted by खामोशी 2.0 on Tuesday, March 16, 2021


इंडिया टुडे का ग़लत ‘फ़ैक्ट-चेक’ | गजेन्द्र चौहान का स्क्रीनशॉट असली था, फ़र्ज़ी बता दिया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.