सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत वायरल है जिसमें एक व्यक्ति बिना हेलमेट के बाइक से आ रहे मुस्लिम समुदाय के दो लोगों को रोक रहा है. इसके बाद दोनों पक्षों में तीखी बहस होती है और मुस्लिम समुदाय के लोगों की तरफ़ से कई लोग तलवारें और बंदूकें लेकर पहुंच जाते हैं. जो लोग बंदूकें और तलवारे लिए हैं वो भी मुस्लिम समुदाय के दिख रहे हैं.

ट्विटर यूज़र @Shrish_1987 ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “वीडियो दो भागों में पूरा देखें…सेलकुरिजम का झुनझुना बजाने वाले ये वीडियो अवश्य देखें. बिना हेलमेट नमाजियों को रोका तो कैसे एक फोन पर पचासों शांतिदूत बन्दूक और तलवार लेकर आ गये. क्या पुलिस किसी हिन्दू को बिना हेलमेट पकड़ती है तो बिना चालान किये जाने देती भले वो भी.”

यूज़र @vinodsharma1834 ने भी कुछ यही दावा किया और वीडियो में दिख रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों को ‘जिहादी’ बताया. ये ट्वीट डिलीट किये जाने तक 400 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके थे और 2,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका था.

यूपी एक्सप्रेस न्यूज़ ने रिपोर्ट किया कि राघवेन्द्र कुमार ने लोगों से हेलमेट पहनने कहा तो वहां बंदूकें और तलवारें लिए भीड़ इकठ्ठा हो गयी.

वीडियो बना था प्रोत्साहन के लिए, अधूरा वीडियो देख लोगों ने भ्रामकता फैलाई

ये वीडियो बिहार के निवासी राघवेन्द्र कुमार ने बनाया था. उन्हें हेलमेट मैन के नाम से भी जाना जाता है. इसी वीडियो का एक हिस्सा क्लिप करके वायरल किया जा रहा है. राघवेन्द्र ने लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से वीडियो बनाया. लेकिन जिस तरह मुस्लिम समुदाय के लोगों को दिखाया वो ग़ैर-ज़रूरी मालूम होता है और इसी की वजह से लोगों ने मुस्लिमों पर निशाना साधने का एक और कारण ढूंढ लिया. राघवेन्द्र लोगों को जागरूक करने वाले ऐसे वीडियो बनाते रहते हैं. लेकिन इस वीडियो में जिस तरह का कॉन्टेंट है, लोगों को भ्रामकता फैलाने का मौका मिल गया.

हमने राघवेन्द्र से बात की और उन्होंने कहा, “जागरूकता फैलाने वाला ये वीडियो 21 मार्च को बिहार के कैमूर ज़िले में बनाया गया था. वीडियो में जो झगड़ा दिखाया जा रहा है वो सब पहले से सेट किया गया था और किसी ने सही में बंदूक नहीं ले रखी थी. जो बन्दूक वीडियो में दिख रही है वो एयर गन है.” उन्होंने आगे बताया, “ये वीडियो बनाने में हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों की भागीदारी थी.”

Helmet man of India raghvendra kumar

हेलमेट मैन ने नमाजियों को मस्जिद जाने से रोककर कहा सड़क दुर्घटना मुक्त बनेगा भारत.
तलवार और बंदूकों पर भारी पड़ा हेलमेट.
#Helmetman #Trafficrules

Posted by Helmet Man India on Saturday, March 20, 2021

हमने पाया कि राघवेन्द्र कुमार ने यूपी एक्सप्रेस न्यूज़ का आर्टिकल भी ट्वीट किया था जिसमें वीडियो की पूरी सच्चाई नहीं लिखी है कि सब ऐक्टिंग कर रहे हैं. बाद में राघवेन्द्र ने माना कि ये रिपोर्ट भ्रामक है और कहा, “वीडियो में भाग लेने वाले लोगों ने मेरे कहने पर हथियार (नकली हथियार) पकड़ा हुआ था.”

राघवेन्द्र कुमार ने 2 मिनट का एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें वो बता रहे हैं कि वीडियो में सब ऐक्टिंग कर रहे थे.


NDTV पर सोशल मीडिया का निशाना, लेकिन क्या उसने झूठ रिपोर्ट किया था?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.