जिम में एक लड़की को वर्कआउट करवाते ट्रेनर का वीडियो ‘लव जिहाद’ के दावे से वायरल है. ये वीडियो शेयर करते हुए यूज़र्स हिन्दू लड़कियों को जिम न जाने की सलाह दे रहे हैं. ट्विटर यूज़र ‘आकाश आरएसएस’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “हिन्दू खुश है कि उसकी पत्नी, बेटी, बहू जिम जाती है । पर वहां मान,मरियादा, प्रतिष्ठा सब भंग हो रहा है । कोई भी हिन्दू अपने परिवार की महिलाओं को जिम ना भेजें ।” गौर करें कि ‘आकाश आरएसएस’ ने पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारियां शेयर की हैं जिनके बारे में पब्लिश हुई फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट्स आप यहां पढ़ सकते हैं.

एक और ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया.

ट्विटर यूज़र @vickywadhwani ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार को उत्तर-प्रदेश सरकार की तरह ही ‘लव जिहाद’ के खिलाफ़ कोई कानून लाने की बात कही. फ़ेसबुक पर ये वीडियो ‘लव जिहाद’ के दावे के साथ वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें ये वीडियो यूट्यूब चैनल ‘El Pio RD‘ पर 1 फ़रवरी 2017 को अपलोड किया हुआ मिला. ये यूट्यूब चैनल इंटरनेट पर पाए जाने वाले वीडियोज़ में वॉइस-ओवर जोड़कर वीडियोज़ बनाता है. यूट्यूब पर अपलोड हुए इस वीडियो के ख़त्म होते ही बास्केटबॉल प्लेयर लेब्रॉन जेम्स की क्लिप स्पैनिश वॉइस ओवर के साथ देखने को मिलती है. ‘El Pio RD’ ने ये वीडियो इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट किया है.

फ़रवरी 2017 में यूक्रेन की वेबसाइट ‘obozrevatel’ ने ये वीडियो पब्लिश किया था.

 

इसके अलावा, हमें ये वीडियो साल 2017 में एक पॉर्न वेबसाइट पर अपलोड किया हुआ मिला.

कुल मिलाकर, 3 साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद वीडियो भारतीय सोशल मीडिया पर ‘लव जिहाद’ के दावे से शेयर किया गया.

दिशा पाटनी की क्लिप बताकर भी वायरल है ये वीडियो 

मार्च 2020 से ही ये वीडियो बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पाटनी का बताकर वायरल है. इसी दावे के साथ इस वीडियो को डेली मोशन पर अपलोड किया गया था.

फ़ेसबुक पेज ‘Sanjay Dwivedy Hindu Mahavir‘ ने ये वीडियो 27 अगस्त को पोस्ट किया था जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 12 लाख बार देखा गया है.

अपडेट: इस आर्टिकल के पब्लिश होने के बाद एक यूज़र ने कमेंट में बताया कि ये वीडियो त्रिनिदाद और टोबैगो में शूट किया गया था. और दो प्रोफ़ेशनल ट्रेनर इमरान और रेशमा ने ये वीडियो बनाया था.


इमरान का एक फ़ेसबुक पेज भी है जहां वर्कआउट के वीडियोज़ अपलोड किए जाते हैं. ये वीडियो 25 अप्रैल, 2017 को अपलोड किया गया था.

 

#Repost @original_bodybuilding with @repostapp
@reshmarazac_lifestyle they shared our video WOW .🙌🙌🙌🙌🙌🙌🙌🙌
What would you do if this was your girlfriends personal trainer? 🤔 |
📽 @bodybyimran | 👻: Og_Bodybuilding | #original_bodybuilding

Posted by Body by Imran on Monday, 24 April 2017

ऑल्ट न्यूज़ से बात करते हुए इमरान ने ये कन्फ़र्म किया, “वीडियो में दिख रही महिला उनकी बीवी है और वो दोनों एक ही धर्म के हैं.”


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.