सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है. वीडियो में कुछ लोग बहस कर रहे हैं और यहां पुलिस भी दिख रही है. इसके बाद लोग आक्रामक हो जाते हैं, सुरक्षाकर्मी उन्हें रोकने की कोशिश करते हैं. एक मिनट से ज़्यादा चले इस विवाद के बाद पुलिसकर्मी बैन्डाना पहने एक व्यक्ति को मुक्का मार देता है और वो शख्स ज़मीन पर गिर जाता है.

दावा किया जा रहा है कि वो व्यक्ति वेम्बले स्टेडियम के अंदर नमाज़ पढ़ना चाहता था और उसने वहां हंगामा खड़ा कर दिया. इसके बाद पूर्व ब्रिटिश हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन, जूलियस फ्रांसिस ने उसे नॉकआउट कर दिया. ट्विटर पर ये दावा खूब शेयर किया रहा है.

पत्रकार और लेखक राकेश कृष्णन सिम्हा ने ये क्लिप ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट की.

ये वीडियो कई अन्य ट्विटर यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ ट्वीट किया.

ये वीडियो क्लिप इसी दावे के साथ यूट्यूब पर भी वायरल है. ऐसे ही एक वीडियो को 2 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस घटना की जगह का पता लगाने के लिए जांच शुरू की. गूगल अर्थ प्रो का इस्तेमाल करके हमने देखा कि ये घटना वेम्बले में बॉक्सपार्क रेस्टोरेंट के बाहर, इन निर्देशांकों 51°33’37.89″N, 0°16’47.23″W पर हुई थी.

बॉक्सपार्क रेस्टोरेंट और वेम्बले स्टेडियम के बीच की दूरी 0.41 किलोमीटर है. यानी, ये दावा कि वो व्यक्ति वेम्बले स्टेडियम के अंदर नमाज़ पढना चाहता था, भ्रामक है. क्यूंकी यहां साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ये घटना बॉक्सपार्क के बाहर हुई थी.

घटना के बारे में न्यूज़ रिपोर्ट्स

लैड बाइबल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना 11 जून को वेम्बली के बॉक्सपार्क रेस्टोरेंट में हुई थी. सिक्योरिटी, कुछ लोगों को परिसर के बाहर ले गई और उस दौरान एक और कस्टमर भी इस कहासुनी में शामिल हो गया. आरोप है कि उस कस्टमर ने गालियां दी और ग्राहकों और कर्मचारियों पर थूकने की कोशिश की. घटना की क्रोनोलॉजिकल टाइमलाइन का ज़िक्र नहीं किया गया है. हालांकि, पूर्व ब्रिटिश हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन जूलियस फ्रांसिस, ने उस कस्टमर को बाहर निकालने में सुरक्षा कर्मियों की मदद की.

लैड बाइबल की रिपोर्ट में मेट्रोपॉलिटन पुलिस का एक बयान भी शामिल है जिसके अनुसार पुलिस ने संबंधित CCTV फ़ुटेज की समीक्षा करने और सभी संबंधित पक्षों से बात करने के बाद मामले को बंद करने का फैसला किया था.

पूरे बयान में लिखा है, “हम सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फ़ुटेज के बारे में जानते हैं जो वेम्बले में बॉक्सपार्क के बाहर सुरक्षा कर्मचारियों और एक व्यक्ति के बीच हुए विवाद का है. घटना शनिवार 11 जून को 5 बजकर कुछ मिनट के बाद हुई थी. अधिकारियों को बुलाया गया और वे घटनास्थल पर पहुंचे थे. कुछ लोगों को वहां से बाहर निकाल दिया गया था, उनमें से एक कस्टमर सुरक्षा कर्मचारियों के साथ झगड़ने लगा. अधिकारियों ने इसमें शामिल सभी पक्षों से बात की और संबंधित CCTV की समीक्षा भी की. सुरक्षा गार्ड और कस्टमर के बीच हुई इस घटना के संबंध में आगे कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी.”

गौरतलब है कि पुलिस के बयान में नमाज़ के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है. इसके अलावा, बयान में ये कहा गया है कि कुछ लोगों को रेस्टोरेंट से बाहर निकाला गया था न कि सिर्फ एक व्यक्ति को. वायरल वीडियो क्लिप में हम साफ देख सकते हैं कि उस व्यक्ति के साथ बहस में शामिल धारीदार टी-शर्ट पहने एक और व्यक्ति भी था.

इस घटना के बाद, बॉक्सपार्क के CEO रोजर वेड ने भी जूलियस फ़्रांसिस के समर्थन में लिंक्डइन पर एक बयान दिया था. रोजर वेड के बयान से हमें पता चलता है कि नॉकआउट की वजह क्या थी? और घटना किस वक्त हुई. उनका बयान यहां पर पढ़ा जा सकता है.

इसके बाद के एक पोस्ट में, CEO रोजर वेड ने घटना के संबंध में भारी समर्थन के लिए लोगों को धन्यवाद दिया, और उन्होंने दूसरे फ़ाउंडर्स को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया – मुश्किल वक्त में अपने कर्मचारियों का साथ दें. क्योंकि “सही काम करना” यही होता है. लिंक्डइन पोस्ट यहां पर पढ़ा जा सकता है. बॉक्सपार्क के CEO के दोनों बयानों में नमाज़ के बारे में कुछ भी नहीं बताया है.

झड़प के बाद

ऑल्ट न्यूज़ को एक और वीडियो मिला जिसमें पुलिस कथित आरोपी यानी बैन्डाना पहने व्यक्ति को गिरफ़्तार कर रही है.

हमने वेम्बली पार्क स्टेशन कार पार्क में इन निर्देशांकों – 51°33’49.31’N, 0°16’55.19″W पर, वीडियो को जियोलोकेटेड किया. घटनास्थल और गिरफ़्तार करने वाली जगह के बीच की दूरी 0.39 किलोमीटर है.

द आयरिश सन के मुताबिक़’, पुलिस और फ़्रांसिस के लिए काम करने वाले दोनों ही इस घटना की जांच कर रहे थे. हालांकि, दोनों जांचों को अब हटा दिया गया है. TMZ से बात करते हुए, जूलियस फ़्रांसिस ने बताया कि सिक्योरिटी इंडस्ट्री ऑथिरिटी (SIA) का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है और वो इस सस्पेंशन को रोकने के लिए अपील करने की योजना बना रहे हैं.

उन्होंने कहा, “SIA ने मेरे लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है, इसलिए मैं इस वक्त काम नहीं कर सकता, मैं बस इसे ठीक करने की कोशिश कर रहा हूं, और उम्मीद है कि जितनी जल्दी हो सके जल्द से जल्द काम पर वापस लौट जाऊं.”

ऑल्ट न्यूज़ को कथित आरोपी का सोशल मीडिया अकाउंट मिला और हमने गुप्त तरीके से उसकी पहचान की पुष्टि की. व्यक्ति की पहचान बचाने के लिए हम उसका नाम आर्टिकल में नहीं लिख रहे हैं. हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ इस बात की पुष्टि कर सकता है कि वो व्यक्ति मुस्लिम नहीं है.

कुल मिलाकर, वेम्बले में बॉक्सपार्क रेस्टोरेंट के बाहर एक व्यक्ति और सुरक्षाकर्मियों के बीच कहासुनी हो गई थी. कस्टमर और उसके दोस्तों को कथित अनुचित व्यवहार के लिए बाहर ले जाया गया था. न तो पुलिस के बयान में और न ही बॉक्सपार्क के CEO के बयान में नमाज़ से जुड़ी किसी बात का ज़िक्र किया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc