सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल है. वीडियो में एक फ्लाईओवर पर कई टू-व्हीलर्स फिसलते हुए दिख रहे हैं. ट्विटर हैन्डल ‘@DeepakNikose3’ ने ये वीडियो मुंबई के सानपाड़ा स्टेशन का बताया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 12 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

एक और यूज़र ने भी ये वीडियो मुंबई का बताकर ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

कुछ यूज़र्स ने ये वीडियो हैदराबाद का बताते हुए ट्वीट किया. ऑल्ट न्यूज़ की व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर पर इस वीडियो की असलियत जानने के लिए रिक्वेस्ट आयी हैं जिसमें इस वीडियो को हैदराबाद का बताया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो मुंबई और हैदराबाद का बताकर पोस्ट किया गया है.

 

On Shaikpet fly-over bridge of Hyderabad the two wheeler vehicles are slipping due to rainfall.

Posted by Best CM in India on Sunday, 26 June 2022

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो की असलियत जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. 23 जून 2022 को पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट ‘कैपिटल टीवी’ ने ये वीडियो अपलोड किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची में बारिश के बाद फिसलन की वजह से बाइकें गिरने लगीं.

वन इंडिया न्यूज़ ने भी 24 जून 2022 को ये वीडियो कराची का बताकर अपलोड किया था.

पाकिस्तानी न्यूज़ वेबसाइट ‘जंग’ ने इस वीडियो के बारे में 23 जून को आर्टिकल पब्लिश किया. रिपोर्ट में ये वीडियो कराची के राशिद मिन्हास सड़क का बताया गया है. आर्टिकल के मुताबिक, कराची में बारिश के बाद कई रास्तों पर फिसलन देखने को मिली थी. इस वजह से कई मोटरसाइकिल फिसल रही थीं.

गूगल पर सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को मैप पर ये लोकेशन मिली. वायरल वीडियो में 5 सेकंड के बाद एक होंडा का शो-रूम दिखता है. ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि राशिद मिन्हास सड़क पर भी होंडा का एक शो-रूम है. गूगल मैप्स पर मौजूद इस शो-रूम की तस्वीरें देखने से साफ हो गया कि ये वीडियो कराची का ही है.

गूगल स्ट्रीट व्यू में आप होंडा का शो-रूम और ब्रिज देख सकते हैं.

यानी, बारिश की वजह से ब्रिज पर फिसल रहे टू-व्हीलर्स का वीडियो भारत का नहीं बल्कि पाकिस्तान के कराची का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: