बिस्तर पर लेटे 2 लड़कों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में इन दोनों लड़कों के शरीर पर सफ़ेद रंग की क्रीम जैसा कुछ लगाया जा रहा है. दावा है कि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में खानपुर क्षेत्र के गांव ढकरौली में होली खेल रहे 2 लड़कों पर किसी ने तेजाब की बोतल फैंकी. कोलकाता के इस्कॉन मंदिर के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता राधाराम दास ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया था. ट्वीट में राधाराम ने आरोप लगाया था कि एसिड फैंकने वाले लोग “जिहादी” थे. इस वीडियो को डिलीट किये जाने से पहले तक 5 हज़ार बार देखा गया था. (आर्काइव लिंक)

पत्रकार सचिन गुप्ता ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “उप्र के बुलंदशहर में होली जश्न के वक्त दो युवकों के सिर में पानी की जगह तेजाब की बोतल मारी। दोनों युवक गंभीर झुलसे। खानपुर क्षेत्र के ग्राम ढकरौली का मामला। #Bulandshahr #Up”. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट 1,800 बार देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र ओम प्रकाश रावत ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है.

 

उप्र के बुलंदशहर में होली जश्न के वक्त दो युवकों के सिर में पानी की जगह तेजाब की बोतल मारी। दोनों युवक गंभीर झुलसे। खानपुर क्षेत्र के ग्राम ढकरौली का मामला। 👇🏻👇🏻

Posted by पत्रकार ख़ालिद चौधरी on Monday, 29 March 2021

फ़ैक्ट-चेक

वायरल ट्वीट पर बुलंदशहर पुलिस ने रिप्लाइ करते हुए बताया कि बुलंदशहर के ढकरौली गांव में टिंकू और रोहित नाम के लड़के होली के जश्न में डांस कर रहे थे. उस वक़्त टिंकू ने बताया कि वो सिर से बोतल तोड़कर दिखाएगा. लेकीन गलती से उसने शराब की जगह तेजाब की बोतल सिर पर मार दी. इस घटना में टिंकू घायल हो गया था और रोहित के ऊपर भी तेजाब की कुछ बुंदे पड़ी थी. फ़िलहाल इन दोनों को खतरे से बाहर बताया गया है.

इस घटना के बारे में ज़्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने खानपुर पुलिस स्टेशन के SHO से बात की. उन्होंने बताया, “ये दोनों लड़के होली का जश्न मना रहे थे. इन दोनों ने शराब भी पी हुई थी. इस दौरान इनमें से एक लड़के ने शराब की बोतल समझकर तेजाब की बोतल अपने सिर पर दे मारी. जिसकी वजह से ये लड़का घायल हो गया था जबकि उसके बगल में खड़ा दूसरा लड़का भी चोटिल हुआ था. ये बात लड़कों ने लिखित में भी बताई है.” होली के जश्न के वक़्त घटना स्थल पर तेजाब की बोतल कहा से आई ये पूछने पर पुलिस ने बताया कि ये तेजाब की बोतल टॉइलेट साफ़ करने के लिए रखी गई थी जिसे लड़के ने गलती से उठा लिया था.

कुल मिलाकर, बुलंदशहर के ढकरौली गांव में होली मनाते वक़्त एक लड़के ने गलती से सिर पर तेजाब की बोतल मार दी थी. इस घटना का वीडियो झूठे दावे से शेयर किया गया कि इन लड़कों पर “जिहादियों” ने तेजाब की बोतल फेंकी थी.


NDTV पर सोशल मीडिया का निशाना, लेकिन क्या उसने झूठ रिपोर्ट किया था?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: