सोशल मीडिया पर 26 सेकंड का एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में 2 शख्स शिवलिंग पर बीयर डालते हुए दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये दोनों मुस्लिम समुदाय से जुड़े हुए हैं और हिंदुओं को भड़काने के लिए ऐसा कर रहे हैं. ट्विटर यूज़र दीपक शर्मा ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. ट्वीट में ‘जिहादी’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है. यूज़र्स गौर करें कि अक्सर ये शब्द मुस्लिम समुदाय के लिए यूज़ किया जाता है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@VISHNUK35030487’ ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को टीवी9 भारतवर्ष का 25 जून 2022 का आर्टिकल मिला. इसमें बताया गया है कि ये घटना चंडीगढ़ में हुई थी.

द इंडियन एक्सप्रेस की 27 जून 2022 की रिपोर्ट में बताया गया है कि ये वीडियो पंचकुला की घग्घर नदी के पास रिकार्ड किया गया था. इसके वायरल होने के बाद पुलिस ने दिनेश कुमार और नरेश कुमार नाम के 2 व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया था.

आर्टिकल में पुलिस के हवाले से बताया गया है कि गिरफ़्तार किये जाने से पहले ही दिनेश कुमार ने अपने फ़ोन से ये वीडियो डिलीट कर दिया था. आगे, पुलिस ने कहा कि दिनेश कुमार और नरेश कुमार, घग्घर नदी के पास घूमने गए थे. वो नशे में थे और उन्हें टूटा हुआ शिवलिंग मिला. उन्होंने मज़ाक में उसपर बीयर डाली थी. उन्होंने एक नाबालिग लड़के को इसका वीडियो बनाने के लिए कहा था. अमर उजाला की रिपोर्ट में भी आरोपियों की पहचान दिनेश और नरेश के रूप में की गई है.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस बात की पुष्टि करने के लिए आईटी पार्क थाना में संपर्क किया. वहां के SHO रोहिताश यादव ने बताया कि इस घटना में कोई मुस्लिम व्यक्ति नहीं है. वीडियो में दिखने वाले दोनों ही लड़के हिन्दू हैं और इनके नाम दिनेश और नरेश है.

कुल मिलाकर, शिवलिंग पर बीयर डाल रहे दोनों शख्स हिन्दू हैं न कि मुस्लिम. इसे शेयर करते हुए मुस्लिम समुदाय पर निशाना साधा जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: