सोशल मीडिया पर एक रेस्टोरेंट में मारपीट की घटना का CCTV फ़ुटेज शेयर किया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये घटना हरियाणा के एक मुस्लिम ढाबे में हुई थी. मेसेज के अनुसार, मुस्लिम समुदाय के एक वेटर ने हिंदू समुदाय की एक महिला पर अश्लील कमेंट किया. दावे में कहा गया है कि जब महिला ने इसका विरोध किया तो सभी मुसलमान स्टाफ़ ने मिलकर उसके पति की पिटाई कर दी. वायरल मेसेज में लोगों से अपील की जा रही है कि वो मुस्लिम ढाबों पर न जाएं.

ट्विटर यूज़र @VishnuMTiwari1 ने ये वीडियो क्लिप शेयर की. इसी तरह कई दूसरे ट्विटर यूज़र्स ने भी इसे शेयर किया.

हमने देखा कि इस वीडियो को कई फ़ेसबुक पेज और ग्रुप्स ने पोस्ट किया है जिनमें योगी है तो यकीन है।, वी सपोर्ट बीजेपी RSS (नमो), वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी जी, बीजेपी मिशन 2024 और श्री मोदी जी और श्री योगी जी समर्थक तुरंत जुड़े🙏 शामिल हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो क्लिप में एक वॉयस-ओवर है जिसमें घटना के बारे में बताया जा रहा है. इसमें ऊपर दाईं ओर ‘जनता ब्रेकिंग न्यूज़’ का लोगो है. घटना के बारे में बताते हुए कहा गया है कि घटना हरियाणा के कुरुक्षेत्र में ‘मन्नत स्टार’ ढाबे पर हुई थी. लेकिन इस बात का कोई ज़िक्र नहीं है कि ये मामला सांप्रदायिक था.

फ़ेसबुक पर एक की-वर्ड्स सर्च करने पर हमने देखा कि वायरल वीडियो फ़ेसबुक पेज जनता ब्रेकिंग न्यूज़ की 20 फ़रवरी की रिपोर्ट से क्लिप किया गया है.वायरल वीडियो में रिपोर्ट का शुरुआती 3 मिनट उठाया गया है. असली वीडियो को 2.1 मिलियन बार देखा जा चुका है. इस रिपोर्ट के मुताबिक़, ढाबा कर्मचारी ग्राहकों के साथ मारपीट कर रहे थे. वीडियो में 5 मिनट तक घटनाक्रम के बारे में बताया गया है कि एक कपल डिनर के लिए इस रेस्टोरेंट में आए थे. खाना सर्व करने वाले एक व्यक्ति द्वारा टिप्पणी किए जाने पर महिला, समाना बहू ने आपत्ति जताई. लेकिन वॉयस-ओवर में ये नहीं बताया गया कि क्या टिप्पणी की गई थी.

एक यूट्यूब चैनल हरियाणा न्यूज़ ने भी जनता ब्रेकिंग न्यूज़ के वीडियो के आधार पर इस घटना के बारे में रिपोर्ट किया. रिपोर्ट के मुताबिक, रवि और उसके दोस्तों पर हमला किया गया था. रवि ने चैनल से बात की. उनके बयान को 10 मिनट के बाद सुना जा सकता है. रवि ने कहा, “… उस रात मैं और मेरी वाइफ और कुछ दोस्तों के साथ खाना खाने ‘मन्नत ढाबे’ गए थे. वहां खाना खाने वक्त वेटर ने मेरी वाइफ़ के साथ छेड़खानी की. और जब हमने उसकी कंप्लेंट की तो उन्होंने कोई रिस्पॉन्ड नहीं किया और दूसरे मैनेजर को इस बात की जानकारी दी. फिर दूसरे मैनेजर ने कहा कि आप बाहर बैठे मैनेजर से बात करिए. और वहां जाकर हमने जब बात करी तो उन्होंने कोई रिस्पॉन्ड नहीं किया और हथियारों से हम पर वार कर दिया..” रवि ने ये दावा नहीं किया कि ये हमला सांप्रदायिक कारणों से किया गया था.

वीडियो में 22 मिनट पर, बुटाना पुलिस स्टेशन के SHO कंवर सिंह एक फ़ोन कॉल पर प्रसारण में शामिल हुए. उन्होंने कहा, ’13 तारीख़ की रात को जानकारी मिलते ही हमारी पुलिस टीम मौके पर पहुंची. उस टाइम तक झगड़ा समाप्त हो चुका था. और अगले दिन ये एक बार चौकी में आये थे. इन्होनें बोला, हम शाम को आयेंगे..जभी भी इन्होनें कंप्लेंट दी तो हमने FIR दर्ज कर ली उसी टाइम.. उसकी तस्दीक कर रहे हैं, एक दो बातें जैसे लिखीं हैं लेडिज के साथ छेड़छाड़ और छीना-झपटी वाली बात. लड़ाई हुई है, लेकिन लेडिज का कोई मामला नहीं अब तक पाया गया है…”

ऑल्ट न्यूज़ ने कंवर सिंह से बात की और उन्होंने बताया, “दोनों पक्ष हिंदू समुदाय से हैं. सोशल मीडिया का ये दावा पूरी तरह से ग़लत है कि घटना सांप्रदायिक है. उन्होंने कहा, “मैंने CCTV फ़ुटेज देखा है. इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है कि कर्मचारी ने महिलाओं के साथ छेड़खानी की. हमारी जांच के अनुसार, रवि और उसके दोस्तों ने ढाबा के कर्मचारियों से बदतमीजी की. इसे लेकर दो गुटों में मारपीट हो गई. अब तक हमने तीन ढाबा कर्मचारियों को ग़िरफ्तार किया है. ढाबा प्रबंधन ने भी प्राथमिकी दर्ज करायी है.

इस तरह, हरियाणा के बुटाना में एक ढाबे के ग्राहकों और कर्मचारियों के बीच झड़प की घटना को ग़लत हिन्दू-मुस्लिम ऐंगल देकर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.