रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की को वहां से निकलने में मदद की पेशकश की थी. लेकिन उन्होंने यूक्रेन की राजधानी कीव में ही रुकने का फैसला किया. अपने इस फैसले के बाद वो विश्व मंच पर प्रमुख हस्तियों में से एक बन गए हैं.

इस दौरान, कई मौकों पर वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की पर अपने देश से भागने/छोड़ने का आरोप लगाया गया. उन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में अपने कार्यालय से वीडियो पोस्ट करके इन दावों को ग़लत बताया. इससे दुनिया के अलग-अलग ज़गहों से ज़ेलेंस्की की तारीफ़ की गई और उन्हें एक आइकन माना जाने लगा.

लेकिन कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक रियलिटी टीवी शो पर प्रदर्शित सेक्सुअली-एक्स्प्लिसिट कॉमेडी स्किट का एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया कि ये कॉमेडियन यूक्रेन के राष्ट्रपति हैं. ध्यान दें कि ज़ेलेंस्की पहले ऐक्टर और कॉमेडियन हुआ करते थे.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी इसी कैप्शन के साथ वायरल है.

 

बड़े बड़े के चक्कर में इतना बड़ा युद्ध करवा दिया आपके सामने प्रस्तुत करते हैं….नये वैश्विक हीरो, बुद्धूजीवी – लिब्राण्ड – एलीट समाज के नये जीजू, महान योद्धा, विश्व की धुरी, घोड़ा-गार्लिक…. यूक्रेन के महान राष्ट्रपति – वोलोदयमिर ज़लेंस्क्य..अकेले पूरी रशियन फौज का डट कर मुकाबला करते हुए। एक मिसाइल इसकी आँखों में मारो पुतिन अंकल… 😝

Posted by रतन प्रकाश मौर्य on Monday, 28 February 2022

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो से फ़्रेम्स को यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें एक ब्लॉग मिला जिसमें रूसी कैप्शन के साथ ये वीडियो अपलोड किया गया था.

ट्रांसलेट करने पर हमने देखा कि ये वीडियो ‘लीग ऑफ़ लाफ्टर’ नामक एक यूक्रेनी TV शो का हिस्सा था. इसे ध्यान में रखकर हमने लीग ऑफ़ लाफ्टर (Лига меха) के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो की तलाश की और देखा कि इसे 21 अक्टूबर 2017 को अपलोड किया गया था.

हमने पाया कि इस शो में वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की मौजूद थे लेकिन शुरुआत में कुछ सेकंड के लिए वो मेजबान के रूप में दिखते हैं. फिर एक जज ने कार्यभार संभालते हुए परफ़ॉरमेंस की घोषणा की.

हमने वीडियो के डिस्क्रिप्शन को भी चेक किया जिसमें लिखा है, “लीग ऑफ़ लाफ्टर 2017, 1/4 फ़ाइनल का दूसरा गेम, विन्नित्सा टीम.” इसे ध्यान में रखकर हमने “Team Vinnitsa” की-वर्ड्स सर्च किया. और हमें एक ब्लॉग मिला जिसमें टीम के बारे डिटेल दी गई थी. इस ब्लॉग में वीडियो में दिखने वाले व्यक्ति की पहचान “Vasily Gumenyuk – ऐक्टर और ग्रुप के वोकल वॉइस” के रूप में की गई है.

हमने गूगल पर रूस (Василий уменюк) में Vasily Gumenyuk की तलाश की. इससे उनके बारे में कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. फ़रवरी 2020 में वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने Vasily Gumenyuk को खमेलनित्सकी रीजन में यारमोलिनत्स्क रीजनल स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था.

This slideshow requires JavaScript.

इस तरह, एक TV शो पर Vasily Gumenyuk के कॉमेडी परफ़ॉरमेंस का एक वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc