कई देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर तेज़ी से बढ़े हैं. इसी बीच 10 सेकंड का एक टिकटॉक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें लाशों के ढेर के बीच एक व्यक्ति बॉडी बैग के अंदर है और वो सिगरेट पीता हुआ दिख रहा है. लोगों ने इसे शेयर करते हुए कोरोना महामारी को एक साज़िश बता दिया और लिखा, “कोरोना वायरस की तबाही लाशों को ठिकाने लगाने और मिडिया में पैश करने का ड्रामा शुरू करने से पहले एक लाश सिगरेट पीते हुए !”

एक ट्विटर यूज़र @FalahiMuhammed ने कुछ यही दावा किया जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 2,500 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. कुछ अन्य यूज़र्स ने भी ये वीडियो शेयर किया.

ये वीडियो फ़ेसबुक यूज़र्स भी शेयर कर रहे हैं. एक यूज़र फ़िरोज़ मलिक ने इसे एक कांग्रेस समर्थक ग्रुप (I m back Congress………group) में शेयर किया जिसके 90 हज़ार से ज़्यादा सदस्य हैं.

This slideshow requires JavaScript.

इसे एक यूज़र @denisdriver3 ने अपलोड किया था जिसे अबतक 11 हज़ार से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं.

फ़ैक्ट-चेक

पोस्ट पर आये जवाब पढ़ते हुए हमने पाया कि एक यूज़र @deGourlay ने लिखा, “रशियन रैपर हस्की (Хаски) का एक पुराना वीडियो झूठ बोलकर शेयर किया गया और इसे 1500 लोग रीट्वीट कर चुके हैं.”

हमने वायरल वीडियो की तुलना रशियन रैपर हस्की के म्यूज़िक वीडियो ‘नेवर एंड’ (Никогда-нибуд) से की. इस सिंगर को सरकार की आलोचना करने वाले और पुलिस की बर्बरता दिखाने वाले गानों के लिए जाना जाता है. नीचे, दोनों वीडियो में समानता देख सकते हैं:

1. पीला निशान: एक जैसी दीवार

2. नीला निशान: काले बैग

3. गुलाबी निशान: संतरी ट्रक

पूरा म्यूज़िक वीडियो नीचे देखा जा सकता है. ट्रक वाला सीन 2 मिनट 15 सेकंड के आस-पास आता है. (ये वीडियो विचलित कर सकता है. पाठक अपने विवेक का इस्तेमाल करें.)

सितम्बर 2020 में रूस के RenTV ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि ये वीडियो मॉस्को की शेप्किना स्ट्रीट में शूट किया गया था. वीडियो प्रोड्यूसर मिखै़ल मारिज़ोव ने RenTV से बताया था कि बॉडी बैग्स में पुतले भरे थे.

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि ये पहली बार नहीं है जब हस्की के वीडियो पर विवाद हुआ हो. 2018 में भी कुछ ऐसे ही चीज़ों का इस्तेमाल गाने के लिए किया जा रहा था और रास्ते से गुज़र रहे लोगों ने डरकर पुलिस बुला ली थी. उसी साल द गार्डियन ने रिपोर्ट किया था कि हस्की को कार के ऊपर शूटिंग करने के बाद हुड़दंग मचाने के लिए 12 दिन की कैद हुई थी.

इस वीडियो का Hoax Eye और AFP ने भी फ़ैक्ट चेक किया था.

कुल मिलाकर, रशियन रैप आर्टिस्ट हस्की का म्यूज़िक वीडियो शेयर करते हुए कोरोना बीमारी को एक साज़िश बताया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.