कई ट्विटर और फे़सबुक यूज़र्स ने पिछले महीने सूटकेस में एक महिला के शव की तस्वीरें शेयर कीं. (ये तस्वीरें विचलित कर सकती हैं. पाठक अपने विवेक का इस्तेमाल करें.) इस तस्वीर के साथ वायरल कैप्शन है, “कभी किसी #जेहादी के दिल मे बसने वाली आज अटैची में मर कर बस गई! एक सैकुलर हिन्दु लड़की शिकार हुई! अभी भी आँखें खोल वरना ऐसे मरती रहेगी! #LOVE_जेहाद में!”

नीचे दिए गए ट्वीट्स को 1,000 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है. इन्हें करने वाले थे – @DrAvnii, @AlkaShr72024579 और @UttamIND_.

This slideshow requires JavaScript.

इसी तरह, कई फे़सबुक यूज़र्स ने भी ये तस्वीरें शेयर कीं. फे़सबुक पेज ‘सिव से सनातन’ ने इस वायरल तस्वीर के साथ एक ग्राफ़िक भी शेयर किया. इस ग्राफ़िक में इंटरफे़थ शादी दिखाने वाले तनिष्क के विज्ञापन का एक विज़ुअल है जिसके बगल में एक सूटकेस की तस्वीर है.

अक्टूबर में तनिष्क के एक विज्ञापन पर विवाद खड़ा हो गया था. इस विज्ञापन में इंटरफे़थ कपल की गोदभराई की रस्म दिखाई गयी थी. जूलरी ब्राण्ड को अपना विज्ञापन वापिस लेना पड़ा था. लेकिन इसके बावजूद इन्टरनेट पर ‘लव जिहाद’ के फ़र्ज़ी दावे शेयर होने बंद नहीं हुए. भाजपा समर्थक शेफ़ाली वैद्या ने भी सूटकेस में महिला के शव की तस्वीर के साथ विज्ञापन की तस्वीर को कोट ट्वीट किया था.

This slideshow requires JavaScript.

मामले की जांच चल रही है, अभी तक कोई ‘लव जिहाद’ का ऐंगल नहीं

अक्टूबर में इस घटना के बारे में पंजाब केसरी और दैनिक भास्कर ने रिपोर्ट किया था. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये घटना हरियाणा के सिरसा ज़िले में डिंग की है. शुरुआती रिपोर्ट्स में बताया गया था कि इस अज्ञात पीड़िता की मौत का संभावित कारण गला घोंटना हो सकता है.

ऑल्ट न्यूज़ ने डिंग पुलिस स्टेशन के हेड कांस्टेबल प्रदीप शर्मा से बात की. उन्होंने बताया, “शव की शिनाख्त अभी तक नहीं हुई है. जांच जारी है.” जब हमने उनसे पूछा कि क्या इसमें ‘लव जिहाद’ का कोई ऐंगल हो सकता है? उन्होंने कहा, “जांच में मिले सबूतों से अंतर्धार्मिक विवाद की बात सामने नहीं आई है.”

हमने सिरसा के एक पत्रकार से भी संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि पुलिस ने इन तस्वीरों को इसलिए शेयर किया था ताकि कोई मृतका की पहचान कर सके. पुलिस के मेसेज के अनुसार मृतका करीब 26-27 वर्ष की थी. यही तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं हैं. पत्रकार ने भी कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं मिला जिससे सामुदायिक ऐंगल की बात सामने आये.

चंडीगढ़ के ‘ख़बरें अभी तक’ ने भी 12 अक्टूबर को यही रिपोर्ट किया. सिरसा के डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस संजय कुमार ने पुष्टि की थी कि शरीर पर गला घोंटने के निशान हैं और पुलिस पोस्टमार्टम का इंतज़ार कर रही है.

हमने 25 नवम्बर को डिंग पुलिस स्टेशन के SHO से बात की. उन्होंने कहा, “पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक पीड़िता की मौत गला घोंटने से हुई है.”

फ़िलहाल इस मामले में मृतका और दोषी/दोषियों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है. सोशल मीडिया का ये दावा कि मुस्लिम व्यक्ति ने हिन्दू महिला की हत्या की, ग़लत है. इस मामले की जांच अभी चल रही है और पुलिस की तरफ़ से आगे की जानकारी आने पर हम रिपोर्ट को आगे अपडेट करेंगे.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.