सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दूल्हे की तरह तैयार एक व्यक्ति को एक बुजुर्ग व्यक्ति चप्पल से पीट रहा है. ये बुजुर्ग कथित तौर पर दुल्हन के पिता हैं. ये वीडियो शेयर करने वाले लिख रहे हैं, “दामाद ने दहेज में मांगी मोटरसाइकिल, ससुर ने सबके सामने चप्पल से सूत दिया, Video वायरल.”

प्रिया सिंह ने ये वीडियो इसी कैप्शन के साथ 9 मई को ट्वीट किया था. उनके ट्विटर बायो के मुताबिक वो हिंदी न्यूज़ पोर्टल ‘प्रदापश’ की ‘पत्रकार’ हैं, आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 17 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और 300 से ज़्यादा बार लाइक किया गया. (आर्काइव लिंक)

दैनिक जागरण की पत्रकार और 11 हज़ार फ़ॉलोवर्स वाली ट्विटर ब्लू यूज़र वर्षा सिंह ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

News18 के क्षेत्रीय चैनल News18Himachal ने भी ऐसे ही कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

कई न्यूज़ चैनल्स जैसे आजतक, न्यूज़18, ABP बिहार ने भी ऐसे ही दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी ऐसे ही कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के कुछ की-फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें मैथिली बाज़ार नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला. यहां हमें 8 मई, 2021 को अपलोड किया गया वायरल वीडियो का एक लंबा वर्ज़न मिला. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाला हिस्सा 3 मिनट 5 सेकेंड से शुरू होता है.

यूट्यूब चैनल के बायो में मैथली में लिखा है: “मैथिली भाषा का सबसे जबरदस्त और लोकप्रिय कॉमेडी चैनल.”

मैथिली बाजार पर इस यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ‘आर्टिस्ट’ टैग के अंदर कुछ नामों का ज़िक्र है.

हमने इन कलाकारों में दूल्हे की भूमिका निभाने सुनील सुमन की तलाश की. सुनील का ज़िक्र डिस्क्रिप्शन में किया गया है जहां से हमें उनका फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल मिला. फ़ेसबुक पर बायो में लिखा है: “मैथिली बाजार यूट्यूब चैनल एक्टर.” फ़ेसबुक पर ऑक्यूपेशन कैटेगरी में लिखा है कि वो चैनल का चेयरमैन भी है.

हमें मैथिली बाजार की इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल भी मिली. बायो में साफ तौर पर कहा गया है कि चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो मनोरंजन के मकसद से बनाए गए हैं.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को न्यूज़ चैनल्स ने बिना जांच के असली घटना बताकर चलाया. दरअसल, ये मैथिली बाज़ा र चैनल द्वारा एक स्क्रिप्टेड कॉमेडी एक्ट है. वीडियो में दिख रहे लोगों को वीडियो में ‘एक्टर’ और ‘आर्टिस्ट’ बताया गया है. ऐसे और वीडियोज़ यूट्यूब चैनल पर भी मौजूद हैं. 2022 में मैथिली बाज़ार के एक वीडियो की ऐसी ही एक और क्लिप वायरल हुई थी जिसे न्यूज़ पोर्टल और सोशल मीडिया यूज़र्स ने असली माना था. ऑल्ट न्यूज़ ने उस वक़्त इस दावे का फ़ैक्ट चेक किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.