सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है जिसमें एक व्यक्ति रैपर बादशाह और प्लेबैक सिंगर पायल देव के गाने ‘सजना, से यस टू द ड्रेस’ पर डांस कर रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये व्यक्ति सीनियर एडवोकेट और LGBTQIA+ राइट्स एक्टिविस्ट सौरभ किरपाल हैं जो भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (CJI) B N कृपाल के बेटे हैं.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के बारे में ज़्यादातर पोस्ट इस कैप्शन के साथ हैं: “*ये हैं सौरव कृपाल*

*SC के भावी न्यायाधीश*

*इनके पिता बी.एन. कृपाल*

*2002 में SC के मुख्य न्यायाधीश थे*

*इसलिए परिवारवाद परम्परा के तहत*

*चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ के लिए*

*समलैंगिक विवाह को मान्यता*

*अत्यंत महत्वपूर्ण है*.”

ये दावा ऐसे समय में किया जा रहा है जब CJI डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की 5-न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ सेम सेक्स मैरेज़ को वैध करने की मांग और मैरेज़ इक्वालिटी की एक याचिका पर सुनवाई कर रही है.

ट्विटर यूज़र मनोज श्रीवास्तव ने 3 मई को इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. ट्वीट को 23 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और 1 हज़ार बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

कुछ और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी सीनियर अडवोकेट के सेक्सुअल प्रैफ़रेंसेज और उनके साथी की पहचान पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करते हुए येवीडियो इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया: “ये हैं समलैंगिक वकील सौरव कृपाल, इनका पार्टनर स्विस नागरिक है और इनके पिता B. N. कृपाल 2002 में SC के मुख्य न्यायाधीश थे. सुप्रीम कोर्ट का विवादित कॉलेजियम सिस्टम इन्हें दिल्ली हाईकोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त करने पर अड़ा है. समलैंगिकता के प्रति कोर्ट के विचार अब समझ आ गये.#LGBT.”

एक ट्विटर यूज़र ने भी 6 मई को वायरल वीडियो इसी कैप्शन के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव)

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी इन दावों के साथ वायरल वीडियो ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

उपर बताए ट्वीट्स में काफी काफी कमेंट्स आए हैं जो कि होमोफ़ोबिक हैं और जिनमें सौरभ किरपाल और LGBTQIA+ समुदाय के बारे में बात की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल @damandiaries मिला. ये अकाउंट टैलेंट एजेंसी रनवे लाइफ़स्टाइल के को-फ़ाउंडर और एक डिजिटल क्रिएटर दमनदीप सिंह चौधरी का है.

हमें उनकी प्रोफ़ाइल में वायरल वीडियो मिला जिसे 8 जनवरी, 2022 को पोस्ट किया गया था. इसमें वो ‘सजना, से यस टू द ड्रेस’ गाने पर डांस कर रहे हैं.

https://www.instagram.com/damandiaries/?utm_source=ig_embed&ig_rid=ca9e4f97-85c7-42b6-b65d-3792d166d492

एडवोकेट सौरभ किरपाल ने भी 4 मई को वायरल वीडियो के बारे में ट्वीट करते हुए साफ किया कि इसमें दिख रहा व्यक्ति वो नहीं है, और वीडियो के बारे में किए कमेंट्स पर मज़ाकिया तरीके से निंदा की. (आर्काइव)

कुल मिलाकर, ये दावा झूठा है कि वायरल वीडियो में एडवोकेट सौरभ कृपाल डांस कर रहे हैं. दरअसल, ये वीडियो 2022 का है और वीडियो में दमनदीप सिंह चौधरी डांस कर रहे हैं जो अक्सर अपने डांस वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.