सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है जो देखने में CCTV कैमरे की फ़ुटेज जैसा लगता है. वीडियो में एक शख्स को सड़क पर दो अन्य लोग पीटते नज़र आ रहे हैं. घटनास्थल पर मौजूद एक और शख्स पहले तो हाथापाई देखता है और बाद में लड़ाई रोकने की कोशिश करता है. एक मिनट बाद बाइक पर एक पुलिसकर्मी आता है. यहीं पर मारपीट ख़त्म हो जाती है. कई सोशल मीडिया यूज़र्स का दावा है कि ये घटना हाल ही में तमिलनाडु में हुई है, और जिस व्यक्ति पर हमला किया गया वो ‘बीजेपी आईटी और सोशल मीडिया सेल का ज़िला सचिव राजेश बीजू’ हैं.

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X (ट्विटर) पेज मेघ अपडेट्स (@MeghUpdates) ने इस क्लिप को उसी दावे के साथ शेयर किया. ट्वीट में कहा गया: “तमिलनाडु: भाजपा IT और सोशल मीडिया सेल के ज़िला सचिव राजेश बीजू को कल शाम उनके घर के सामने बेरहमी से पीटा गया. राजेश का इलाज श्री चक्र अस्पताल, नंगनल्लूर, चेन्नई पूर्व में चल रहा है.

ट्वीट को 5.5 लाख से ज़्यादा बार देखा गया था और हटाए जाने से पहले इसे 7 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया था. (आर्काइव)

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि ऑल्ट न्यूज़ ने @MeghUpdates को पहले भी कई बार ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया है.

एक अन्य X यूज़र @bs_hariharan3 ने उसी वीडियो को भाजपा नेता K अन्नामलाई और जेपी नड्डा को टैग करते हुए शेयर किया और लिखा: “भाजपा आईटी और सोशल मीडिया सेल के ज़िला सचिव श्री राजेश बीजू पर आज शाम भाजपा पदाधिकारी के घर के सामने भीषण हमला. राजेश का इलाज चेन्नई पूर्व के नंगनल्लूर स्थित श्री चक्र अस्पताल में चल रहा है. हम उनके जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं. TN पुलिसकर्मी” यूज़र ने अब ये ट्वीट डिलीट कर दिया है. (आर्काइव)

X पर कई अन्य यूज़र्स ने ऐसे ही दावों के साथ ये वीडियो शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने नोटिस किया कि फ़ुटेज के ऊपरी दाएं कोने पर तारीख 31 जुलाई 2023 (31.07.2023) लिखा है जिससे पता चलता है कि वीडियो पिछले साल का है.

इसके अलावा, हमें सन न्यूज़ (@sunnewstamil) का 1 अगस्त, 2023 का एक ट्वीट मिला, जिसमें यही वीडियो था. तमिल में लिखे कैप्शन का अनुवाद है: “चेन्नई पूर्वी जिला भाजपा के जिला महासचिव S.S. सुब्बैया पर पार्टी कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप है.”

ट्वीट में वीडियो फ्रेम के नीचे, तमिल में लिखा है:

बीजेपी कार्यकारिणी जिसने अपनी ही पार्टी के सदस्य पर किया हमला. चेन्नई पूर्वी जिले के भाजपा महासचिव S S सुबैया ने सार्वजनिक रूप से शराब उन्मूलन की बात कही. सुबैया का अपने रेस्तरां के अंदर शराब पीते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. उन्होंने और उनके समर्थकों ने योजना बनाने और वीडियो शेयर के लिए उसी जिले के भाजपा IT प्रभाग सचिव राजेश के घर पर हमला किया. घायल राजेश का क्रोमपेट सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है. पुलिस ने सुब्बैया को बदनाम करने, मारपीट और धमकी देने की तीन धाराओं के तहत मामला दर्ज़ किया है.

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने तमिल में एक सबंधित कीवर्ड सर्च किया, जिससे हमें घटना के बारे में अगस्त 2023 की कई रिपोर्ट्स दिखीं. हमें मलाईमुरासु टीवी 24X7 नामक न्यूज़ चैनल द्वारा पोस्ट किया गया एक यूट्यूब वीडियो मिला. वीडियो को चैनल पर 1 अगस्त, 2023 को पोस्ट किया गया था और इसमें वायरल वीडियो भी शामिल था. वॉइस-ओवर लड़ाई के संदर्भ को बताता है, जो सन न्यूज़ के ट्वीट की तरह ही है. इसमें कहा गया है कि भाजपा सदस्य S S सुबैया और उनके समर्थकों ने भाजपा IT प्रभाग सचिव राजेश पर हमला किया.

इसके अलावा, हमें @MeghUpdates के ट्वीट पर ग्रेटर चेन्नई पुलिस द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला.

ट्वीट में कहा गया, “वीडियो नंगनल्लूर में एक राजनीतिक दल के दो गुटों के बीच व्यक्तिगत विवाद के कारण हुई लड़ाई से संबंधित है और ये कल नहीं बल्कि 31.07.2023 को हुई थी. इस संबंध में क्षेत्राधिकार पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज़ किया गया और उचित कानूनी कार्रवाई की गई.” पुलिस ने वायरल वीडियो को ‘पुराना वीडियो’ बताया.

कुल मिलाकर, हमारी जांच से ये स्पष्ट है कि भाजपा आईटी सेल के राजेश बीजू पर हमले का वायरल वीडियो हाल का नहीं है, ये पिछले साल का है. ये घटना चेन्नई के नंगनल्लूर इलाके में उस वक्त हुई जब राजेश और पार्टी के अन्य पदाधिकारियों के बीच विवाद हो गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन पर हमला करते हुए देखे गए लोगों में से एक चेन्नई पूर्वी ज़िले के भाजपा महासचिव S S सुबैया हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.