बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के 2 वीडियोज़ सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. उनमें से एक में वो साफ तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर नागरिक को मिलने वाले 15 लाख रुपये के वादे के बारे में बात करते हैं. दूसरे में वो कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र के बारे में बात करते हैं.

पहला वीडियो

यहां, आमिर खान सवाल करते हैं कि पीएम द्वारा वादा किया गया पैसा कहां गया और लोगों से ऐसे ‘जुमलेबाज़ों’ से सावधान रहने को भी कहते हैं. वीडियो आगामी लोकसभा चुनाव में लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील के साथ खत्म होता है.

आमिर खान कहते हैं: “अगर आप सोचते हैं कि भारत एक गरीब देश है, तो आप ग़लत हैं. क्योंकि यहां का हर नागरिक करोड़पति है. यहां के हर नागरिक के पास कम से कम 15 लाख रुपये होने चाहिए. क्या कहा आपने? आपके पास 15 लाख नहीं है? तो आपके 15 लाख कहां गए? जुमलेवाज़ से सावधान रहें.”

प्रीमियम सब्सक्राइब्ड X (ट्विटर) यूज़र हरीश मीना (@HarishMeenaINC) ने 15 अप्रैल को ये वीडियो शेयर किया. अपने ट्वीट में यूज़र ने लिखा: “… आपके अकाउंट में 15 लाख नहीं है..तो आपके 15 लाख गए कहां ??? तो ऐसे जुमलेबाजों से रहे सावधान नहीं तो होगा तुम्हारा नुकसान 🇮🇳🇮🇳🇮🇳देशहित में जारी🇮🇳🇮🇳🇮🇳…” (आर्काइव)

एक अन्य यूज़र ने भी ये वीडियो शेयर किया.

X पर कई अन्य यूज़र्स ने भी यही वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि आमिर खान कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

दूसरा वीडियो

दूसरे वीडियो में (इस वीडियो में भी जनता से कांग्रेस को वोट देने की अपील की गई है) एक्टर को ‘पंच न्याय‘ की तारीफ़ करते हुए सुना जा सकता है. पंच न्याय आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणापत्र है.

आमिर खान कहते हैं, ”इस चुनाव में दो तरह की गारंटी है, एक अच्छी और दूसरी बुरी. बुरी ख़बर ये है कि आपकी जिंदगी बर्बाद करने के लिए फिर से ऐसे ‘जुमले वादे’ किए गए हैं. लेकिन अच्छी खबर ये है कि इस बार आपकी बेहतरी के लिए ‘पांच न्याय’ है. हाथ (कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह) सिनेरियो बदल देगा.”

12 अप्रैल को फ़ेसबुक पेज नॉर्थ ईस्ट विद कांग्रेस ने इस वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया: “भारतीय फ़िल्म सुपरस्टार श्री आमिर खान का ‘#PaanchNYAY’ के लिए समर्थन और #कांग्रेस और #INDIAAlliance का उनका समर्थन एक स्वागत योग्य काम है. जो सही है उसके लिए खड़े होने के लिए साहस चाहिए और उनका रुख बॉलीवुड की कहानी में बदलाव का संकेत देता है. आइए बदलाव की इस गति को अपनाएं और प्रगति के लिए अपना वोट डालें.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर पर इस वीडियो की फ़ैक्ट-चेक करने के लिए रिक्वेस्ट मिली.

फ़ैक्ट-चेक

पहला वीडियो

हमने देखा कि वीडियो में सुनाई दे रहे शब्द और एक्टर के होठों की हरकत कई जगह पर मेल नहीं खाती. वीडियो से कई कीफ्रेम्स लेकर उनमें से कुछ का हमने रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें चैनल सत्यमेव जयते पर पोस्ट किया गया एक यूट्यूब वीडियो मिला. सत्यमेव जयते आमिर खान द्वारा होस्ट किया गया एक शो था जो टीवी चैनल स्टार प्लस पर 2012 और 2014 के बीच चला था.

इस यूट्यूब वीडियो के विजुअल्स और बैकग्राउंड म्यूजिक वायरल वीडियो की तरह ही थे. वीडियो 30 अगस्त 2016 को पोस्ट किया गया था, और इसके टाइटल का हिंदी अनुवाद है: “सत्यमेव जयते एपिसोड 4 प्रोमो – हर भारतीय एक करोड़ का हकदार है.”

इस वीडियो में आमिर खान कहते हैं कि हर भारतीय 1 करोड़ रुपये का हकदार है. वीडियो के अंत में आमिर खान सभी को शो देखने के लिए कहते हैं. इसमें वायरल वीडियो की तरह “जुमले वादे” का कोई ज़िक्र नहीं है.

हमने इस वीडियो के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए सबंधित की-वर्ड सर्च किया, जिससे हमें कार्यक्रम की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर इसका प्रोमो मिला. प्रमोशनल वीडियो 2014 में पब्लिश हुए शो के सीज़न 2 में “किंग्स एवरी डे” टाइटल वाले एपिसोड के लिए था. 1 घंटे 11 मिनट का पूरा एपिसोड सत्यमेव जयते के यूट्यूब चैनल पर मौजूद है, इसे 23 मार्च 2014 को पोस्ट किया गया था.

इस वीडियो में आमिर खान देश में हो रहे वित्तीय घोटालों के बारे में बात करने के साथ शुरुआत करते हैं, जिसके बाद वो टैक्स और व्यक्तिगत संपत्ति पर चर्चा करते हैं. 9 मिनट 41 सेकेंड पर वो एक स्वतंत्र थिंक टैंक के अतिथि विशेषज्ञ का परिचय कराते हैं. ये राष्ट्रीय संपत्ति के बारे में चर्चा करते हैं और निष्कर्ष निकालते हैं कि यदि देश की कुल संपत्ति नागरिकों के बीच बांट दी जाती है, तो हर भारतीय करोड़पति बन जाएगा.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि आमिर खान का ये वायरल वीडियो असली नहीं है, जिसे कांग्रेस को वोट देने की उनकी अपील के रूप में शेयर किया जा रहा है. ऐसा लगता है कि AI वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल करके ऑडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है.

दूसरा वीडियो

पहले वीडियो की तरह, इस मामले में भी हमने देखा कि होठों की हरकत ऑडियो के साथ हमेशा तालमेल में नहीं थी.

हमने सत्यमेव जयते के यूट्यूब चैनल को चेक किया ये देखने के लिए कि क्या दूसरा वायरल वीडियो भी यहीं से लिया गया था. हमें ये वीडियो 30 अगस्त 2016 को पोस्ट किया गया मिल. इस वीडियो के विजुअल्स वायरल क्लिप की तरह ही हैं.

हालांकि, इसका ऑडियो अलग है. यूट्यूब वीडियो में आमिर खान को टेलीविजन पर अपने शो की वापसी के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है, न कि किसी राजनीतिक दल के घोषणापत्र के बारे में.

वो अपने हाथ से ‘पांच’ का इशारा करते हुए कहते हैं कि उनका शो मार्च में पांच रविवार को पब्लिश किया जाएगा. वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये इशारा कांग्रेस के घोषणापत्र में ‘पंच न्याय’ के समर्थन के लिए किया गया है.

हमें सत्यमेव जयते के ऑफ़िशियल X अकाउंट से 23 फ़रवरी 2014 का एक ट्वीट मिला जिसमें उसी वीडियो का लिंक था. कैप्शन में कहा गया है: “सिर्फ पांच संडे, मार्च के! सत्यमेव जयते का नया सीज़न देखें, मार्च के हर रविवार को सुबह 11 बजे #DeshKiFikr.”

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि आमिर खान कांग्रेस के घोषणापत्र का समर्थन कर रहे हैं. असली वीडियो के ऑडियो से छेड़छाड़ की गई है.

पहले वीडियो के संबंध में हमें आमिर खान की टीम की ओर से मीडिया को दिया गया एक ऑफ़िशियल बयान भी मिला. NDTV ने आमिर खान के ऑफ़िस के बयान का हवाला देते हुए रिपोर्ट किया, “हम साफ करना चाहते हैं कि आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया है. उन्होंने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग के लिए अभियानों के माध्यम से जन जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित किया है. हम एक हालिया वायरल वीडियो को देखकर चिंतित हैं जिसमें आरोप लगाया गया है कि मिस्टर खान एक विशेष पार्टी को समर्थन दे रहे हैं. वो ये साफ करना चाहेंगे कि ये एक फ़र्जी और पूरी तरह से नकली वीडियो है. उन्होंने मुंबई पुलिस के साइबर अपराध सेल में FIR दर्ज करने सहित अलग-अलग अधिकारियों को मामले की सूचना दी है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.