सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो लड़कों को कथित तौर पर एक हिंदू भक्ति गीत गाते हुए दिखाया गया है. दावा किया जा रहा है कि ये गाना ‘रामायण’ शो का टाइटल ट्रैक है. वीडियो को इस वायरल टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया है, “Indian idol जैसा अमेरिकन show में अमेरिकन बच्चो ने रामायण सीरियल का टाइटल song गाया और सब की आँखों ने अश्रुधारा आने लगी”

Indian idol जैसाअमेरिकन show में अमेरिकन बच्चो ने रामायण सीरियल का टाइटल song गाया और सब की आँखों ने अश्रुधारा आने लगी …..
जय श्री राम 🙏

Posted by Ravi Kant on Saturday, 16 April 2022

 

कई फ़ेसबुक अकाउंट ने ये वीडियो शेयर किया है. फ़ेसबुक की तुलना में ट्विटर पर इसे कम शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में गीत एक महिला की आवाज़ में सुनी जा सकती है जबकि गाने वाले लड़के हैं. ये पहली चीज़ है जिससे ये दावा ग़लत लगता है. इसके अलावा, गाने में कोरस गायक हैं, लेकिन वे मंच पर नहीं दिखते.

वीडियो कहां का है?

वीडियो के एक कीफ़्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर असली वीडियो मिला. वीडियो UK के रियलिटी शो ‘ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट’ का है. इसे 2014 में पब्लिश किया गया था. ये गीत एक असली कम्पोजीशन है जिसमें एक एंटी-बुलिंग मेसेज है. वायरल वीडियो 7 मिनट 10 सेकेंड से क्लिप कर एडिट किया गया है.

लड़के अंग्रेजी में गा रहे हैं. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में ओरिजिनल गाने के ऊपर एक ऑडियो ट्रैक को डब किया गया है.

क्या डब किया गया गाना हिंदी सीरियल ‘रामायण’ का टाइटल ट्रैक है?

वायरल दावे के मुताबिक टाइटल ट्रैक रामानंद सागर द्वारा निर्देशित 1987 के शो ‘रामायण’ का है. गाने को पहचानने के लिए हमने ऐपल के सॉन्ग आइडेंटिफिकेशन टूल ‘शाज़म’ का इस्तेमाल किया. गाने का शीर्षक है, ‘हम कथा सुनाते राम सकल गुणधाम की‘.

इसके बाद, यूट्यूब पर हमने ‘रामायण’ देखा. मालूम चला कि शो का टाइटल ट्रैक वायरल गाने जैसा नहीं है.

कुल मिलाकर, वीडियो में दो अमेरिकी लड़के हिंदू भक्ति गीत ‘रामायण’ का टाइटल ट्रैक नहीं गा रहे हैं. वायरल वीडियो एडिटेड है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Writes. Fact Checks. Sleeps.