सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है जिसमें खून से लथपथ एक महिला बिस्तर पर लेटी हुई है और एक युवक कैमरे पर बात कर रहा है. क्लिप में युवक कहना है कि उसने उसका गला इसलिए रेत दिया क्यूंकि उस महिला ने लड़के को धोखा दिया था.

ट्विटर यूज़र सुधीर वर्मा ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि जबलपुर के मेखला रिसॉर्ट में ‘जिहादी’ लड़के ने हिन्दू युवती की हत्या गला रेतकर की. ट्वीट किए गए कैप्शन में इस घटना को ‘लव जिहाद’ बताया गया है. सोशल मीडिया पर चल रही थियरी के अनुसार, लव जिहाद एक साजिश है जिसमें मुस्लिम पुरुष हिंदू महिलाओं को इस्लाम में धर्मांतरण के लिए प्रेम जाल फंसाते हैं.

एक और ट्विटर यूज़र आलोक तिवारी ने इसी तरह के कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है.

डॉ. एस.जी नामक एक और यूज़र ने अखबार की कटिंग के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. इसमें कलम से ‘सलमान’ के नाम को हाइलाइट किया गया है. अखबार का कहना है कि जब महिला अपने प्रेमी के साथ भागकर जबलपुर आई तो उसे एहसास हुआ कि वो वेश्यावृत्ति के रैकेट चलाने वाले लोगों के हाथों में आ गई है. इन लोगों को सलमान नाम का शख्स पेमेंट कर रहा था. आर्टिकल में ये साफ नहीं किया गया है कि सलमान प्रेमी का नाम था या रैकेट चलाने वाले गिरोह के मुखिया का.

ये वीडियो ट्विटर और फ़ेसबुक, दोनों पर शेयर किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने घटना की जानकारी जुटाने के लिए गूगल पर सर्च किया. हमें कुछ अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. 11 नवंबर को द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने इस हत्या के बारे में ANI के हवाले से रिपोर्ट पब्लिश की थी. रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी ने 6 नवंबर को जबलपुर के मेखला रिसॉर्ट में कमरा बुक कराया था और रात में अकेला ही रुका था. 7 नवंबर को दोपहर में एक महिला उससे मिलने रिसॉर्ट में आई और उन्होंने कुछ खाने का ऑर्डर दिया. करीब एक घंटे के बाद, संदिग्ध होटल से चला गया और 8 नवंबर को होटल के कर्मचारियों ने पीड़िता का शव खून से लथपथ पाया.

रिपोर्ट में ये भी ज़िक्र किया गया है कि युवक ने 11 नवंबर को मृतक के इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक दूसरा वीडियो पोस्ट किया जिसमें उसने अपना अपराध कबूल किया था. ऑल्ट न्यूज़ को यूट्यूब पर न्यूज़18 वायरल द्वारा पोस्ट की गई ये वीडियो क्लिप मिली.

इस वीडियो क्लिप में संदिग्ध खुद को अभिजीत पाटीदार बताता है. उसने कहा, “मेरा नाम अभिजीत पाटीदार है, और मेरा तेल और शक्कर का पटना में श्रीराम ट्रेडर्स बिजनस है जिसमें मैं और जितेंद्र कुमार रहने वाले गलगला रोड, इनके साथ मेरा पार्टनरशिप का बिजनस है.” उसने आगे कहा कि उन दोनों का मृतक शिल्पा के साथ ‘अफेयर’ था और शिल्पा उसके बिज़नेस पार्टनर से पैसे की मांग कर रही थी और ब्लैकमेल कर रही थी. फिर उसने कहा कि उसने अपने बिज़नेस पार्टनर के कहने पर शिल्पा की हत्या की और अब उसे हत्या के लिए फंसाया जा रहा है, इस अपराध में दोनों का हाथ है.

ऑल्ट न्यूज़ ने तिलवारा पुलिस थाने के नगर निरीक्षक SL झरिया से बात की. उन्होंने बताया कि ट्विटर पर वायरल हो रहे अखबार की क्लिपिंग जिसमें इस मामले में वेश्यावृत्ति रैकेट के शामिल होने का दावा किया गया है, बेबुनियाद है.

19 नवंबर को NDTV ने रिपोर्ट किया कि आरोपी को राजस्थान से गिरफ़्तार किया गया है. शुरू में खुद को बिहार के अभिजीत पाटीदार के रूप में पेश करने वाले आरोपी की पहचान महाराष्ट्र के हेमंत भदाने के रूप में हुई है. उसकी उम्र 29 साल है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उसने पिछले दस दिनों में लगभग 4 हज़ार किलोमीटर की यात्रा की थी और वो हर 12 घंटे में अपना ठिकाना बदलता था.

इंडिया टुडे ने रिपोर्ट किया कि आरोपी ने पीड़ित का डेबिट कार्ड ले लिया और अलग-अलग शहरों के ATM से लगभग 1,52,000 रुपये निकाले. उसने रायपुर, नागपुर, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और अजमेर की यात्रा की. जब उसने अजमेर के एक एटीएम से पैसे निकाले तब पुलिस को उसकी लोकेशन का पता चला.

कुल मिलाकर, एक न्यूज़पेपर की क्लिपिंग के आधार पर एक युवती की कथित हत्या को सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक ऐंगल देकर शेयर किया गया. ऑल्ट न्यूज़ की जांच में ये दावा झूठा निकला. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी ऐसे कई दावों की पड़ताल की है जिसमें अक्सर आपराधिक घटनाओं को सोशल मीडिया पर ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल देकर शेयर किया जाता है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc