एक महिला के साथ मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. दावा किया जा रहा है कि ये एक हिंदू महिला की स्थिति है जो एक मुस्लिम व्यक्ति के ‘प्यार में पागल’ है.

कालीचरण महाराज नामक ट्विटर यूज़र ने ये क्लिप इसी दावे के साथ शेयर की. वीडियो में स्क्रीन पर ये टेक्स्ट है, “मुसलमान लड़कों के “प्यार में पागल हिंदू लड़कियों की दुर्दशा” यहीं पर नहीं!!! UK (अमेरिका) जैसे स्टेट में भी “हिंदू छोरियां” अपनी मुर्खता का फल भुगत रहीं हैं.” (ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न)

एक और यूज़र संदीप देव ने कालीचरण महाराज के ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए लिखा, “हिंदुओं, अपनी बेटियों को यह दिखाओ और समझाओ! बाद में रोने से कोई लाभ नहीं! ये असुर हैं, और असुरों के साथ देवों का गठबंधन नहीं हो सकता!”

ट्विटर यूज़र गौरव गुप्ता ने भी इसी तरह के कैप्शन के साथ ये क्लिप ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो इससे पहले मई, 2022 में भी इसी तरह के कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें रूसी सोशल मीडिया वेबसाइट VK पर जुलाई 2021 का एक पोस्ट मिला. एक यूज़र ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि महिला ने अपने बॉयफ्रेंड के साथ भागने की कोशिश की और पकड़ी गई. उसे पीटने वाले उसके परिवार के सदस्य हैं.

पिकाबू पर लिखे एक पोस्ट में कहा गया है कि महिला इंटरनेट पर यूक्रेन के एक लड़के से मिली और उसे प्यार हो गया. वो उसके पास जाना चाहती थी लेकिन वो ऐसा नहीं कर सकी. उसे लात और थप्पड़ मारने वाले लोग उसके परिवार के सदस्य हैं. पोस्ट में ये भी ज़िक्र किया गया है कि इस वीडियो को पीड़िता के एक दोस्त ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था.

मई में जब ये वीडियो इसी तरह के दावे के साथ वायरल हुआ था तो ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर ने पीड़िता के दोस्त से बात की थी. महिला के दोस्त ने हमें बताया कि महिला और उसका प्रेमी, दोनों मुस्लिम थे. पिटाई करने वाला उसका सौतेला भाई है. इस घटना में और भी मुद्दे शामिल थे जैसे दोनों परिवारों के बीच मतभेद.

कुल मिलाकर, रूस में एक मुस्लिम महिला द्वारा उसके प्रेमी के साथ भाग जाने की कोशिश करने पर उसके परिवार के सदस्यों ने उसे मारा था. इस घटना का वीडियो भारतीय सोशल मीडिया पर ये कहते हुए शेयर किया जाने लगा कि अमेरिका में मुसलमानों ने एक हिंदू महिला को पीटा.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc