सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें जनता के साथ बातचीत करते समय फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रॉन को एक शख्स थप्पड़ मार देता है. ल्यूक रुडकोव्स्की नामक यूज़र ने ट्विटर पर ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “एमेनुएल मैक्रॉन को फिर से थप्पड़ मारा गया.”

न्यूज़ एजेंसी ANI डिजिटल ने ये वीडियो ट्वीट किया. इसे बाद में दूसरे मीडिया चैनल्स ने भी ट्वीट किया.

कई प्रमुख भारतीय मीडिया आउटलेट्स ने भी सोशल मीडिया के दावों के आधार पर इस घटना के बारे में खबरें पब्लिश कीं. इनमें हिंदुस्तान टाइम्स, लेटेस्टली, TV9 भारतवर्ष, अमर उजाला, वनइंडिया हिंदी, न्यूज़18 उत्तर प्रदेश और फ़र्स्ट इंडिया न्यूज़ शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

न्यूज़ नेशन की पत्रकार स्मृति शर्मा और न्यूज़ 1 इंडिया के पत्रकार ब्रजेश श्रीवास्तव ने भी ट्विटर पर ये जानकारी दी.

This slideshow requires JavaScript.

इन मीडिया आउटलेट्स में ये भी ज़िक्र किया गया है कि राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रॉन को थप्पड़ मारने वाली एक महिला है जिसने “ओलिव हरे रंग की टी-शर्ट” पहनी है.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को जून 2021 की CTV न्यूज़ की वीडियो रिपोर्ट मिली. उस वक़्त राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रॉन को किसी ने थप्पड़ मारा था. अभी वायरल हो रहे वीडियो में भी हम देख सकते हैं कि एमेनुएल मैक्रॉन जनता के साथ बातचीत कर रहे हैं और इस दौरान किसी ने उनके चेहरे पर थप्पड़ मार दिया.

इसे करीब से देखने पर पता चला कि वायरल वीडियो असल में 2021 में हुई घटना का ही है. लेकिन हाल में शेयर किए गए इस वीडियो को अलग ऐंगल से शूट किया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने कुछ ऐसी चीजें नोटिस की जिससे दोनों वीडियो के बीच की समानता साफ नज़र आती है:

  1. वायरल क्लिप में एमेनुएल मैक्रॉन के साथ खड़े तीन सुरक्षाकर्मी, 2021 की क्लिप में भी ठीक उसी स्थिति में खड़े हैं.

2. दोनों क्लिप में गुलाबी टोपी पहनी एक महिला दिखती है.

इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ ने फ़्रांस के एक इंजीनियरिंग के छात्र से संपर्क किया. छात्र के रिक्वेस्ट पर हम पहचान उजागर नहीं कर रहे हैं. उन्होंने हमें 2021 की वायरल क्लिप को जियोलोकेट करने में मदद किया. इसके माध्यम से हम ये वेरीफ़ाई कर पाए कि अभी वायरल हो रही क्लिप, 2021 की ही है. लेकिन इसे एक अलग ऐंगल से रिकॉर्ड किया गया है.

हाल ही में पब्लिश हिंदुस्तान टाइम्स और लेटेस्टली दोनों की सिंडिकेटेड न्यूज़ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अभी वायरल हो रही क्लिप में थप्पड़ मारने वाली महिला ने ओलिव हरे रंग की टी-शर्ट पहनी है. लेकिन 2021 के वीडियो क्लिप में थप्पड़ मारने वाले व्यक्ति ने खाकी टी-शर्ट पहनी है. हालांकि, हकीकत ये है कि दोनों रिपोर्ट एक ही घटना की हैं.

कुल मिलाकर, कई प्रमुख मीडिया आउटलेट्स ने सोशल मीडिया पर आधारित दावों के आधार पर रिपोर्ट्स पब्लिश कीं. और दावा किया कि फ्रांस के राष्ट्रपति को फिर से किसी ने थप्पड़ मारा. असल में ये दोनों वीडियोज़ 2021 की घटना के हैं. हालांकि, बाद में न्यूज एजेंसी ANI ने अपनी ग़लती मानते हुए सुधार किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc