एक CCTV फ़ुटेज ने सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है जिसमें एक व्यक्ति हिंसक तरीके से एक बच्ची को ज़मीन पर पटक रहा है. ज़्यादातर दूसरे देश के सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि वीडियो में बच्ची पर हमला करते हुए दिख रहा व्यक्ति हिंदू है.

तुर्की के ट्विटर हैंडल @islamalghamry66 ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. कैप्शन के मुताबिक, “भगवान हमारे लिए काफी हैं, और वो मामलों को सबसे अच्छे से सुलझाते हैं. भारत के केरल राज्य में एक चरमपंथी हिंदू ने 9 साल की एक भारतीय मुस्लिम लड़की को सिर्फ इसलिए बेरहमी से पीटा क्योंकि वो एक इस्लामिक स्कूल में जा रही थी !!”

एक और ट्विटर यूज़र ‘@Fnyees’ ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया कि वर्तमान शासनकाल में भारत में मुसलमानों के खिलाफ़ भेदभाव कैसे बढ़ रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज ने देखा कि इंडिया टुडे ने इस घटना को रिपोर्ट किया था. इस ख़बर में आरोपी का नाम अबुबकर सिद्दीकी बताया गया है और उसे केरल पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है. मीडिया आउटलेट द्वारा ट्वीट किए गए फ़ुटेज में ऊपर बाएं कोने पर ‘कासरगोड, केरल’ लिखा है.

ऑल्ट न्यूज़ ने मामले की सच्चाई जानने के लिए कासरगोड पुलिस से संपर्क किया. उन्होंने हमें मंजेश्वर पुलिस स्टेशन से संपर्क करने के लिए कहा. फिर हमने कासरगोड के मंजेश्वर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर संतोष कुमार से बात की. उन्होंने हमें बताया कि ये घटना 17 नवंबर को सुबह करीब 8 बजे हुई थी. घटना के बाद आरोपी अबुबकर सिद्दीकी को गिरफ़्तार कर लिया गया था और 14 दिनों के लिए न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया था. न्यूज़ रिपोर्ट्स में ज़िक्र किया गया है कि व्यक्ति के इस व्यवहार का कारण अभी भी साफ़ नहीं है और लड़की को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी पर IPC की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) और IPC की धारा 364 (हत्या के इरादे से अपहरण) और POCSO की धारा 9 और 10 (यौन अपराध से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं. पुलिस ने आरोपी के बयान का ज़िक्र करते हुए कहा कि वो पास की एक दुकान पर धूम्रपान कर रहा था तभी लड़की द्वारा उकसाए जाने पर उसने हिंसक प्रतिक्रिया व्यक्त की. हालांकि पुलिस इन दावों के बारे में श्योर नहीं हैं.

कुल मिलाकर, केरल में एक बच्ची को उठाकर पटक रहे शख्स का वीडियो तुर्की और सऊदी अरब के यूज़र्स ने शेयर कर ये झूठा दावा कि एक हिंदू व्यक्ति ने 9 साल की मुस्लिम लड़की पर हमला किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.