हाल ही में दरभंगा के भालपट्टी थाना के मुरिया गाँव को लेकर एक खबर सुर्खियों में रही. वहां के स्थानीय राजधन देवी और विक्की कुमार ने दावा किया गया कि वो गाँव के एकमात्र हिन्दू परिवार से आता है जिसपर इस्लाम अपनाने के लिए परेशान कर दबाव रहा है. विक्की कुमार ने मोहम्मद गुड्डू और मोहम्मद लड्डू समेत उनके पाँच भाइयों पर आरोप लगाते हुए कहा कि आरोपी द्वारा उसके साथ मारपीट की जाती है और उसके घर आपत्तिजनक चीजें भी फेंकी जाती है. विक्की कुमार ने डीएम राजीव रौशन को इस मामले को लेकर आवेदन दिया जिसमें उसने मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा घर में घुस कर हंगामा करने और प्रताड़ित करने का आरोप लगाया. दैनिक भास्कर से बात करते हुए विक्की ने दावा किया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा उसके घर पर जबरन कब्जा किया जा रहा है.

कई राइट-विंग इनफ़्लूएंसर्स, प्रॉपगेंडा वेबसाइट्स और मीडिया आउटलेट्स ने भी इस खबर को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया.

राइट विंग इनफ़्लूएंसर रौशन सिन्हा (@MrSinha_) ने ज़ी बिहार झारखंड का एक रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा कि दरभंगा के एक मुस्लिम बहुल गांव में एकमात्र हिंदू परिवार को इस्लाम अपनाने के लिए मजबूर किया जा रहा है. मुस्लिम समुदाय उन्हें धार्मिक गतिविधियाँ भी नहीं करने दे रहा है. इसके साथ ही उसने मुसलमानों पर निशाना साधते हुए कहा कि जब वे किसी जगह पर बहुसंख्यक हो जाते हैं तो यही होता है.

अक्सर फर्जी खबरें फैलाने वाला अकाउंट Megh Updates ने एक रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा कि दरभंगा के एकमात्र हिन्दू परिवार को वहाँ से मुस्लिम समुदाय ने धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया और कहा कि यदि तुम्हें इस गांव में रहना है तो मुस्लिम धर्म स्वीकार कर लो.

राइट विंग इनफ़्लूएंसर सुनंदा रॉय ने भी ज़ी बिहार झारखंड का एक रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा कि बिहार के दरभंगा के मुरिया गांव में एक हिंदू परिवार को इस्लाम अपनाने या गांव छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

इसी प्रकार राइट-विंग प्रॉपगेंडा वेबसाइट ऑपइंडिया, हिन्दू पोस्ट, द न्यू इंडियन, आरएसएस की मुखपत्रिका ऑर्गेनाइज़र ने इस दावे को सांप्रदायिक एंगल के साथ खबर पब्लिश की. ज़ी बिहार झारखंड, न्यूज़18 बिहार, टाइम्स नाऊ नावभारत ने भी रिपोर्ट में इस दावे को आगे बढ़ाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि इस ख़बर के वायरल होने के बाद दरभंगा के डीएम ने इस मामले पर एक बयान जारी किया. हमें दरभंगा पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस मामले से जुड़ी एक प्रेस रिलीज़ 4 फरवरी 2024 को पोस्ट किया हुआ मिला जिसमें पुलिस ने वायरल दावे को अफवाह बताया और कहा कि ये धर्म परिवर्तन का नहीं, बल्कि ज़मीनी विवाद का मामला है. इस ट्वीट में मौजूद प्रेस रिलीज़ में साफ तौर पर लिखा है कि दरभंगा के भालपट्टी थाना के मुरिया गाँव की राजधन देवी और उनके पुत्र विक्की कुमार के आवेदन पर ज़िलाधिकारी द्वारा मामले की जांच करने के लिए आदेश दिया गया था. जांच के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस किया गया जिसमें अनुमण्डल पदाधिकारी ने बताया कि ये धार्मिक विवाद का मामला बिल्कुल भी नहीं है.

ज़मीनी विवाद के इस मामले में राजधन देवी अपने घर का दरवाज़ा और खिड़की उत्तर की ओर, सरकारी ज़मीन पर खोलना चाहते हैं और उनके पड़ोसी, उन्हें वहाँ दरवाजा/खिड़की खोलने नहीं दे रहे थे. पुलिस ने जाँच में पाया कि आवेदक और आरोपी की ज़मीन के बीच में एक खाली सरकारी ज़मीन है जिसको लेकर ये विवाद हो रहा था. अंचल अमीन एवं अंचलाधिकारी द्वारा उस ज़मीन की पैमाइश कराई गई. बताया गया कि उस सरकारी ज़मीन का उपयोग सड़क के रूप में किया जाए और दोनों पक्षों द्वारा नियमों का उल्लंघन नहीं किया जाए. इस जाँच के दौरान गाँव के बहुत सारे लोग थे, लेकिन इस पूरे प्रकरण में किसी तरह का धार्मिक विवाद का मामला प्रकाश में नहीं आया है.

हमें News Post Live नाम के यूट्यूब चैनल पर इस मामले को लेकर एक ग्राउंड रिपोर्ट मिली. इसमें रिपोर्टर ने गाँव के कई हिन्दू धर्म के लोगों से इस धर्म परिवर्तन मामले में इन्टरव्यू लिया जिसमें कई महिलायें भी शामिल थी. गांव वालों ने साफ तौर पर कहा कि उनपर कभी किसी प्रकार का धर्म परिवर्तन का दबाव नहीं बनाया गया. ये रिपोर्ट यह भी दर्शाता है कि दरभंगा के मुरिया गाँव में विक्की कुमार का परिवार एकमात्र हिन्दू परिवार नहीं है. हमें इसी चैनल पर एक अन्य वीडियो में फरियादी विक्की कुमार का इन्टरव्यू मिला जिसमें वह कह रहा है कि उसके बगल वाला घर हिन्दू का है. यानी, विक्की कुमार के गाँव में इकलौते हिन्दू परिवार होने का दावा झूठा है. इस वीडियो में देखा भी जा सकता है कि कई घरों पर हिन्दू धर्म से जुड़ा झंडा लगा हुआ है.

हमें भारत उदय समाचार नाम के यूट्यूब चैनल पर इस मामले से जुड़ा विस्तृत रिपोर्ट मिला. इसमें विक्की कुमार का विवाद के बाद का बयान भी मौजूद है. वो कह रहा है कि अधिकारियों की उपस्थिति में उसके अतिक्रमण का और निजी मैटर सॉल्व कर दिया गया. इसी रिपोर्ट में आगे दरभंगा के सदर SDM विकास कुमार का बयान भी मौजूद है जिसमें उन्होंने कहा, “ज़िला अधिकारी महोदय के निर्देश पर उनके और एसडीपीओ द्वारा संयुक्त जांच शुक्रवार को किया गया था. इसके बाद अंचल अधिकारी ने उन्हें बताया था कि बीच की 20 बाई 10 फीट ज़मीन सरकारी है. सदर SDM और एसडीपीओ द्वारा वहां के अंचल अधिकारी की मौजूदगी में जो सरकारी ज़मीन पर अतिक्रमण था उसे ध्वस्त किया गया और दोनों पक्षों के ज़मीन का क्लियर कट सीमांकन करा दिया गया और निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने ज़मीन में कार्य करें. अब 100% प्रॉब्लम सॉल्व हो गया है और यह ये मामला कोई भी धर्म से संबंधित नहीं है. यह पूर्णतः गलत बात थी कि धर्म परिवर्तन से रिलेटेड था, असल में ये मामला ज़मीन विवाद का है और कुछ नहीं है. अब ये मामला पूरी तरह सॉल्व हो चुका है.”

हमने वहाँ से स्थानीय अकील अहमद से बात की. उन्होंने हमें बताया कि ये ज़मीनी विवाद का मामला है जिसमें कई सालों से इन दोनों परिवारों के बीच विवाद चल रहा है. हालांकि, अकील अहमद ने ये भी कहा कि जिस मोहम्मद गुड्डू और मोहम्मद लड्डू के परिवार पर विक्की कुमार और राजधनी देवी ने आरोप लगाया है वो थोड़े दबंग किस्म के लोग हैं. और दोनों परिवारों में कई बार नोक-झोंक हो चुका है. लेकिन इस मामले में कोई भी धर्म परिवर्तन जैसा मामला नहीं है और ना ही कोई आपत्तिजनक चीजें फेंकने का मामला है. विक्की ने मीडिया और बड़े अधिकारियों का ध्यान खींचने और उनपर दबाव बनाने के लिए इस प्रकार के बेबुनियाद दावों को आगे बढ़ाया. उन्होंने विक्की द्वारा गाँव के एकमात्र हिन्दू परिवार होने के दावे को भी सिरे से खारिज करते हुए बताया कि इस गाँव में कई हिन्दू परिवार हैं, विक्की के घर के कुछ ही फुट की दूरी पर कई हिंदुओं के घर हैं.

हमने विक्की से भी इस मामले पर बात किया. उसने हमें बताया कि ज़मीन का मैटर पहले से चल रहा था, लेकिन उसके मामले को सीरियस नहीं लिया जा रहा था. ये मामला नेशनल चैनल पर आने के बाद अधिकारी एक्टिव हो गए हैं. अभी कई अधिकारी के मौजूदगी में विवादित ज़मीन से अतिक्रमण हटा दिया गया और जल्द ही उसपर हम बाउंड्री करेंगे. अगर हमें इसमें कोई परेशानी नहीं होती है तो हम कुछ नहीं करेंगे, नहीं तो हम वापस नेशनल चैनल का सहारा लेंगे. धर्म परिवर्तन और अन्य सांप्रदायिक मामले पर विक्की ने कहा कि अभी हम इस मैटर पर कुछ बयान नहीं देना चाहते. उसने हमें दरभंगा पुलिस के बयान को ही सही मानने को कहा. गाँव में एकमात्र हिन्दू परिवार वाले मुद्दे पर विक्की ने बताया कि उसका घर जिस जगह पर है उसके आगे-पीछे मुस्लिम समुदाय के लोगों का घर है लेकिन गाँव में उसके घर के बगल में भी हिन्दू का घर है और थोड़ी दूरी पर कई हिन्दू परिवार रहते हैं, विक्की का परिवार गाँव का एकमात्र हिन्दू परिवार नहीं है.

कुल मिलाकर, कई राइट-विंग इनफ़्लूएंसर्स, प्रॉपगेंडा वेबसाइट्स और मीडिया आउटलेट्स ने ज़मीनी विवाद के मामले को सांप्रदायिक रंग देकर चलाया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).