कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें उन्हें ये कहते हुए सुना जा सकता है, “आपको इतना बहुमत है, अब तो..पहले 330-334 की.. अब नहीं तो 400 पार हो रहा है..” इस बयान पर सदन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई सदस्य हंस पड़े. भाजपा के ऑफ़िशियल X हैंडल और कई अन्य प्रमुख भाजपा नेताओं ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए इस क्लिप को ट्वीट किया, जिसमें दावा किया गया कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने “हार स्वीकार कर ली है.”

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने वीडियो ट्वीट किया और व्यंग्यात्मक कविता लिखते हुए इसे आगे बढ़ाया. (आर्काइव)

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भी वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, “मोदी सरकार, अबकी बार 400 के पार: कांग्रेस अध्यक्ष.” (आर्काइव)

केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित कई अन्य इन्फ्लुएंशियल अकाउंट ने वायरल वीडियो को शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी अपने वायरल बयान में लोकसभा 2024 चुनावों के लिए भाजपा के नारे, “तीसरी बार मोदी सरकार, अब की बार 400 पार” का ज़िक्र किया था और इसके बाद उन्होंने कहा था कि आगामी आम चुनाव में भाजपा 100 सीटों को पार नहीं करेगी.

हमें 2 फ़रवरी को संसद टीवी पर खड़गे के संबोधन के पूरे वीडियो में वायरल क्लिप मिली. वायरल बयान यूट्यूब वीडियो के 46 मिनट 52 सेकेंड से शुरू होता है.

वायरल वीडियो क्लिप किया गया है और मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को संदर्भ से बाहर कर दिया गया है. पूरे बयान में मल्लिकार्जुन के शुरूआती बयान पर तुरंत सरकार की ओर से जयकार और हंसी गूंज उठी. हंसी-मजाक के बीच, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल खड़े हुए और हस्तक्षेप करते हुए कहा, “खड़गे जी ने सच बोला और सच के अलावा कुछ नहीं कहा.” उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने भी टिप्पणी की, ‘मुझे लगता है कि विपक्ष के किसी नेता की कभी सराहना नहीं की गई..ये एक रिकॉर्ड है.’ फिर, 48 मिनट 39 सेकेंड पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “इस बार आप 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएंगे, भारत मजबूत है. सर, क्या भारत कमज़ोर है?”

बीजेपी नेताओं के ट्वीट पर कई कांग्रेस सदस्यों ने भी पलटवार किया. पीयूष गोयल के ट्वीट के जवाब में, कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने उनसे क्लिप किए गए वीडियो का पूरा संदर्भ शेयर करने का अनुरोध किया.

कुल मिलाकर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 2 फ़रवरी को राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा के लोकसभा चुनाव के नारे “अब की बार, 400 पार” को कोट किया था, जिसे कई इन्फ्लुएंसर भाजपा हैंडल्स द्वारा संदर्भ से हटा दिया गया और ये बताकर ग़लत तरीके से शेयर किया गया कि आगामी आम चुनाव में उन्होंने हार स्वीकार कर ली है..

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.