MDMK महासचिव वैयापुरी गोपालसामी उर्फ ​​वाइको ने 3 अप्रैल को श्रीलंका में कच्चातिवु द्वीप को लेकर चल रहे विवाद के बारे में मीडिया से बात की. मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (MDMK) तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) की सहयोगी पार्टी है. DMK कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है.

कच्चाथीवू एक द्वीप है जो भारत के तमिलनाडु में रामेश्वरम शहर के उत्तर-पूर्व और श्रीलंका के जाफना शहर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. ये द्वीप 1974 में भारत द्वारा श्रीलंका को सौंप दिया गया था, और बाद में कच्चाथीवू के आसपास के पानी में मछली पकड़ने पर अपना अधिकार छोड़ दिया था. भाजपा द्वारा इस मुद्दे से संबंधित सरकारी चर्चाओं के विवरण का खुलासा करने के बाद ये मुद्दा फिर से उभर आया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन सरकार पर द्वीपों को श्रीलंका को सौंपने का आरोप लगाया. विपक्षी नेताओं ने भाजपा पर आगामी चुनावों में वोट हासिल करने के लिए इस संवेदनशील मुद्दे का फायदा उठाने का आरोप लगाया है.

इस संबंध में, ANI ने 3 अप्रैल को मीडिया के साथ वाइको की बातचीत की एक क्लिप ट्वीट की जिसमें उन्हें ये कहते हुए सुना गया, “कांग्रेस ने उस समय हर मोर्चे पर तमिलनाडु को धोखा दिया…” (आर्काइव)

ANI के ट्वीट को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कोट किया था और तमिलनाडु के लोगों से वीडियो सुनने का आग्रह किया. (आर्काइव)

कई मेनस्ट्रीम मीडिया आउटलेट्स ने वाइको के कथित कोट को हेडलाइन बनाकर इस खबर को चलाया. हिंदुस्तान टाइम्स ने एक रिपोर्ट पब्लिश की जिसका टाइटल था, “‘वाइको ने कहा, कांग्रेस ने हर मोर्चे पर तमिलनाडु को धोखा दिया.” आर्टिकल में कहीं भी ये ज़िक्र नहीं किया गया है कि वाइको ने ANI वीडियो में देखे गए 10 सेकंड से ज़्यादा क्या कहा. CNN न्यूज़ 18 ने भी इसी तरह की एक रिपोर्ट पब्लिश की जिसका टाइटल था, “कच्चाथीवू मुद्दे पर DMK-कांग्रेस के सहयोगी वाइको का कहना है, कांग्रेस ने हमेशा तमिलनाडु को धोखा दिया है.” रिपोर्ट में सिर्फ ANI द्वारा ट्वीट किए गए वायरल वीडियो में देखे गए 10 सेकंड का ज़िक्र है. न्यूज़ नाइन ने भी ऐसी ही एक रिपोर्ट ट्वीट की जिसके टाइटल में लिखा था, “हर मोर्चे पर तमिलनाडु को धोखा दिया गया: द्रमुक-कांग्रेस सहयोगी ने कच्चाथीवू मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना की.” और इसे ‘कांग्रेस पर तीखा हमला’ बताया गया.

This slideshow requires JavaScript.

पत्रकार राहुल शिवशंकर ने भी ANI वीडियो को कोट करते हुए ट्वीट किया और सवाल किया कि MDMK इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में चुनाव क्यों लड़ रहा है. उन्होंने पूछा, “सुविधा की राजनीति की कोई सीमा नहीं होती?” (आर्काइव)

वेरिफ़ाइड ट्विटर यूज़र कंचन गुप्ता ने भी इसी दावे के साथ ANI वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता C R केसवन सहित कई अन्य यूज़र्स ने वायरल ANI क्लिप को इसी दावे के साथ बढ़ाया. (आर्काइव्स- 1, 2, 3, 4)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को सन न्यूज़ द्वारा ट्वीट की गई एक लंबी क्लिप मिली. इस क्लिप में वाइको का पूरा बयान है. उन्होंने कहा, ”कांग्रेस ने उस समय तमिलनाडु को हर मोर्चे पर धोखा दिया. उसके बाद… ये दस साल नरेंद्र मोदी के लिए परीक्षा की घड़ी थे. वो गद्दार हैं, उन्होंने तमिलनाडु को धोखा दिया, उन्होंने भारत को धोखा दिया, उन्होंने श्रीलंका को धोखा दिया..”

इससे ये साफ हो जाता है कि ANI ने एक क्लिप किया हुआ बयान चलाया था जिसमें वो हिस्सा काट दिया गया था जहां वाइको ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘देश को धोखा देने’ का आरोप लगाया था. इस क्लिप किए गए वीडियो और बयान को बाद में मेनस्ट्रीम न्यूज़ आउटलेट्स, मंत्रियों और भाजपा नेताओं द्वारा प्रचारित किया गया.

वाइको ने बुधवार, 3 अप्रैल को DMK उम्मीदवार थमिझाची थंगापांडियन के लिए प्रचार करते हुए एक चुनावी सभा को संबोधित किया. अपने भाषण के दौरान भी, उन्होंने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा, “हिंदुत्व ताकतों को हराने की ज़रूरत है, और भारतीय गठबंधन के केंद्र में एक बड़ी लहर आने वाली है.” उन्होंने कहा, “भाजपा नेता ने घोषणा की थी कि वो तमिलनाडु में द्रविड़ सरकार को खत्म कर देंगे. लोगों को इस चुनाव में भाजपा को हराने का संकल्प लेना होगा.”

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने वाइको के बयान का सिर्फ बाद वाला हिस्सा ही ट्वीट किया था जिसमें वो मोदी सरकार की आलोचना करते हुए सुनाई दे रहे हैं. श्रीनेत के कैप्शन में लिखा था, ”ये 10 साल नरेंद्र मोदी के लिए परीक्षा की घड़ी थी. वो देशद्रोही है. उन्होंने तमिलनाडु को धोखा दिया, उन्होंने भारत को धोखा दिया, उन्होंने श्रीलंका को धोखा दिया: MDMK संस्थापक वाइको.” ये ट्वीट भी भ्रामक है क्योंकि बयान का पहला हिस्सा, जहां वाइको ने कांग्रेस की आलोचना की थी, उसे हटा दिया गया है. (आर्काइव)

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.