सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. साथ में दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश में रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान बुर्का न पहनने पर हिंदू महिलाओं के साथ अपमानजनक व्यवहार किया जाता है.

वीडियो में एक बस कंडक्टर एक महिला को बस से उतरने की रीक्वेस्ट करता है. इसके बाद महिला और बस कंडक्टर के बीच में बहस हो जाती है. उनके शब्दों से ये अनुमान लगाया जा सकता है कि वो महिला को इस वजह से उतरने को कह रहा है क्यूंकि रमज़ान का पवित्र महिना चल रहा है और इस दौरान बिना परदे की एक महिला को अपनी बस में नहीं जाने दिया जाएगा. कुछ देर बाद, बस चालक भी इसमें शामिल हो जाता है और इसी कारण से महिला को उतरने के लिए कहता है.

ट्विटर यूजर ‘@jpsin1‘ और ‘@ajaychohan41‘ समेत कई यूज़र्स ने क्लिप इस दावे के साथ ट्वीट की है कि बांग्लादेश में रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान बुर्का नहीं पहनने की वजह से एक हिंदू महिला को बस में यात्रा नहीं करने दी गई. (आर्काइव्स लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

ये वायरल क्लिप इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर भी काफ़ी शेयर की गई है. और साथ में इस धारणा को बढ़ावा दिया गया है कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के साथ उनकी धार्मिक आस्था की वजह से खराब व्यवहार किया जाता है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो की जांच करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि बस में महिला और बस कंडक्टर के बीच झगड़े से यात्री हैरान होने के बजाय मज़े ले रहे थे. इससे हमें लगा कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड हो सकता है.

इसके बाद फ़ेसबुक पर सबंधित की-वर्डस सर्च करने पर हमें ‘कार्टन शो’ नाम के चैनल पर ये वीडियो मिला.

6 मिनट और 26 सेकंड के इस स्क्रिप्टेड वीडियो के आखिर में बस कंडक्टर की भूमिका निभाने वाले एक्टर्स दर्शकों को संबोधित करते हुए उन्हें महिलाओं के प्रति सतर्क रहने के लिए कहते हैं और ये मांग करते हैं कि पुरुष ये सुनिश्चित करें कि उनके परिवार की महिलाएं पर्दा करके रहें, यानी सार्वजनिक जगहों पर बाहर जाते समय बुर्का पहनें.

चैनल ‘कार्टन शो’, अपने पेज के बायो में खुद को एक ‘वीडियो क्रियेटर’ बताता है.

आगे जांच करने पर, हमें और भी वीडियोज़ मिलें जिनमें उन्हीं एक्टर्स को देखा जा सकता है जो कथित वायरल वीडियो में बस कंडक्टर और महिला की भूमिका निभाते हुए दिखते हैं. इस तरह, ये साफ हो जाता है कि वायरल क्लिप असल में एक स्क्रिप्टेड वीडियो का हिस्सा है.

कुल मिलाकर, एक स्क्रिप्टेड वीडियो इस झूठे दावे के साथ वायरल है कि बांग्लादेश में एक हिंदू महिला को बस में जाने से रोक दिया गया क्योंकि उसने रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान बुर्का नहीं पहना था.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.