2 दिसंबर, 2022 को कई मीडिया आउटलेट्स ने रिपोर्ट किया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने तेलंगाना के निज़ामाबाद से विधान परिषद की सदस्य, कल्वकुंतला कविता को नोटिस जारी किया था. नोटिस में उन्हें दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए मौजूद होने के लिए कहा गया था. बाद में 11 दिसंबर को जांच एजेंसी ने बंजारा हिल्स में कल्वकुंतला कविता से उनके आवास पर पूछताछ की. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को आमतौर पर KCR के नाम से जाना जाता है. कविता इनकी बेटी हैं.

इसी सिलसिले में दिसंबर के आखिरी हफ्ते से KCR का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्हें एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए देखा जा सकता है. इस छोटे वीडियो क्लिप में उन्हें ये कहते हुए सुना जा सकता है, “असल में, मेरे पास श्री मोदी के खिलाफ़ कुछ भी नहीं है. मेरे मन में उनके लिए पूरा सम्मान है, भारत के माननीय प्रधानमंत्री के लिए मेरे मन में पूरा सम्मान है. और एक और ज़रूरी बात जो मैं आप लोगों को बता रहा हूं, इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए, और ये बहुत ज़रूरी भी है कि मैं उनका सबसे अच्छा दोस्त भी हूं. लोग शायद ही जानते हैं कि हमारे बीच कैसी दोस्ती है. हमने किस तरह के मुद्दों पर चर्चा की… लोग शायद ही इसे जानते हों. हां, मैं इसे ऑन रिकॉर्ड बता रहा हूं.”

ट्विटर यूज़र @rvaidya2000 ने 28 दिसंबर को इस क्लिप को शेयर करते हुए लिखा, “शराब घोटाले में फंसी बेटी. पापा अचानक बदल गए हैं.”

एक अन्य यूज़र ER. राजेश सिंह ने अगले दिन ट्विटर पर इस क्लिप को शेयर किया. उन्होंने इसी कैप्शन को हिंदी में लिखा.

यूजर महावीर जैन ने 3 जनवरी को इसी कैप्शन के साथ ये क्लिप ट्विटर पर शेयर किया.

फ़ेसबुक पर भी इसे बहुत ज़्यादा शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें मार्च 2018 की ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. इसका टाइटल है, ‘KCR ने कहा कि PM मोदी मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं’ इस आर्टिकल में जो ‘की हाइलाइट्स’ हैं जो वायरल क्लिप में बताई गई बातों से मेल खाती हैं.

इसे ध्यान में रखकर हमने यूट्यूब पर एक की-वर्ड्स सर्च किया. हमें मार्च 2018 में एक्सप्लोरर इंडिया नामक एक चैनल द्वारा पोस्ट किया गया यही वीडियो मिला.

उसी सम्मेलन के एक दूसरे वीडियो में सीएम KCR को ये बताते हुए सुना जा सकता है कि उनका माननीय प्रधानमंत्री के साथ कोई विवाद नहीं है और उनके मन में मोदी के लिए बहुत सम्मान है.

कुल मिलाकर, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का चार साल पुराना वीडियो ग़लत इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि KCR ने शराब घोटाले के मामले में सीबीआई की जांच के दायरे में अपनी बेटी कल्वकुंतला कविता के आने के बाद पीएम मोदी की तारीफ़ की. जबकि वो 2018 में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री के साथ अपने संबंधों के बारे में बात कर रहे थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc