सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक शख्स महिला को साड़ी पहना रहा है. ये वीडियो इस मराठी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है: “रफ़ीक नाम के एक तुराका ने हिंदू शादियों में हिंदू महिलाओं के लिए साड़ी पहनाने का व्यवसाय शुरू किया… हिंदू कितने नीचे गिर गए हैं.” इसके बाद गुस्से वाला इमोजी है.

इस क्लिप को X (ट्विटर) हैन्डल ‘@ajaychohan41’ ने इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “उसका नाम रफीक है काम- हिंदू विवाहों और समारोहों में हिंदू महिलाओं को साड़ियां पहनाते हैं – हिंदू ऐसे लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं जो भाई और जान में अंतर नहीं करते यह एक पुराना वीडियो है लेकिन हमें याद दिलाते रहना होगा.” रिडर्स ध्यान दें कि ट्विटर हैन्डल ‘@ajayChauhan41’ नियमित तौर पर ग़लत सूचनाएं शेयर करते हैं. (आर्काइव)

X हैन्डल @ssaratht ने भी इसी तरह के कैप्शन के साथ वीडियो को शेयर किया है. (आर्काइव)

इस ट्वीट को करीब 1,500 बार रीट्वीट किया गया. हमने नोटिस किया कि इस ट्वीट के ‘कमेंट्स’ सेक्शन में कुछ लोगों ने महिला की ‘जागृत मानसिकता’ पर सवाल उठाया और कुछ ने सांप्रदायिक घृणा जाहिर की. और ऐसा करने वालों में से कई वेरिफ़ाईड यूज़र्स भी थे. कुछ उदाहरण आगे स्लाईडशो में हैं:

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर यूज़र ‘सनातनी हिंदू’@HinduPolitics ने ये वीडियो (ये बिना एम्बेडेड टेक्स्ट के है) इस दावे के साथ ट्वीट किया कि “अब महिलाओं को उनकी शादियों में रफीक नाम के लड़के ने साड़ी पहनाने का बिजनेस शुरू कर दिया है.” (आर्काइव)

फ़ेसबुक पर यूज़र देव्यांश केमाया ने ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “… इन महिलाओं को खुद से साड़ी पहननी नहीं आती। ना ही इनके घर में कोई बड़ी बुजुर्ग महिलाएं हैं जो इनको साड़ी पहना दें. इसलिए रफीक मियां जैसे लड़कों को बुला कर साड़ी पहनती हैं हिंदू घर की महिलाएं अपनी शादियों में.मेंहदी हसन मियां से लगवानी हैं। Make up आलम मियां से करवानी हैं। इस कौम को बिजनेस हम हिंदू ही बढ़ा रहे हैं.”

 

 

अभी तक शादी विवाह में मुस्लिम पगड़ी बांधनेवाले को बुलाते थे लेकिन अब हिंदू महिलाओं को उनकी शादियों में रफीक नाम के मुस्लिम लड़के ने साड़ी पहनाने का बिजनेस शुरू कर दिया है ☹️..हिन्दू धर्म का नाश करने में हिन्दू महिलायें ही सबसे ज्यादा होती है अपना ही सोना खोटा है तो दूसरो…
इन महिलाओं को खुद से साड़ी पहननी नहीं आती। ना ही इनके घर में कोई बड़ी बुजुर्ग महिलाएं हैं जो इनको साड़ी पहना दें। इसलिए रफीक मियां जैसे लड़कों को बुला कर साड़ी पहनती हैं हिंदू घर की महिलाएं अपनी शादियों में।

मेंहदी हसन मियां से लगवानी हैं। Make up आलम मियां से करवानी हैं। इस कौम को बिजनेस हम हिंदू ही बढ़ा रहे हैं।

बेशर्म हम ही हैं। why blame the boys

अपवित्र स्त्री ( ऐसी स्त्रियाँ पतिव्रता बन ही नहीं सकती) 😡

Posted by Devyansh Kemaya on Wednesday, 26 April 2023

फ़ैक्ट-चेक

डिजिटल वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से हमने वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 13 जुलाई, 2019 को यूट्यूब चैनल ViVi TV पर पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, “साड़ी कैसे पहनें | सिंपल स्टेप l साड़ी पहनने के सिंपल टिप्स, साड़ी ड्रेपिंग वीडियो, जोसेफ़ जेरी, द मलेशियन साड़ी मैन, 3 मिनट के अंदर आसानी से साड़ी पहनें.”

हमने फ़ेसबुक पर ‘जोसेफ़ जेरी’ के बारे में सर्च किया और हमें उनकी प्रोफ़ाइल मिली. ‘अबाउट’ सेक्शन में बताया गया है कि वो साड़ियों के ‘विशेषज्ञ’ हैं और उन्हें मलेशिया में अवार्ड मिला है.

उन्होंने 5 मई, 2019 को कुछ महिलाओं की तस्वीरें शेयर की थीं, इसका कैप्शन था: “विशेष रूप से मेरे द्वारा तैयार की गई 19 टॉप मॉडल. मेरी सर्विस नियुक्त करने के लिए ज़ोभा कांजीवरम को धन्यवाद. ये वास्तव में आसान नहीं है, आपको पतला दिखने के लिए बहुत ज़्यादा ऊर्जा की जरूरत है.“ वायरल वीडियो में दिख रही महिला इस तस्वीर में भी मौजूद है. (बाएं से दूसरे नंबर पर)

Specially draped by me 19 top model .thanks to zobha kanjivaram for appointing my services.its really not easy maan u need a lot of energy to make u look slim.

Posted by Joseph Jerry on Sunday, 5 May 2019

इसे ध्यान में रखते हुए हमने की-वर्ड्स सर्च किया जिससे हमें फ़ेसबुक पर एक फ़ैशन शो का वीडियो मिला. इस वीडियो में 26 मिनट 5 सेकेंड पर इस तस्वीर में दिख रही एक और महिला भी है. इसका टाइटल है, ‘फ़ैशन शो 2019 बाय ज़ोभा @ 10वां भारतीय विवाह मेला 2019.’

हमें ज़ोभा कांचीवरम वीव्स के इंस्टाग्राम पेज पर 10 मई, 2019 को पोस्ट की गई उसी घटना की तस्वीरें मिलीं. तस्वीरों को कैप्शन दिया गया है: IWF 2019 “ए पैलेट ऑफ़ प्लीट्स बाय ज़ोभा” विथ #मलेशिया. तस्वीरें यहां, यहां और यहां देखी जा सकती हैं.

जैसा कि इंस्टाग्राम पेज के कैप्शन में साड़ी स्टूडियो की जगह बताई गई है, “लोकेशन: 12, जालान तुन H S ली, कुआला लंपुर, मलेशिया.”

और हमें द स्टार में एक लाइफ़स्टाइल आर्टिकल भी मिला जिसका टाइटल था, “मलेशियन साड़ी मैन’ जोसेफ़ राकेश वीडियो टिप्स, ऑन हाउ टू वियर अ साड़ी.”

कुल मिलाकर, हम ये कह सकते हैं कि वायरल वीडियो भारत का नहीं बल्कि मलेशिया का है. इसमें दिख रहा शख्स रफ़ीक नहीं, बल्कि मलेशिया का पेशेवर साड़ी ड्रेपर जेरी जोसेफ़ हैं. वहीं ये वीडियो किसी हिंदू शादी का नहीं बल्कि एक फ़ैशन शो का है. यानी, वीडियो के साथ शेयर किया गया वायरल दावा झूठा हैं और इसे गलत रूप से सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक ऐंगल देकर शेयर किया जा रहा है.

श्रेयतामा दत्ता ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.