सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो की मानें तो प्रयागराज के एक मंदिर में कथित तौर पर एक शख्स को नमाज़ अदा करते हुए देखा गया. उत्तर प्रदेश के एक स्थानीय न्यूज़ पोर्टल, UttarParedsh.org ने बताया कि उस व्यक्ति की दाढ़ी है और उसके कंधे पर ‘गमछा’ (सूती तौलिया) है जो कि प्रार्थना में झुकते और सजदा करते हुए दिख रहा है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) द्वारा प्रकाशित एक साप्ताहिक राष्ट्रीय पत्रिका पांचजन्य ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए बताया कि एक व्यक्ति को सिविल लाइन में हनुमान मंदिर में नमाज़ अदा करते हुए पाया गया है.

पांचजन्य के विशेष संवाददाता अश्विनी मिश्रा ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया.

ट्विटर यूज़र दीपक शर्मा ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए सवाल किया कि कब तक ऐसे लोग हिंदुओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते रहेंगे.

फ़ैक्ट-चेक

प्रयागराज पुलिस ने ट्वीट करते हुए वीडियो में दिख रहे युवक की पहचान बताई. पुलिस ने इस लड़के के बयान का एक वीडियो जारी किया. वीडियो में ये व्यक्ति बता रहा है कि वो अक्सर मंदिर आता है. वो ‘वज्रासन‘ में बैठकर प्रार्थना कर रहा था जो आमतौर पर योग के दौरान या प्रार्थना के दौरान हिंदुओं द्वारा अपनाई जाने वाली एक मुद्रा है. इस लड़के ने दावा किया कि कुछ लोगों ने उनकी धार्मिक पहचान को ग़लत समझा और इसे एक विवादास्पद ऐंगल दिया.

पुलिस ने बताया है कि युवक का नाम वैभव त्रिपाठी है और हनुमान मंदिर के अंदर नमाज अदा करने के आरोप झूठे हैं. पुलिस ने जनता से अपील की है कि ऐसी अफवाहें फ़ैलाने से बचें जिससे समाज में शांति भंग हो सकती है.

प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मंदिर में नमाज अदा किए जाने के दावे को ग़लत बताया. उन्होंने आश्वासन दिया कि इस तरह की अफवाह फ़ैलाने वालों के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यहां पुलिस के बयान से साफ़ हो जाता है कि वायरल वीडियो में दिख रहा लड़का मंदिर में नमाज़ अदा नहीं कर रहा था. लेकिन वीडियो की सच्चाई जाने बिना या किसी भी तरह की छानबीन किये बिना RSS के मुखपत्र पांचजन्य और उसके पत्रकार ने वीडियो शेयर करते हुए भ्रामक दावा चलाया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: