यूथ अकाली दल ने ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज पर पूर्व कैबिनेट मंत्री और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के विधायक बिक्रम सिंह मजीठिया की कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं. पोस्ट में बताया गया है कि बिक्रम सिंह ने नए साल की पूर्व संध्या पर स्वर्ण मंदिर का दौरा किया. उल्लेखनीय है कि बिक्रम सिंह मजीठिया पर 20 दिसंबर को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था. इसके बाद से वो फ़रार हैं.

ਕੁਰਬਾਣੁ ਜਾਈ ਉਸੁ ਵੇਲਾ ਸੁਹਾਵੀ ਜਿਤੁ ਤੁਮਰੈ ਦੁਆਰੈ ਆਇਆ।

Posted by Youth Akali Dal on Saturday, 1 January 2022

सोशल मीडिया पर शेयर किये जाने के बाद ये तस्वीरें द टाइम्स ऑफ़ इंडिया, द इकोनॉमिक टाइम्स, ज़ी न्यूज़, द इंडियन एक्सप्रेस, आज तक और दैनिक भास्कर ने पब्लिश कीं. इन रिपोर्ट्स से पता चलता है कि बिक्रम सिंह मजीठिया स्वर्ण मंदिर गए थे. इस वजह से पंजाब के विपक्षी दल बिक्रम सिंह को ग़िरफ्तार न किये जाने को लेकर कांग्रेस की आलोचना कर रहे थे.

This slideshow requires JavaScript.

बिक्रम सिंह मजीठिया की मंदिर में कथित मौजूदगी की खबर को पत्रकार मान अमन सिंह छिना, मोहित बहल, अमन शर्मा ने भी ट्विटर पर शेयर किया था. इंडिया टुडे, आज तक, ज़ी न्यूज़, अमर उजाला, इंडिया टीवी और न्यूज़ 24 के ट्विटर अकाउंट ने भी ऐसा ही दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

पुरानी तस्वीरें

फ़ेसबुक पर पंजाबी में की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 1 जनवरी, 2021 की पीटीसी न्यूज़ की एक रिपोर्ट मिली. इसमें SAD विधायक सुखबीर सिंह बादल और बिक्रम सिंह मजीठीया स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकते हुए दिख रहे हैं.

ਸ੍ਰੀ ਦਰਬਾਰ ਸਾਹਿਬ ਵਿਖੇ ਨਤਮਸਤਕ ਹੋਏ ਸੁਖਬੀਰ ਸਿੰਘ ਬਾਦਲ ਤੇ ਬਿਕਰਮ ਸਿੰਘ ਮਜੀਠੀਆ

🔹ਨਵੇਂ ਸਾਲ ਮੌਕੇ ਸ੍ਰੀ ਦਰਬਾਰ ਸਾਹਿਬ ਵਿਖੇ ਨਤਮਸਤਕ ਹੋਏ ਸੁਖਬੀਰ ਸਿੰਘ ਬਾਦਲ ਤੇ ਬਿਕਰਮ ਸਿੰਘ ਮਜੀਠੀਆ
🔹ਨਵੇਂ ਵਰ੍ਹੇ ‘ਚ ਕਿਸਾਨੀ ਸੰਘਰਸ਼ ਦੀ ਜਿੱਤ ਲਈ ਕੀਤੀ ਅਰਦਾਸ

Sukhbir Singh Badal Shiromani Akali Dal Bikram Singh Majithia #FarmersProtests #GoldenTemple #Amritsar

Posted by PTC News on Thursday, 31 December 2020

नीचे, पीटीसी न्यूज़ की रिपोर्ट और वायरल तस्वीरों में समानता देखी जा सकती है. तस्वीर में बिक्रम सिंह मजीठीया के साथ एक व्यक्ति लाल पगड़ी में और दूसरा व्यक्ति नीली पगड़ी में दिख रहा है. ये दोनों वायरल वीडियो और पीटीसी न्यूज़ क्लिप में भी दिखते हैं. लेकिन इससे भी ज़रूरी बात ये है कि बिक्रम सिंह मजीठीया ने वही कपड़े पहन रखे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

पंजाबी दैनिक रोज़ाना के प्रवक्ता ने 1 जनवरी, 2020 को बिक्रम सिंह मजीठीया की ये तस्वीरें फ़ेसबुक पर पोस्ट की थीं.

ਨਵੇਂ ਸਾਲ ਦੇ ਆਗਮਨ ਮੌਕੇ ਰੂਹਾਨੀਅਤ ਦੇ ਦਰ ਸ੍ਰੀ ਦਰਬਾਰ ਸਾਹਿਬ ਵਿਖੇ ਨਤਮਸਤਕ ਹੋਏ ਸੁਖਬੀਰ ਬਾਦਲ, ਹਰਸਿਮਰਤ ਬਾਦਲ ਤੇ ਬਿਕਰਮ ਮਜੀਠੀਆ

Posted by Rozana Spokesman on Thursday, 31 December 2020

शिरोमणि अकाली दल मजीठीया के फ़ेसबुक पेज पर भी तस्वीरें शेयर की गई थीं..

ਨਵੇਂ ਸਾਲ ਮੌਕੇ ਸ਼੍ਰੋਮਣੀ ਅਕਾਲੀ ਦਲ ਦੇ ਜਰਨਲ ਸਕੱਤਰ ਅਤੇ ਸਾਬਕਾ ਕੈਬਨਿਟ ਮੰਤਰੀ ਸ ਬਿਕਰਮ ਸਿੰਘ ਮਜੀਠੀਆ ਜੀ ਅੱਜ ਧੰਨ ਧੰਨ ਸਾਹਿਬ ਸ਼੍ਰੀ ਗੁਰੂ…

Posted by Shiromani Akali Dal Majitha on Thursday, 31 December 2020

यानी, बिक्रम सिंह मजीठीया की पुरानी तस्वीरें उनके फ़रार होने के बाद हाल की बताकर शेयर की गयीं. यहां तक कि मीडिया ने भी बिना जांच किये ये ख़बर प्रकाशित कर दी कि उन्हें हाल ही में स्वर्ण मंदिर में देखा गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc