जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ़्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री फ़ारुक अब्दुल्लाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में फ़ारुक अब्दुल्लाह राम भजन गा रहे हैं. स्क्रीन पर लिखा है – “आर्टिकल 370 हटाने के बाद: फ़ारुक अब्दुल्लाह में अद्भुत तबदीली”. एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि इन्हें इतनी जल्दी पूर्वजों की याद आ गई. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 4 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो शेयर किया गया है. (लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

व्हाट्सऐप पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है. इसकी असलियत जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ के हेल्पलाइन नंबर पर कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

साल 2019 में यूट्यूब चैनल VK न्यूज़ ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ अपलोड किया था.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को ये वीडियो 21 सितंबर 2009 को अपलोड किया हुआ मिला. वीडियो के डिस्क्रिपशन में इसे 28 अप्रैल 2001 का बताया गया है. आगे, लिखा है कि ये जम्मू में हुए सत्संग का वीडियो है जब फ़ारुक अब्दुल्लाह ने ये गीत गाया था.

यहां गौर करने वाली बात है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370, 5 अगस्त 2019 को हटाया गया था. जबकि ये वीडियो 2009 से इंटरनेट पर मौजूद है. यानी, इसका आर्टिकल 370 हटाए जाने से कोई संबंध नहीं है.

जांच के दौरान, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि फ़ारुक अब्दुल्लाह ने कई मौकों पर राम भजन गाए हैं. उदाहरण के तौर पर 2013, 2017, 2018. ये वीडियोज़ आर्टिकल 370 हटने से पहले के हैं.

यानी, साल 2009 से इंटरनेट पर मौजूद फ़ारुक अब्दुल्लाह के राम भजन गाने का वीडियो आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद उनमें तब्दीली आने के दावे के साथ शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.