सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि नीदरलैंड में एक मुस्लिम प्रवासी सुपरमार्केट में पोर्क सेक्शन में पेशाब करते हुए देखा गया. इस घटना को शूट कर रहे कैमरापर्सन को बैकग्राउंड में ये कहते हुए सुना जा सकता है कि “हम सूअर का मांस नहीं खाते.” नीदरलैंड में हाल ही में हुए आम चुनावों में चौंकाने वाली जीत हासिल करने वाली पार्टी के राईट विंग विधायक, गीर्ट वाइल्डर्स ने ये वायरल क्लिप ट्वीट करते हुए कहा, “और दस सीटें हासिल कर लीं.” (आर्काइव)

इंटरनेट हस्ती ओली लंदन ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए इस दावे को आगे बढ़ाया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 3.2 मिलियन व्यूज़ मिले. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड हैंडल ‘@RadioGenoa’ ने भी ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया जिसका हिंदी अनुवाद है, “नीदरलैंड में सांस्कृतिक समृद्धिकर्ता सूअर के मांस पर पेशाब करते हुए.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 2.9 मिलियन बार देखा गया और इस पर कई इस्लामोफ़ोबिक कमेंट्स आए. इनमें से एक @TheeHappyBeaver नामक यूज़र ने कहा, “ये मक्का पर सूअर का मांस गिराना शुरू करने का समय है.” (आर्काइव)

ब्रिटेन के सबसे प्रमुख राईट विंग एक्टिविस्ट और एंटी-इस्लाम कैम्पैनर्स में से एक, टॉमी रॉबिन्सन ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

ब्रिटेन फ़र्स्ट पार्टी के नेता पॉल गोल्डिंग, भारतीय राईटविंग अकाउंट ‘@ajaychohan41’ और न्यूज़ आउटलेट विसेग्राड 24 ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव्स – लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वायरल वीडियो सबसे पहले डच यूट्यूबर डैनी डेरिक्स ने पोस्ट किया था जिसे उनके इंस्टाग्राम हैंडल @buurtwachtt के नाम से भी जाना जाता है. वीडियो में लगाए गए टेक्स्ट में लिखा है, “वॉर इज़ बेवेलिगिंग वैन डी अल्बर्ट हेजन?” जिसका हिंदी अनुवाद है “अल्बर्ट हाइजन की सुरक्षा कहां है?” टेक्स्ट के बाद दो हंसी वाले इमोजी हैं.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Danny Derix (@buurtwachtt)

अल्बर्ट हाइजन, नीदरलैंड की एक प्रमुख सुपरमार्केट चेन है..

हमने ये भी देखा कि यूट्यूबर डैनी ने तीन अन्य रील्स भी पोस्ट किये थे जिनमें एक व्यक्ति कैमरे से दूर चेहरा कर पेशाब करता हुआ दिख रहा है जो कि वायरल वीडियो की तरह ही है. लिंक 1, लिंक 2 और लिंक 3 इंस्टाग्राम वीडियो के लिंक दिए गए हैं.

This slideshow requires JavaScript.

उपर बताए दोनों वीडियो में व्यक्ति ने वही कपड़े पहने हैं जो वायरल वीडियो में हैं: द नॉर्थ फ़ेस ब्रांड नाम वाली एक गहरे नीले रंग की जैकेट, एक ग्रे हुडी और सफेद निशान वाला काला स्वेटपैंट.

इसके अलावा, ट्विटर पर कई यूज़र्स ने भी बताया कि वीडियो एक प्रैंक यानी कि मज़ाक का हिस्सा था.

हमने यूट्यूबर डैनी डेरिक्स से कॉन्टेक्ट किया जिन्होंने वायरल दावों का खंडन करते हुए ये साफ़ किया, “वीडियो में मैं नहीं हूं; मैं ही रिकॉर्डिंग कर रहा हूं. उनके बयान के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा व्यक्ति डैनी का दोस्त है. हम इस बात को स्वतंत्र रूप से साबित नहीं कर सकते कि ये व्यक्ति मुस्लिम है. डैनी ने बताया कि ये वीडियो एक कॉमेडी स्किट का हिस्सा था जिससे पता चला कि जहां तरल पदार्थ दिख रहा था वहां पानी की बोतल का इस्तेमाल किया गया था. उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि वीडियो की सीरीज़ ये मैसेज देती है: “आपको इंटरनेट पर किसी भी चीज़ पर विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि जैसा कि आप देख सकते हैं, किसी वीडियो को नकली बनाना और उसे सच के रूप में इंटरनेट पर फ़ैलाना बहुत आसान है.”

“IK HIELD HEEL DE WERELD VOOR DE GEK” या “मैंने पूरी दुनिया को बेवकूफ बनाया” टाइटल वाले 15 मिनट के वीडियो में डैनी ने इस प्रैंक के बारे में डिटेल में बताया है. 9 मिनट 27 सेकेंड पर, उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने एक खाली पैकेट लिया (जैसा कि उन्हें वीडियो में पकड़े हुए देखा जा सकता है) और टॉयलेट में चले गए.वहां उन्होंने आवाज को कैद करने के लिए पैकेट में पेशाब कर दिया जिसे बाद में इंस्टाग्राम वीडियो के बैकग्राउंड में शामिल कर लिया गया.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि एक प्रैंक वीडियो भ्रामक सांप्रदायिक ऐंगल देकर ऑनलाइन शेयर किया गया. वीडियो फ़िल्माने वाले यूट्यूबर ने ऑल्ट न्यूज़ से बात करते हुए वायरल दावों को ग़लत बताया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.