सोशल मीडिया पर 2 तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनके बारे में बताया जा रहा है कि इतिहास में पहली बार मक्का मदीना में एक शिवलिंग पाया गया. और ऐसा कहा जा रहा है कि इसे हिन्दू लोग ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें. वायरल मेसेज है, “इतिहास में पहली बार मक्का मदीना का शिवलिंग दिखाया गया हे सभी हिन्दू भाई चुके नही शेयर जरूर करे.”

शेयर की जा रही पहली तस्वीर हाल ही में फेसबुक पर पोस्ट हुई है, जबकि दूसरी तस्वीर 2017 से ही शेयर की जा रही है.

This slideshow requires JavaScript.

ये दावा फ़ेसबुक और ट्विटर दोनों पर काफ़ी तेज़ी से वायरल हो रही है. इस दावे की सच्चाई जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप पर भी कई सारी रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर की पड़ताल करने के लिए हमने यान्डेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया किया जो हमे पिंटरेस्ट पेज पर ले गया. यहां हमें पता चला कि ये तस्वीर काबा के ‘रुक्न-ए-यमानी कॉर्नर’ की है. तस्वीर के ऊपर फ़ेसबुक पेज ‘सिटीज ऑफ़ मुहम्मद (pbuh)’ का नाम लिखा है. साथ ही ये भी पता चला कि असली तस्वीर 2012 में शेयर की गई थी.

تمام مومنین کو جشن ولادت مولا علی {علیہ سلام} بہت بہت مبارک…

Posted by Cities of muhammad (pbuh) on Monday, 3 September 2012

भारत सरकार द्वारा जारी किये गये हजयात्रा से जुड़े दस्तावेज़ में दी गयी गाइडबुक ये बताती है कि काबा में 4 कोने हैं. पहला हज्र-ए अस्वाद, दूसरा रुक-ए-सामी, तीसरा रुक्न-ए-इराकी और चौथा रुक्न-ए-यमनी.

रुकन-ए-यमनी काबा के दक्षिण-पश्चिम कोने में स्थित है. और रुक्न-ए-यमनी का मुख यमन की तरफ है जिस कारण से इसका ये नाम पड़ा. तीर्थयात्री यहां इसत्लाम करने के लिए तस्वीर में दिख रहे कोने को छू कर या चूम कर प्रार्थना करते हैं.

इसके अलावा, रुक्न-ए-शाम “सीरियन कॉर्नर” है, रुक्न-ए-इराकी वह कोना है जो इराक की तरफ़ है और हज्र-ए-असवाद या “ब्लैक स्टोन” काबा के पूर्वी कोने पर है.

दूसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर के बारे में जानने के लिए भी हमने रिवर्स इमेज सर्च किया. सर्च रिज़ल्ट हमें पिंटरेस्ट के एक पेज पर ले गया. मालूम चला कि ये तस्वीर राजस्थान के वीरतपुर में स्थित 12 मुखी शिवलिंग की है. इससे हिंट लेते हुए हमने अधिक जानकारी तलाश की और mapofindia.com का एक लिंक मिला. यहां हमने पाया कि राजस्थान के विराट नगर के पांडू पहाड़ी की एक बड़ी गुफा में नंदी की एक मूर्ति और बारह मुखी शिवलिंग है. ये तस्वीर 2015 में मैप्स ऑफ़ इंडिया वेबसाइट पर अपलोड की गई थी.

हमें यूट्यूब पर एक ब्लॉग भी मिला जो मंदिर के बारे में बताता है. नीचे हमने एक स्क्रीनशॉट जोड़ा है जो दिखाता है कि वायरल तस्वीर में दिख रही मूर्ति वही है जो ब्लॉग में है.

इस तरह मक्का में काबा के रुकन-ए-यमानी कॉर्नर और राजस्थान में पांडु पहाड़ियों पर स्थित एक शिवलिंग की तस्वीर को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि “मक्का-मदीना” में शिवलिंग देखा गया. साथ ही ध्यान देने वाली बात ये भी है कि वायरल हो रहे मेसेज में मक्का और मदीना को एक साथ बोला गया है जबकि ये दोनों अलग-अलग शहर हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc