गुजरात में एक मस्जिद से पकड़े गये हथियार:- आखिरकार ये मुस्लिम करना क्या चाहते हैं?? वैसे देशभर में मस्जिदों
की चेकिंग की जाए तो ऐसे ही हथियार मिलेंगे?

उपरोक्त संदेश को सोशल मीडिया में व्यापक रूप से कुछ हथियारों की तस्वीरों के साथ साझा किया गया है, जिसमें ज़्यादातर तलवारें और चाकू दिख रही है। इसके साथ हथियारों को गुजरात की एक मस्जिद में से प्राप्त करने का दावा किया गया है।

उपरोक्त पोस्ट फेसबुक ग्रुप R.S.S (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में साझा की गई है। इसे अन्य कई व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं ने अपनी टाइमलाइन पर भी साझा किया है।

इन तस्वीरों को ट्विटर पर भी इसी संदेश के साथ साझा किया जा रहा है।

सच क्या है?

ऑल्ट न्यूज़ ने इनमें से एक तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च किया और हमें मार्च 2016 को प्रकाशित एक न्यूज़ पोर्टल गुजरात हैडलाइन का लेख मिला। इस लेख के मुताबिक, इन हथियारों को गुजरात के राजकोट की एक दुकान से ज़ब्त किया गया था। संबधित की-वर्ड्स और टाइम फ़िल्टर के प्रयोग से, हमें इस घटना से जुड़े कुछ अन्य लेख मिले।

6 मार्च, 2016 को प्रकाशित टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजकोट क्राइम ब्रांच ने अहमदाबाद-राजकोट हाईवे पर एक होटल से अवैध हथियारों के एक रैकेट का पर्दाफाश किया था। इंडिया पैलेस होटल से तलवार और चाकू सहित 250 से अधिक घातक हथियारो को जब्त किया गया था। इस छापेमारी में होटल के मालिक सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था। ऐसा ही गुजरात के समाचारपत्र दिव्य भास्कर ने भी प्रकाशित किया था।

ये तस्वीरें झूठे दावों से पहले भी प्रसारित

इन तस्वीरों को सोशल मीडिया में पहले भी प्रसारित किया गया था। मधु किश्वर जो पहले भी अपने ट्विटर अकाउंट से गलत जानकारियों को साझा करती रही है, उन्होंने इन तस्वीरों के साथ झूठा दावा साझा किया था कि राजकोट की एक मस्जिद से इन हथियारों को बरामद किया गया है।

यह ध्यान देने योग्य है कि इन तस्वीरों को मार्च 2016 में लिया गया था। इसके अलावा, इन हथियारों को राजकोट हाईवे पर मौजूद एक होटल से बरामद किया गया था, ना की झूठे दावे के मुताबिक मस्जिद से।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.