मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 5 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड्स पर हिंदू देवता राम और अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर की 3-D तस्वीरें लगाई जाएंगी. ऐसा मंदिर निर्माण के शिलान्यास का जश्न मनाने के लिए किया जा रहा है.

इसी सन्दर्भ में सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अभी से ही टाइम्स स्क्वेयर के बिलबोर्डस पर राम की फेक तस्वीरें शेयर करनी शुरू कर दी है. प्रॉफ़िटमार्ट के रिसर्च डायरेक्टर अविनाश गोराक्षकर ने एक तस्वीर शेयर की जिसमें बिलबोर्ड पर राम की तस्वीरें दिख रही थीं. उन्होंने दावा किया कि ये टाइम्स स्क्वायर की घंटे भर पहले की तस्वीर थी. इसे 1500 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया. अविनाश के अलावा सुन्दर चौधरी, ट्विटर हैंडल @FltLtAnoopVerma, @satyendra81 और @mauna_adiga समेत कई लोगों ने भी इसे पोस्ट किया.

इसी तरह कई फेसबुक यूजर्स (यूज़र1, यूज़र 2, यूज़र 3, यूज़र 4) ने भी इस वायरल तस्वीर को पोस्ट किया.

तमिलनाडु के एक न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म कतिर न्यूज़ ने भी एक आर्टिकल पब्लिश किया जिसकी हेडलाइन थी, ‘श्री राम भूमि पूजन के मौके पर टाइम्स स्क्वायर में जय श्री राम के नारे बजाए जाएंगे.’ इस आर्टिकल ने इसी वायरल तस्वीर को लगाया था.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने रिवर्स इमेज सर्च किया तो ऐसी ही एक और तस्वीर कई वेबसाइट्स पर दिखाई दी. हालांकि ये भी मालूम पड़ा कि वायरल हो रही ये तस्वीर हॉरिज़ॉन्टली पलटी गयी है.

इस टेंपलेट पर हिंदू देवता राम की तस्वीर लगा कर इसे हॉरिज़ॉन्टली पलट दिया गया था. टेंपलेट और वायरल हुई तस्वीर में समानता नीचे बताई गई है.

1. सफेद इमारत पर हरा बिलबोर्ड ( लाल रंग से चिन्हित)

2. हरे बिलबोर्ड के पास कोरोना (बियर का ब्रांड) बिलबोर्ड (पीले रंग से चिन्हित)

3. स्ट्रीट के हर तरफ़ सबसे आगे खड़ी कैब्स में एक जैसे नंबर (हरे और नारंगी रंग से चिन्हित)

4. ब्रॉडवे म्यूज़िकल विकेड के पोस्टर पर राम की तस्वीर लगाकर एडिट की गई. राम की तस्वीर के पीछे हरे पोस्टर में इसका कुछ हिस्सा दिखाई देता है.

इसके बाद ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर कीवर्ड ‘times square billboard generator‘ सर्च किया तो makesheet.com नाम की वेबसाइट पर एक टेंपलेट मिला.

मतलब न्यू यॉर्क के टाइम्स स्क्वायर बिलबोर्ड पर लगी हिंदू देवता राम की तस्वीर, जो हर जगह वायरल हो रही है, वेबसाइट पर बनाई गई है. फिर उसे हॉरिज़ॉन्टली पलट दिया गया ताकि रिवर्स इमेज सर्च करने में भी मुश्किल हो.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.