ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर हर जगह बातें चल रही हैं. इस वक़्त ये देश का सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ दिख रहा है. सनद रहे कि ये स्टोरी उस दिन लिखी जा रही है जिस रोज़ इंडिया COVID-19 के दैनिक केसेज़ के मामले में दुनिया में नंबर 1 पर पहुंच गया है. न्यूज़ चैनलों, सोशल मीडिया पर टोना-टटका, काला जादू से लेकर अंडरवर्ल्ड के लिंक और तमाम नेक्सस और ग्रुप्स की बातें की जा रही हैं और ये कतई नहीं लग रहा है कि इन बहसों, अटकलबाज़ियों का अंत जल्द ही होगा.

इस सब के बीच एक नयी थ्योरी भी आई है जिसने सोशल मीडिया पर ख़ासी शाबाशी पायी है. एक तस्वीर शेयर की जा रही है जिसमें एक गाड़ी में दो लोग बैठे दिख रहे हैं. ड्राइविंग सीट पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे हैं और बगल वाली सीट पर एक महिला बैठी हुई दिख रही हैं.

रिपब्लिक टीवी के मैनेजिंग डायरेक्टर और एडिटर इन चीफ़ अरनब गोस्वामी के पैरोडी अकाउंट ने इस तस्वीर को इसी दावे के साथ ट्वीट किया कि आदित्य ठाकरे रिया चक्रवर्ती के साथ घूम रहे हैं और इसीलिए केस की जांच ठीक से नहीं हो रही है. इस ट्वीट को 14 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं.

बताया जा रहा है कि सुशांत की मौत के मामले में हो रही गड़बड़ी/देरी इसी तस्वीर से समझ में आ रही है. दावे के मुताबिक़ पैसेंजर सीट पर जो महिला बैठी हैं वो रिया चक्रवर्ती हैं. यहां ये जान लेना भी ज़रूरी है कि सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती के रिलेशनशिप की बात बतायी जाती रही है. और सुशांत की मौत के बाद से सोशल मीडिया पर लगातार रिया को ही सुशांत की ख़राब दिमागी हालत का ज़िम्मेदार बताया जा रहा था. इन तस्वीरों के साथ ये दावा किया जाने लगा कि उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे रिया चक्रवर्ती के साथ घूम रहे हैं और इसीलिए सुशांत की मौत की जांच ठीक से नहीं हो रही है.

नीता अम्बानी के पैरोडी ट्विटर अकाउंट से भी इसी दावे के साथ इस तस्वीर को ट्वीट किया गया. इसे 4300 से ज़्यादा बार लाइक किया गया है.

@Krishna29892392 ट्विटर हैंडल से भी यही दावा किया गया. हज़ार से ज़्यादा बार इस ट्वीट को भी लाइक किया गया.

फ़ेसबुक पर भी ये दावा इसी तस्वीर के साथ वायरल है.

गाड़ी में बैठी महिला रिया चक्रवर्ती है ही नहीं

इसका फ़ैक्ट चेक असल में बेहद आसान है. एक धुंधली तस्वीर के साथ जो दावा किया जा रहा है वो हल्का सा ध्यान देने पर साफ़ हो जाता है. तस्वीर में आदित्य ठाकरे के साथ फ़िल्म ऐक्टर दिशा पाटनी हैं. फिर भी इस तस्वीर का रिर्वस इमेज सर्च करने से ये बात और साफ हो जाती है. 2020-08-03 20_13_52-disha patani with aditya thackeray - Google Search

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के एंटरटेनमेंट सेक्शन ई टाइम्स में 11 मार्च 2019 की एक वीडियोनुमा रिपोर्ट भी दिखी जिसमें बताया गया था कि ‘आदित्य ठाकरे और दिशा पाटनी लंच डेट पर गए थे.’ इसका स्क्रीन शॉट आप नीचे देख सकते हैं जिसमें यही तस्वीर दिख रही है.

इस मौके का एक वीडियो भी यूट्यूब पर 11 मार्च, 2019 को अपलोड किया गया है.

नोट: इस रिपोर्ट के ज़रिये ऑल्ट न्यूज़ किसी भी तरह से दिशा पाटनी और आदित्य ठाकरे के निजी रिश्तों के बारे में कोई दावा नहीं करता है और पाठकों से भी ये अनुरोध करता है कि वो भी लोगों की निजता का पूरा ख़याल रखें और ऐसा कुछ भी करने से बचें. ऑल्ट न्यूज़ दिशा पाटनी और आदित्य ठाकरे के कनेक्शन के बारे में सिर्फ़ ये बता सकता है कि इन दोनों की तस्वीर को सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती से जोड़कर ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Ketan is Senior Editor at Alt News Hindi.