सोशल मीडिया पर काफ़ी सजे हुए एक मंदिर का वीडियो वायरल किया जा रहा है. लोग इसे अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए बनाए गए पंडाल के नाम पर शेयर कर रहे हैं. इसे ट्विटर पर @RatanKAgarwal ने शेयर किया जहां से इसे 100 बार से ज़्यादा रीट्वीट किया गया. कैप्शन में लिखा था, “राम मंदिर, अयोध्या के भूमि पूजन के लिए पंडाल की सजावट.”

इसे ‘कोल्हापुर श्री महालक्ष्मी टुडे दर्शन‘ नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने भी मराठी कैप्शन के साथ शेयर किया.

वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर दोनों जगह पर वायरल हुआ है. ऑल्ट न्यूज़ के मोबाइल ऐप पर इसकी जांच के लिए कई लोगों की रिक्वेस्ट आई थी.

फ़ैक्ट चेक :

इसका जब योंडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया गया तो हमें यूट्यूब पर एक वीडियो मिला जो कि 5 जनवरी 2020 को अपलोड किया गया था. देखने पर मालूम पड़ा कि ठीक वायरल हो रही तस्वीर जैसी ही सजावट इस वीडियो में भी है. उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है कि ये हैदराबाद स्थित श्री रंगनाथस्वामी मंदिर है जो कि हिन्दू देवता विष्णु का मंदिर है.

गूगल मैप्स पर मौजूद मंदिर में विष्णु की मूर्ति की तस्वीर इस वीडियो में दिख रही मूर्ति से मिलती है.

और यही मूर्ति इस वायरल वीडियो में भी 1:24 मिनट पर नजर आती है.

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है, मंदिर के निर्माण से जुड़ी कई तरह की गलत सूचनाएं और फ़ेक न्यूज़ भी कई प्लेटफ़ॉर्म्स पर तेज़ी से फैल रही हैं. इस मामले में हैदराबाद के मंदिर का वीडियो भूमि पूजन की तैयारियों का बताकर वायरल किया जा रहा है. हाल ही में ऑल्ट न्यूज़ ने एक ऐसी ही फ़ेक न्यूज़ का खुलासा किया जिसमें स्पेन में ढोल बजाते एक संस्कृतिक ग्रुप का वीडियो यह बताकर वायरल किया गया कि यह सभी राम मंदिर के लिए 5 अगस्त को होने वाले शिल्यान्यास की खुशियां मना रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.