दिल्ली की गफ़्फ़ार मार्केट में आतंकवादी पकड़े जाने के दावे से एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें पुलिस बेसमेंट से एक व्यक्ति को ले जाती हुई दिख रही है. वीडियो रिकॉर्ड करने वाले व्यक्ति ने आतंकवादी पकड़े जाने का दावा किया है. एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये वीडियो शेयर कर लिखा, “करोल बाग़ गफ्फार मार्केट में टेररिस्ट को पकड़ा करोल बाग की पुलिस थाना प्रभारी और सभी इस्टाफ को सैल्यूट”

करोल बाग़ गफ्फार मार्केट में टेररिस्ट को पकड़ा
करोल बाग की पुलिस थाना प्रभारी और सभी इस्टाफ को सैल्यूट

Posted by Shyam Jaggarwal on Wednesday, 29 July 2020

ये वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया गया है.

इस वीडियो को एक अंग्रेज़ी मेसेज के साथ शेयर किया गया है.

Terrorist caught red-handed at Gaffar Market Delhi today 😯😎

Posted by INDILAD on Wednesday, 29 July 2020

फ़ैक्ट-चेक

इस बात पर गौर किया जाना चाहिए कि अगर राजधानी में कोई आतंकवादी पकड़ा जाए तो वो इस वक़्त का सबसे बड़ा समाचार होता. जबकि मीडिया में ऐसी कोई न्यूज़ नहीं है. इससे ऐसा लगता है कि ये वीडियो शायद किसी मॉक ड्रिल का है.

29 जुलाई को पत्रकार तरुण शर्मा ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “दिल्ली की करोल बाग मार्किट में आज @DelhiPolice की तरफ से मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया 15 अगस्त से पहले अक्सर इस तरह के मॉकड्रिल होते है इस मॉकड्रिल में तीन डमी आतंकियों को पुलिस पकड़ कर ले जाती है। ताकि आपात स्थिति में अपनी तैयारियों को चैक कर सके @DCPCentralDelhi @DM_DEO_Central” शर्मा के ट्वीट को DCP सेंट्रल दिल्ली ने भी रीट्वीट किया है.

इस तरह दिल्ली में आतंकवादी पकड़े जाने का दावा ग़लत साबित होता है. ये झूठा दावा एक मॉक ड्रिल का वीडियो शेयर करते हुए किया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी ऐसे वीडियोज़ की सच्चाई सामने रखी है जिन्हें यहां पर देखा जा सकता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.