फ़ैक्ट-चेक: बेंगलुरु की मार्केट में उमड़ी भीड़ का वायरल हो रहा वीडियो असल में पिछले साल का है

मार्केट में भीड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया में काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो किसी ऊंची जगह से रिकॉर्ड किया गया है जिसमें लोग ख़रीदारी करते हुए दिख रहे हैं. 31 जुलाई को यूज़र ‘@Narendra_K1208’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए इसे बेंगलुरु के केआर मार्केट का बताया. आर्टिकल लिखे जाने तक वीडियो को 10 हज़ार व्यूज़ मिले हैं. (ट्वीट आर्काइव लिंक)

एक और ट्विटर यूज़र ‘@SunithaNahar’ ने इस वीडियो को बेंगलुरु के केआर मार्केट बताते हुए ट्वीट किया था. डिलीट किये जाने से पहले तक इस वीडियो को 10 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

31 जुलाई को एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “आज का केआर मार्केट”. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

Today K R Market. ಬೆಂಗಳುರು

Today K R Market.

Posted by TIME PASS ಸ್ಟೋರಿ on Friday, 31 July 2020

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने पर मालूम हुआ कि सोशल मीडिया में शेयर हो रहा ये वीडियो बेंगलुरु के केआर मार्केट का ही है. मगर साल 2019 का. 8 अगस्त 2019 को फ़रहान राशिद नामक यूज़र ने इसे यूट्यूब पर अपलोड किया था. इसके अलावा, 8 अगस्त 2019 को ‘वन इंडिया कन्नड़ा’ ने वरलक्ष्मी पूजा से पहले केआर मार्केट का ये वीडियो शेयर किया था. मीडिया ऑर्गेनाइज़ेशन ने बताया कि ये वीडियो वरलक्ष्मी उत्सव के लिए ख़रीदारी करने पहुंची भीड़ का है.

इस व्रत में महिलाएं लक्ष्मी की पूजा करती हैं. ये वीडियो इस व्रत पूजा से पहले मार्केट में ख़रीदारी करने पहुंची महिलाओं का है.

2019 में वरलक्ष्मी व्रत 9 अगस्त को पड़ा था और सोशल मीडिया में केआर मार्केट में उमड़ी भीड़ का ये वीडियो वरलक्ष्मी व्रत से एक दिन पहले यानी 8 अगस्त 2019 को शेयर किया गया था.

आपको बता दें कि इस साल वरलक्ष्मी पूजा 31 जुलाई 2020 को मनाई गई. ‘टीवी9 कन्नड़ा’ की 31 जुलाई की रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु की केआर मार्केट समेत कुछ और मार्केट को कोरोना वायरस महामारी के चलते सील कर दिया गया है.

इस तरह, अगस्त 2019 में केआर मार्केट, बेंगलुरु में वरलक्ष्मी पूजा की ख़रीदारी करने उमड़ी भीड़ का वीडियो सोशल मीडिया में हालिया बताकर शेयर किया गया.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend