57 सेकंड के वीडियो में एक इमारत के पीछे से कुछ विमान आते हैं और आसमान में लाल, हरा और सफ़ेद रंग बिखेर देते हैं. सोशल मीडिया में ये वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फ़्रांस से अलविदा लेते हुए राफ़ाल विमानों ने भारतीय तिरंगे का प्रदर्शन किया. बानिजे एशिया के सीईओ दीपक धर ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए यही दावा किया था. उन्होंने अब ट्वीट डिलीट कर दिया है लेकिन ट्वीट के आर्काइव वर्ज़न को आप यहां पर देख सकते हैं. और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो इसी दावे से शेयर किया है.

Indian tricolour farewell

29 जुलाई को 5 राफ़ाल एयरक्राफ़्ट अंबाला पहुंचे थे उसी के बाद ये क्लिप सोशल मीडिया में शेयर हो रही है.

I stand corrected…. It is Rome, Italy. Nevertheless it is an amazing sight. Thankyou Dr. Milind Nene for the correction 🙏

Everyone talked about Rafael landing in India but see the farewell from France with Indian Tricolors.

Vande Bharti 🙏…. May our Tricolour Keep Flying High… Jai Hind

#strongertogether #strongindia #vandebharti #rafaleinindia

Posted by Kailash Jadhav on Sunday, 2 August 2020

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप पर इस वीडियो की जांच के लिए कई रीक्वेस्ट आई हैं.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो की जांच हमने पिछले साल की थी जब ये लंदन के ट्रफ़ालगर स्क्वायर में भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने के दावे से शेयर हुआ था. क्योंकि दावों के मुताबिक़ इस वीडियो में आसमान में भारतीय तिरंगे के रंग दिख रहे हैं.

रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि वीडियो में दिख रही इमारत फ्रांस की नहीं है. ये इटली की राजधानी रोम स्थित पियेत्ज़ा विनित्ज़िया है.

इटली का गणतंत्र दिवस 2 जून को आता है. इटली की एयर फ़ोर्स इस दिन आसमान में अपने झंडे के रंगों का प्रदर्शन करती है. ये बात गौर करने वाली है कि इटली के झंडे में भी भारतीय झंडे की तरह ही 3 रंग है. तो इस वीडियो को सोशल मीडिया में आसानी से भारतीय झंडे का बताकर शेयर किया जा सकता है.

31 मई 2018 की इटालियन एयर फ़ोर्स के ट्वीट में वायरल वीडियो के दृश्य साफ़ दिखते हैं. इस तस्वीर में इटली के झंडे को भी आसानी से देखा जा सकता है.

इटालियन एयर फ़ोर्स हर साल इस तरीके से आसमान में 3 रंग दिखाता है. नीचे पोस्ट किया गया वीडियो 2019 के गणतंत्र दिवस का है.

इस तरह, इटली के गणतंत्र दिवस का वीडियो सोशल मीडिया में फ्रांस में राफ़ाल की विदाई समारोह का बताकर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.