सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो ने विवाद खड़ा कर दिया है, जिसमें मेट्रो रेल कोच के अंदर दो महिलाओं को बॉलीवुड गाने पर अभिनय करते हुए एक-दूसरे पर गुलाल (होली के रंग) लगाते हुए देखा जा सकता है. कई यूज़र्स ने वीडियो में महिलाओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की. मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने मीडिया को बताया कि वीडियो “संदिग्ध” है और हो सकता है कि इसे डीप फ़ेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया हो. कुछ यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर भी यही बात कही.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस, WION, NDTV, आज तक और जागरण जैसे कई मेनस्ट्रीम न्यूज़ आउटलेट्स ने DMRC के हवाले से रिपोर्ट्स पब्लिश कीं.

This slideshow requires JavaScript.

कुछ यूज़र्स ने ये भी दावा किया कि ये घटना कोलकाता मेट्रो में हुई. कुछ उदाहरण नीचे देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

पहला दावा: घटना कोलकाता मेट्रो की है

वायरल वीडियो से संबंधित की-वर्डस सर्च करने पर, हमें घटना के बारे में कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं, इनमें से सभी में ज़िक्र किया गया कि ये घटना दिल्ली मेट्रो में हुई थी. इसके अलावा, ऑफ़िशियल दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की ओर से वायरल वीडियो पर प्रतिक्रिया भी आई (जो NCR में मेट्रो रेल सेवाएं चलाती है).

हम मेट्रो के बैकग्राउंड में DMRC का ऑफ़िशियल लोगो भी देख सकते हैं जिससे ये कंफ़र्म होता है कि वीडियो दिल्ली मेट्रो में लिया गया था, न कि कोलकाता में.

This slideshow requires JavaScript.

दूसरा दावा: ये एक डीप-फर्ज़ी जेनरेटेड वीडियो है

वीडियो के कई कीफ्रेम्स लेने और उन पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें @ThePerilousGirl नामक यूज़र का एक ट्वीट मिला. ट्वीट में वायरल वीडियो के साथ कैप्शन में ज़िक्र किया गया था कि वीडियो नकली नहीं है साथ ही असली वीडियो का लिंक भी शेयर किया गया था. असली वीडियो को इंस्टाग्राम पर @preti.morya.714 नामक यूज़र ने पोस्ट किया है.

हमने देखा कि ये अकाउंट वायरल वीडियो में दिख रही दो महिलाओं में से एक का था जिसे बाईं ओर सफेद साड़ी पहने देखा जा सकता है. प्रीति मौर्या ने उसी वायरल वीडियो को 21 मार्च को अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया और लिखा: “हैप्पी होली.”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Preeti Morya (@preeti.morya.714)

हमें उनका एक और वीडियो मिला जो उसी दिन का है. 22 मार्च को पोस्ट हुए इस वीडियो में उन्हें सार्वजनिक जगह पर बैठे और गुलाल के साथ खेलते हुए देखा जा सकता था. वायरल मेट्रो वीडियो में जिस हिंदी फ़िल्म का गाना जोड़ा गया है, उसका इस्तेमाल इस वीडियो में भी किया गया है.

उनकी इंस्टाग्राम टाइमलाइन में ऐसे कई वीडियोज़ हैं जहां उन्हें सार्वजनिक जगहों पर नाटक करते या डांस करते देखा जा सकता है. हमें दिल्ली मेट्रो में उनके ऐसे और भी वीडियोज मिले.

प्रीति मौर्या द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए होली वाले वीडियो में एक और हैंडल को टैग किया गया था जो @kmvineeta269 का है. ये हैंडल वायरल वीडियो में दिख रही दूसरी महिला Km विनीता का है. हमने देखा कि @kmvineeta269 की प्रोफ़ाइल फ़ोटो में वायरल वीडियो वाली दोनों लड़कियों की तस्वीर थी, जिसमें “माय बेस्ट फ्रेंड प्रीति” लिखा था.

विनीता की प्रोफ़ाइल पर हमें कई दूसरी रील्स भी मिलीं जिनमें उन्हें और प्रीति मौर्या को एक साथ देखा जा सकता है. इन सभी बातों से पता चलता है कि वायरल वीडियो असली है.

इसके अलावा, हमें वायरल वीडियो का एक और वर्जन मिला जिसे एक अलग ऐंगल से रिकॉर्ड किया गया था. इसे मेट्रो में एक यात्री ने रिकॉर्ड किया था.

हमें एक और ट्वीट मिला जिसमें एक यूज़र ने वायरल वीडियो जैसे कपड़े पहने ट्रेन के फर्श पर बैठी दो महिलाओं की तस्वीर शेयर की थी.

इन सभी बातों से पूरी तरह ये साफ हो जाता है कि दिल्ली मेट्रो में रिकॉर्ड हुआ वायरल वीडियो डीप फ़ेक नहीं है, बल्कि दो इंस्टाग्राम वीडियो क्रिएटर प्रीति मौर्या और विनीता द्वारा बनाया गया एक असली कंटेन्ट है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.