पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें उन्होंने गले में भगवा स्कार्फ़ पहना है. ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत पहुंचने पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का स्वागत इन ‘भगवा गमछा’ से किया गया था.

कई हिंदुत्व संगठन और राईट विंग राजनीतिक दल भगवा रंग को हिंदुत्व या हिंदू राष्ट्रवादी विचारधारा के प्रतीक के रूप में मानते हैं.

X (ट्विटर) ब्लू यूज़र ‘मेघ अपडेट्स’ ने 28 सितंबर को भगवा स्कार्फ़ के साथ बाबर आज़म की वायरल क्लिप इस कैप्शन के साथ ट्वीट की: “नया भारत- भारत पहुंचने पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का वीडियो, भगवा गमछा से स्वागत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.” इस ट्वीट को ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक 3 लाख 46 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 800 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

रिडर्स ध्यान दें कि X हैन्डल मेघअपडेट्स, को सोशल मीडिया पर अक्सर ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया जाता है.

RSS के मुखपत्र पांचजन्य ने X पर पाकिस्तानी क्रिकेट कप्तान की 17 सेकंड की वायरल क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा, “पाकिस्तानी खिलाड़ियों का भगवा गमछा पहनाकर भारत में स्वागत. वर्ल्ड कप खेलने भारत पहुंची है पाकिस्तानी क्रिकेट टीम.” इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 55 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 600 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स जैसे @ Indian_Analyzer, @asliarpita, और @KrihanGahlot_ ने भी इस दावे के साथ वायरल क्लिप X (ट्विटर) और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को विश्व कप के लिए पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के भारत आगमन की कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. हमें द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली जिसमें पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों ने हैदराबाद हवाई अड्डे पर उतरने के बाद, गर्मजोशी से किए गए उनके स्वागत के बारे में बताया गया है.

रिपोर्ट में पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के ऑफ़िशियल X (ट्विटर) अकाउंट ‘पाकिस्तान क्रिकेट’ का एक ट्वीट भी है. इस ट्वीट में 2 घंटे 46 मिनट लंबा एक वीडियो शामिल था जिसमें सात साल बाद पाकिस्तानी पुरुष क्रिकेट टीम के भारत आगमन को दिखाया गया था. यही वीडियो हमें उनके ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल पर भी मिला.

वीडियो में प्रशंसकों को हवाई अड्डे के क्षेत्र में भारी संख्या में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म के नाम के नारे लगाते और विश्व कप में पाकिस्तान की जीत की कामना करते हुए देखा जा सकता है. एयरपोर्ट से टीम के रवाना होने के बाद वीडियो में 1 मिनट 8 सेकेंड पर हैदराबाद के पार्क हयात होटल में टीम का स्वागत होता हुए दिखता है. वीडियो में 1 मिनट 19 सेकेंड पर, पाकिस्तानी टीम को सिर्फ केसरिया/नारंगी ही नहीं, बल्कि कई रंगों के स्कार्फ़ गले में डालकर चलते हुए देखा जा सकता है. कुछ को नीला, हरा, बैंगनी, गुलाबी आदि रंग के स्कार्फ़ पहने देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

यानी, ये दावा ग़लत है कि पाकिस्तानी पुरुष क्रिकेट टीम का भारत पहुंचने पर भगवा स्कार्फ़ से स्वागत किया गया. हाल में जारी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म के वीडियो क्लिप को बिना संदर्भ के शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: