केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 26 सितंबर को ये घोषणा की कि वहीदा रहमान को 53वें दादा साहब फाल्के लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. वहीदा रहमान एक अनुभवी अभिनेत्री और नृत्यांगना हैं जिन्हें प्यासा (1957), कागज के फूल (1959), चौदहवीं का चांद (1960), साहिब बीबी और गुलाम (1962), गाइड (1965) जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. उन्हें 2011 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था.

इस घोषणा के बाद, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने गाइड (1965) के गीत ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ पर नाचती एक बुज़ुर्ग महिला का वीडियो शेयर करते हुए ये दावा किया कि ये महिला वहीदा रहमान हैं.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) यूज़र्स @kshitiz_m ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “85 वर्ष की उम्र में, वहीदा रहमान उसी ग्रेस और सुंदरता के साथ डांस कर रही हैं.” (आर्काइव)

@ZeeNews की एंकर @ShobnaYadava ने इसी दावे के साथ वीडियो शेयर किया. (आर्काइव)

मुंबई न्यूज़ @मुंबईखबर9 नामक एक अन्य X हैंडल ने गाने के असली पिक्चराईजेशन की एक क्लिप के साथ वीडियो शेयर किया और लिखा, “अभिनेत्री वहीदा रहमान को 85 साल की उम्र में शानदार डांस करते हुए देखें.” (आर्काइव)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है जिसे यहां देखा जा सकता है.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्डस सर्च से हमें X ब्लू यूज़र @FilmHistoryPic की एक पोस्ट मिली. इस पोस्ट में बताया गया है कि ये महिला वहीदा रहमान नहीं बल्कि एक डांसर और पूर्व शिक्षिका सुनीला अशोक हैं. और इनका एक यूट्यूब चैनल है. (आर्काइव)

इस जानकारी के आधार पर हमें मयूखा नाम के यूट्यूब चैनल पर 2 जनवरी, 2022 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. इस चैनल के ‘अबाउट’ सेक्शन में लिखा है, ”…डांस मेरे पूरे जीवन में एक अभ्यास और खुशी का एक बड़ा सोर्स रहा है…मैंने अब अपने वर्तमान परफ़ोर्मेंस का डॉक्यूमेंटेशन करने का फैसला किया है. मुझे आशा है कि आपको वीडियो देखने में उतना ही आनंद आएगा जितना मुझे उन्हें बनाने में आता है – पीएम सुनीला अशोक.”

वायरल वीडियो का टाइटल “मयूखा – आज फिर जीने की तमन्ना है (डांस कवर)” है.

विडियो के ‘डिस्क्रिप्शन’ में लिखा है, “‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ को अनुष्का सचदेवा (@aangan_ tedha) ने डांस क्लास में शामिल होने के शुरुआती महीने के दौरान खूबसूरती से कोरियोग्राफ़ किया है.

इस गाने के बोल मेरे विचारों, मेरी मनोदशा और मयूखा के साथ मेरी आगे की यात्रा की योजनाओं की तरह ही हैं, इसलिए मुझे लगा कि ये गाना नए साल की रिलीज के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.

अपने खूबसूरत घर में मेरा स्वागत करने और अपने प्यारे बगीचे में मेरा वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देने के लिए प्रसन्ना आंटी, सुनी, अप्पू और श्रद्धा को धन्यवाद. मैं भाग्यशाली हूं कि मानसून के बादलों ने थोड़ी देर के लिए धूप का रास्ता दे दिया, और उस वक्त मैं जल्दी से अपना डांस रिकॉर्ड कर सकी.”

हमने सुनीला अशोक का इंस्टाग्राम अकाउंट भी चेक किया. उनके बायो में लिखा है: “डांसर. वहीदा रहमान नहीं. मेरी यात्रा को फ़ॉलो करें, डांस के अलग-अलग रूपों को पेश करने के मेरे प्रयासों को फ़ॉलो करें क्योंकि मैं डांस के प्रति अपने बचपन के जुनून को फिर से ढूंढ रही हूँ.”

वायरल वीडियो को इंस्टाग्राम पेज पर 26 सितंबर को एक कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया था. इस पोस्ट में लिखा है, “आज सुबह मुझे अपने परिवार और दोस्तों के कई मैसेज मिले. ऐसा लगता है, ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ के गाने पर मेरा वीडियो वहीदा रहमान के डांस वीडियो के रूप में वायरल हो गया है. मैं उनसे तुलना किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं और मैं अपने दर्शकों से मिल रहे प्यार और सराहना से अभिभूत हूं. मयूखा का सिर्फ एक ही महत्वपूर्ण मैसेज है – अपनी उम्र की परवाह किए बिना, अपने जुनून को फ़ॉलो करें. ये आनंद और संतुष्टि का ऐसा सोर्स है, जो किसी और चीज़ में नहीं है.”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sunila Ashok (@mayookha_sunila)

कुल मिलाकर, हम निश्चित तौर पर ये कह सकते हैं कि ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ गाने का वायरल डांस वीडियो अनुभवी अभिनेत्री वहीदा रहमान का नहीं बल्कि सुनीला अशोक का है.

श्रेयतामा दत्ता ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.