हाल ही में उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में छेड़छाड़ का मामला सामने आया था. इसमें 11वीं कक्षा की एक साइकिल सवार छात्रा जब स्कूल से घर लौट रही थी तो कुछ मनचलों ने उसका दुपट्टा खींच लिया था. इससे उसका संतुलन बिगड़ गया और वह सड़क पर गिर गई. छात्रा को पीछे से आ रही बाइक ने कुचल दिया और उसकी मौत हो गई.

इसके बाद पुलिस ने तीन आरोपियों अरबाज़, फैसल और शाहबाज को गिरफ्तार कर लिया. उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया कि जब वे तीनों को मेडिकल जांच के लिए ले जा रहे थे तो आरोपियों ने रास्ते में पेशाब करने के लिए बस रुकवाया. इसी क्रम में उन्होंने एक पुलिसकर्मी की राइफल छीन ली और भागने लगे जिसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में आरोपियों पर गोली चलाई. इसमें दो आरोपियों के पैर में गोली लगी और तीसरे आरोपी का भागते वक्त पैर टूट गया. तीनों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया.

इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें तीन लड़कों को ज़मीन पर रेंगते हुए देखा जा सकता है. तीनों लड़कों के पैर पर प्लास्टर चढ़ा हुआ है और एक पुलिस वाला वर्दी में पीछे खड़ा है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये लड़के वही मनचले शाहबाज़, फैसल और अरबाज हैं जो उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ के मामले में गिरफ्तार हुए और मेडिकल के लिए ले जाते वक्त एक पुलिसकर्मी की राइफल छीनकर भागने के क्रम में पुलिस फायरिंग में घायल हुए.

भाजपा यूथ विंग उत्तर प्रदेश की सोशल मीडिया हेड ऋचा राजपूत ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश का है और वीडियो में ज़मीन पर रेंगते दिख रहा लड़का शाहबाज और अरबाज है जो अंबेडकर नगर में एक नाबालिग छात्रा का दुपट्टा खींचने का आरोपी है. (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक मोनिका लंगेह ने भी वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. (आर्काइव लिंक)

सुजीत स्वामी नाम के यूज़र ने भी वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताते हुए शेयर किया. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

हमने वायरल वीडियो को फ़्रेम्स में तोड़कर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें ये वीडियो फेसबुक पेज News Express पर 18 सितंबर को अपलोड मिला. इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि भरतपुर के हिस्ट्रीशीटर अजय झामरी के हत्याकांड मामले में पुलिस ने तीन मुख्य आरोपियों को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया था. इनके पैर में गोली लगी थी.

हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स यूट्यूब ओर सर्च किया. हमें First India News के यूट्यूब चैनल पर अजय झामरी हत्याकांड के संबंध में एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाला हिस्सा मौजूद है.रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिस ने तीन आरोपियों को मुठभेड़ के दौरान गिरफ़्तार किया. ये वीडियो उसी तीन मुख्य आरोपियों का है.

हमें अजय झामरी हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी और मुठभेड़ को लेकर 6 सितंबर 2023 को दैनिक भास्कर पर पब्लिश्ड एक आर्टिक्ल मिला. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 27 अगस्त को भरतपुर में हिस्ट्रीशीटर अजय झामरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. राजस्थान पुलिस को इस वारदात को अंज़ाम देने वाले तीन बदमाशों के बारे में सूचना मिली जिसके बाद पुलिस ने उन्हें देहरादून से गिरफ़्तार किया था. एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि देहरादून से पकड़ने के बाद ज़िला स्पेशल टीम तीनों आरोपियों को लेकर भरतपुर पहुंची. उन्हें अटलबंद थाने को सौंपे जाने के दौरान तेजवीर नाम का आरोपी DST कॉन्स्टेबल जगदीश की पिस्तौल छीनकर भागने लगा. पुलिस ने उनका पीछा किया तो आरोपी ने पिस्तौल से ज़िला स्पेशल टीम के प्रभारी मुकेश पर फ़ायर कर दिया और गोली उनके सीने में जा लगी. लेकिन बुलेटप्रूफ जैकेट पहने होने की वजह से वे बाल-बाल बच गए. जवाबी फ़ायरिंग में पुलिस ने तीन बदमाशों तेजवीर, युवराज और बंटी खुशाल के दोनों पैरों में गोली मार दी. इसके बाद उन्हें भरतपुर के आरबीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस रिपोर्ट में बदमाशों की तस्वीर भी मौजूद है. इन तस्वीरों को वायरल वीडियो से कम्पेयर करने पर ये मेल खा रहे हैं. यानी वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं बल्कि राजस्थान का है.

नीचे दिए ग्राफिक्स से इसे बेहतर समझा जा सकता है कि वायरल वीडियो में दिख रहा एक आरोपी वही है जो दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में अस्पताल की बेड पर लेटा हुआ है.

दैनिक भास्कर की वीडियो रिपोर्ट में भरतपुर के SP मृदुल कच्छावा का बयान भी मौजूद है.

कुल मिलाकर, कई यूज़र्स ने राजस्थान के भरतपुर अजय झामरी हत्याकांड के आरोपी तेजवीर, युवराज और बंटी खुशाल के ज़मीन पर रेंगने का वीडियो शेयर करते हुए झूठा दावा किया कि ये लड़के उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ का आरोपी अरबाज़, फैसल और शाहबाज़ है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).