माल्या के प्रत्यर्पण के खिलाफ कपिल सिब्बल की अर्जी? व्यंग्य को प्रमाणिक खबर के रूप में फैलाया गया

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल के नाम से एक बयान की खबर का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में व्यापक रूप से शेयर किया गया है। इस खबर का शीर्षक है, “माल्या को अभी इंडिया मत भेजो, चुनाव पर असर पडे़गा!” -कपिल सिब्बल की लंदन कोर्ट में अर्ज़ी”। फेसबुक पेज नमो (NAMO) ने यह स्क्रीनशॉट एक भ्रामक कैप्शन “ब्रेकिंग न्यूज़” के साथ पोस्ट किया है। यह लेख लिखने के समय तक इस पोस्ट के लगभग 13,000 शेयर हो चुके थे।

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने कांग्रेस नेता के नाम से यह बयान फेसबुक पर शेयर किया है। इसके अलावा, इस लेख का स्क्रीनशॉट व्हाट्सएप्प पर भी प्रसारित किया जा रहा है।

व्यंग्य लेख

खबर के शीर्षक के कीवर्ड्स की गूगल खोज करने पर पता चला कि यह खबर मूल रूप से फेकिंग न्यूज़ (Faking News) द्वारा 6 फरवरी, 2019 को प्रकाशित की गई थी।

फेकिंग न्यूज़, व्यंग्य खबरों की भारतीय वेबसाइट है जो नकली रिपोर्ट प्रकाशित करती है। सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा स्क्रीनशॉट इसी वेबसाइट से लिया गया और बाद में बिना पर्याप्त जानकारी के, भ्रामक कैप्शन के साथ फैला दिया गया। इसके अलावा, फेकिंग न्यूज़ के ‘हमारे बारे में’ अनुभाग में कहा गया है, “व्यंग्य समाचार, लेखन की एक विधा है, जिसमें, हमारे समाज के वास्तविक जीवन की हताशा को बाहर निकालने के लिए, नकली समाचारों का उपयोग होता है। कुछ अवसरों पर, संदेश की आसान अभिव्यक्ति के लिए सही घटनाएं और व्यक्ति भी ऐसे नकली समाचारों का हिस्सा बन सकते हैं।”- (अनुवादित) यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस वेबसाइट में नीचे इस अधिकार के बारे में अस्वीकरण भी है।

निष्कर्ष यह है कि व्यंग्य सामग्री की एक वेबसाइट का भ्रामक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में प्रमाणिक समाचार के रूप में प्रसारित किया गया। जिससे बाद में सोशल मीडिया यूजर्स भी इस काल्पनिक बयान को सिब्बल के नाम से शेयर करने लगे।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend